GLIBS
27-07-2021
विधानसभा में पेश होगा चंदूलाल चंद्राकर मेडिकल कॉलेज के अधिग्रहण के संबंध में विधेयक 

रायपुर। चंदूलाल चंद्राकर स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय दुर्ग का अधिग्रहण संबंधी विधेयक छत्तीसगढ़ विधानसभा में पेश किया जाएगा। विगत 20 जुलाई को कैबिनेट की बैठक में इस चिकित्सा महाविद्यालय के अधिग्रहण विधेयक के प्रारूप का अनुमोदन किया गया है। संसदीय कार्य मंत्री रविन्द्र चौबे ने कहा है कि छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से छत्तीसगढ़ की पूरी जनता और छात्रों के हित में और प्रदेश में तेजी से चिकित्सा शिक्षा के विस्तार के उद्देश्य से चंदूलाल चंद्राकर स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय दुर्ग के अधिग्रहण का निर्णय लिया गया है। इससे चिकित्सा महाविद्यालय के रूप में एक तैयार अधोसंरचना का अधिग्रहण किया जा सकेगा। आमतौर पर किसी चिकित्सा महाविद्यालय की अधोसंरचना को तैयार करने में ही करीब 500 करोड़ रुपए और काफी समय लग जाता है। मेडिकल कॉउंसिल ऑफ इंडिया की ओर से मान्यता प्राप्त 150 सीट वाले चंदूलाल चंद्राकर स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय दुर्ग के अधिग्रहण से केवल आधी लागत में ही एक और शासकीय मेडिकल कॉलेज का लाभ प्रदेश की जनता को तत्काल मिल सकेगा।

26-07-2021
डेढ़ वर्षों में खनिज न्यास से दुर्ग में ख़र्च हुए167.11 करोड़,मानसून सत्र में वोरा के सवाल का मुख्यमंत्री ने दिया जवाब

दुर्ग। विधानसभा के मानसून सत्र के पहले दिन कांग्रेस विधायक अरुण वोरा ने तारांकित एवं अतारांकित श्रेणी में मुख्यमंत्री एवं वनमंत्री से कई लोकहित के सवाल पूछे। वोरा के किए गए जिला खनिज न्यास निधि से संबंधित सवाल का मुख्यमंत्री के दिए गए जवाब से खुलासा हुआ कि दुर्ग संभाग के अंतर्गत बेमेतरा, राजनांदगांव, बालोद, कबीरधाम एवं दुर्ग जिले में 167 करोड़ 11 लाख की लागत से 1423 कार्यों को स्वीकृति दी गई है। महज 18 माह में ही, जिसमें से 557 कार्यों को पूर्ण कर लिया गया है। विद्युत उत्पादन से संबंधित सवाल के जवाब से पता चला कि राज्य में लगातार विद्युत उत्पादन में वृद्धि दर्ज की जा रही है। वर्ष 2019-20 में जहां 1.38 लाख मिलियन यूनिट की बिजली का उत्पादन हुआ था वहीं 2020-21 में 1.53 लाख मिलियन यूनिट की बिजली का उत्पादन किया गया है। राज्य सरप्लस बिजली पैदा कर रहा है। आवास मंत्री मो.अकबर ने वोरा के सवाल का जवाब देकर बताया कि दुर्ग संभाग में हाउसिंग बोर्ड के मकानों के विक्रय के लिए 15 से 20 प्रतिशत की कमी करने का अनुमोदन किया गया है। इससे 188 मकानों को पहले से कम दरों पर विक्रय करने से जनता को इसका लाभ प्राप्त होगा।

 

23-07-2021
Breaking : रायपुर सहित कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश और बिजली गिरने के आसार,4 घंटे का अलर्ट जारी

रायपुर। मौसम विभाग ने त्वरित पूर्वानुमान जारी किया है। राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के कई जिलों के लिए चेतावनी दी गई है। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने शाम साढ़े 6 बजे यह त्वरित पूर्वानुमान शाम 7 बजे से रात 11 बजे तक के  लिए जारी किया है। उन्होंने कहा है कि प्रदेश के रायपुर,बलरामपुर, कोरबा, सरगुजा, सूरजपुर, कोरिया, पेंड्रा, मुंगेली, कवर्धा, राजनांदगांव, दुर्ग, बेमेतरा,बलौदा बाजार, महासमुंद, धमतरी, गरियाबंद और इससे लगे जिलों में एक-दो स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा होने और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। इससे पहले दोपहर साढ़े 3 बजे बिलासपुर, पेंड्रा, मुंगेली जिले और इससे लगे जिलों में गरज चमक के साथ तेज वर्षा और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई गई थी।

23-07-2021
25 जुलाई को थल सेना भर्ती की लिखित परीक्षा, विश्राम और निशुल्क वाहन की व्यवस्था

रायपुर। भारतीय थल सेना की दुर्ग में आयोजित भर्ती रैली में शारीरिक परीक्षा उत्तीर्ण आवेदकों की लिखित परीक्षा 25 जुलाई रविवार को कलिंगा युनिवर्सिटी कोटनी नया रायपुर में होगी। उप संचालक रोजगार ने बताया कि परीक्षा में शामिल होने वाले आवेदक जिला रोजगार कार्यालय रायपुर  से 24 जुलाई दोपहर 2 बजे से रात्रि 11 बजे तक परीक्षा स्थल तक पहुंचने की निशुल्क सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। जिला रोजगार कार्यालय रायपुर से आवेदकों को परीक्षा स्थल तक ले जाने के लिए अंतिम बस रात 11 बजे निकलेगी। आवेदकों को निर्धारित समय के भीतर अपनी उपस्थिति रोजगार कार्यालय रायपुर में प्रवेश पत्र के साथ देनी होगीं। आवेदक यदि स्वयं की व्यवस्था से परीक्षा स्थल तक पहुंचते हैं तो उनके अल्पसमय के विश्राम की व्यवस्था शासकीय और प्राथमिक माध्यमिक शाला कुहेरा में की गई है।

23-07-2021
Breaking : 20 कबाड़ियों के ठिकानों पर पुलिस की दबिश, 30 लाख से अधिक का माल जब्त

दुर्ग/रायपुर। जिले की पुलिस ने कबाड़ियों के ठिकाने पर दबिश देकर 30 लाख से अधिक का माल जब्त किया है। कार्रवाई के बाद पुलिस ने सभी ठिकानों को सील किया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पुलिस को लंबे समय से बीएसपी और रेलवे से लोहा चोरी की शिकायत मिल रही थी। इसके बाद अब जिला पुलिस ने एक साथ कबाड़ियों के 20 ठिकानों पर दबिश देकर कार्रवाई की है। बताया जा रहा है कि कार्रवाई के दौरान पुलिस को बीएसपी और रेलवे का माल मिला है।

12-07-2021
बदमाशों ने पुलिस को दी चुनौती, नेवई क्षेत्र में दोबारा फायरिंग से मचा हड़कंप 

रिसाली। दुर्ग स्थित नेवई थाना के अंतर्गत फायरिंग मामले को लेकर दोबारा हड़कंप की स्थिति हो गई है। पुलिस ने तीनों आरोपियों की शिनाख्त कर ली थी, लेकिन शनिवार रात नेवई भाटा क्षेत्र में फिर से बदमाशों ने फायरिंग कर पुलिस को खुली चुनौती दे दी। घटना के बाद से पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया है। पुलिस के आला अधिकारी व स्टाफ मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल की। हाल ही में हुई गोलीकांड के आरोपियों को पकडऩे के लिए पुलिस की टीम जगह-जगह छापा मार रही है। वहीं फरार आरोपी सरेआम पुलिस को चुनौती दे रहा है। बताया जाता है कि फायरिंग के समय आरोपी नशे मे था, उसके दोस्त वहीं पर खुलेआम जाम टकरा रहे थे। वहीं, इस मामले में एसपी प्रशांत कुमार अग्रवाल का कहना है कि इसमें वही ग्रुप शामिल है, जिन लोगों ने पहले फायरिंग की थी। बदमाशों ने इस इलाके में हफ्ते भर में दूसरी बार फायरिंग की है। गौरतलब है कि हाल ही में टंकी मरोदा इलाके में युवती पर रात के वक्त हवाई फायरिंग हुई थी, जिसके बाद एसपी प्रशांत अग्रवाल ने रात में ही घटना स्थल का निरीक्षण किया था। आरोपी को पकडऩे पुलिस की चार टीम गठित की गई है। ऐसे में शरिवार रात फिर से उसी आरोपी के फायरिंग करने से पुलिस के समक्ष नई चुनौती खड़ी हो गई है।

इन संदेहियों की तलाश जारी 
शहर एएसपी संजय ध्रुव ने बताया कि गोलीकांड मामले में संदेही मुकुल सोना, मुकेश पंचर व नागेंदर की शिनाख्त कर ली गई है। ध्रुव ने बताया कि आरोपी अपने फोन का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। पिछले 5 दिनों में आरोपी दुर्ग, भिलाई, रायपुर, अभनपुर इत्यादि क्षेत्र में रहे हैं। अंतिम बार आरोपी मुकुल एक बजाज पल्सर बाइक में रविवार सुबह बोरिया गेट पेट्रोल पंप के पास क्रास होते हुए देखा गया है।

02-07-2021
भूपेश बघेल ने जिला सहकारी बैंक दुर्ग के मोबाइल बैंकिंग एप का किया शुभारंभ, 6.10 लाख ग्राहकों को मिलेगी सुविधा

रायपुर। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक दुर्ग में मोबाइल बैंकिंग एप का शुक्रवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने निवास कार्यालय में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में शुभारंभ किया। साथ ही दुर्ग जिले के पाटन विकासखण्ड के गांव ग्राम-झीट में सहकारी बैंक की 62वीं नवीन शाखा का वर्चुअल शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को ज्यादा मजबूत और गतिशील बनाने के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक दुर्ग छत्तीसगढ़ का पहला सहकारी बैंक बन गया है,जिसने ग्राहकों के लिए मोबाइल एप से बैंकिंग की सुविधा प्रारंभ की है। एप से इस बैंक के 6 लाख 10 हजार ग्राहकों के लिए,जहां बैंकिंग आसान बनेगी वहीं बैंक की कार्य क्षमता और कार्य कुशलता बढ़ेगी। बैंक के काम-काज में और अधिक पारदर्शिता आएगी। मुख्यमंत्री ने झीट में सहकारी बैंक की नवीन शाखा के प्रारंभ होने पर क्षेत्र के किसानों को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के किसानों को शासन की योजनाओं का लाभ आसानी से मिलेगा।

इस अवसर पर गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, सहकारिता मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, मुख्य सचिव अमिताभ जैन, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू मुख्यमंत्री निवास में उपस्थित थे। कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंड़िया, राज्य भंडार गृह निगम के अध्यक्ष अरुण वोरा वर्चुअल रूप से कार्यक्रम से जुड़े। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक दुर्ग के प्राधिकृत अधिकारी और कलेक्टर दुर्ग डॉ. सर्वेश्वर भुरे ने कार्यक्रम का संचालन किया।

मुख्यमंत्री बघेल ने इस अवसर पर कहा कि ग्राम झीट में दुर्ग जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की नयी शाखा का सीधा लाभ आस-पास के 19 गांवों के किसानों को मिलेगा। बैंक की इस नई-शाखा से झीट, सावनी, सांकरा, जमराव और घुघवा की समितियां संलग्न रहेंगी। इन समितियों से जुड़े 4 हजार 638 किसानों को नयी-शाखा से फायदा होगा। धान-खरीदी, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, शून्य प्रतिशत ब्याज पर कृषि ऋण सहित छत्तीसगढ़ शासन की बहुत-सी योजनाओं का संचालन सहकारी बैंकों के माध्यम से होता है।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि दुर्ग जिला सहकारी केंद्रीय बैंक ने मोबाइल एप के माध्यम से अपने ग्राहकों को सरल-से-सरल तरीके से बैंकिंग की सुविधाएं देने की सराहनीय पहल की है। दुर्ग जिला सहकारी केंद्रीय बैंक का कार्यक्षेत्र तीन जिलों दुर्ग, बालोद और बेमेतरा जिले में विस्तारित है। इन जिलों में किसानों को घर बैठे बैंकिंग सुविधा देने के लिए बैंक आज मोबाइल एप की सुविधा शुरू की गई है। इस एप का इस्तेमाल करके किसान भाई जब चाहें- जहां चाहें अपने खाते के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। अवकाश के दिनों में भी इस एप की सहायता से वे आसानी से लेन-देन कर सकेंगे। लोगों को छोटे-छोटे कामों के लिए बैंक-शाखाओं का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। उनका समय और पैसा बचेगा। खाद-बीज की व्यवस्था से लेकर ट्रैक्टर और हार्वेस्टर खरीदने तक के लिए किसानों को इस बैंक से मदद मिल रही है। खेती को संवारने के साथ-साथ इस बैंक ने किसानों के जीवन-स्तर को ऊंचा उठाने में भी मदद की है। घर बनाने और बच्चों को पढ़ाने-लिखाने के लिए भी किसान भाइयों को ऋण सुविधा मिल रही है। दुर्ग जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के मजबूत होने का अर्थ है, दुर्ग, बालोद और बेमेतरा जिले के किसानों का और मजबूत होना।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार गढ़बो-नवा-छत्तीसगढ़ के संकल्प के साथ काम कर रही है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को ज्यादा से ज्यादा मजबूत और गतिशील बनाने के लिए लगातार काम किए जा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाएं जितनी तेजी से बढ़ेंगी, विकास की गति भी उतनी ही तेज होगी। बैंकिंग सुविधाओं के विस्तार से गांवों में कृषि-क्षेत्र के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में भी उद्यम और रोजगार के नये रास्ते खुलेंगे। श्री बघेल ने झीट और उसके आसपास गांवों के किसानों को नई शाखा के प्रारंभ होने पर बधाई और शुभकामनाएं दी।  मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर जनपद पंचायत पाटन की अध्यक्ष रामबाई सिन्हा और जनपद सदस्य तुलसीराम रजक से बातचीत की। उन्होंने झीट में सहकारी बैंक की शाखा प्रारंभ होने पर मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया। 

 

28-06-2021
Breaking : राजधानी, न्यायधानी के बाद अब दुर्ग में भी सातों दिन रात 8 बजे तक खुलेंगी दुकानें

दुर्ग/रायपुर। कलेक्टर ने दुकानों को खोलने की समय सीमा में इजाफा कर दिया है। दरअसल अब रविवार को भी अन्य दिनों की तरह की दुकानें खुलेंगी। 
बता दें कि रायपुर, बिलासपुर के बाद अब दुर्ग में सातों दिन दुकानें रात 8 बजे तक खोली जा सकेगी। कलेक्टर ने अपने आदेश में संशोधन करते हुए रात 8 बजे तक दुकानों को खोलने की इजाजत दी है। इस दौरान सभी अस्थायी, स्थायी दुकानें, शापिंग मॉल, व्यावसायिक प्रतिष्ठान, सुपर मार्केट, बाजार, फल, सब्जी की दुकानें, शराब दुकान, ब्यूटी पार्लर, स्पा, पार्क, जिम रात 8 बजे तक खुले रहेंगे।

26-06-2021
मंत्री डॉ.शिवकुमार डहरिया से मिले विधायक अरुण वोरा, दुर्ग में विकास कार्यो के लिए राशि स्वीकृत करने की मांग

दुर्ग। विधायक अरुण वोरा ने नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ.शिव कुमार डहरिया से मुलाकात कर दुर्ग शहर में विकास कार्यों के लिए राशि स्वीकृत करने की मांग की है। वोरा ने दुर्ग शहर को स्मार्ट सिटी की तर्ज पर विकसित करने नगर निगम की सड़कों के डामरीकरण सहित मूलभूत विकास कार्यों के लिए राशि मंजूर करने की मांग भी की है। नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ.शिव कुमार डहरिया ने वोरा को 15 वें वित्त आयोग की राशि के साथ ही तालाब सौंदर्यीकरण के लिए राशि देने का आश्वासन दिया है।  वोरा ने कहा कि नगर निगम के अंतर्गत आने वाली सड़कों का डामरीकरण करने की आवश्यकता है।

वोरा ने तालाबों की सफाई, गहरीकरण और सौंदर्यीकरण कार्य के लिए राशि मंजूर करने की मांग की। वोरा ने कहा कि शहर में मूलभूत विकास कार्यों के लिए तत्काल राशि जारी हो ताकि शहर में विकास कार्य कराए जा सकें। डॉ.डहरिया ने कहा कि दुर्ग के विकास के लिए शीघ्र राशि जारी की जाएगी। नगरीय प्रशासन मंत्री से चर्चा के बाद वोरा ने निगम अफसरों को 15वें वित्त आयोग के तहत स्वीकृत कार्यों के लिए प्रस्ताव भेजने कहा है। वोरा ने कहा कि पिछले साल 15वें वित्त आयोग के तहत एयर क्वालिटी कंट्रोल के लिए मॉनिटरिंग सिस्टम का प्रस्ताव मांगा गया है। इस साल के लिए 15वें वित्त आयोग से सालिड वेस्ट मैनेजमेंट और वाटर सप्लाई मैनेजमेंट के लिए प्रस्ताव मांगे गए हैं।


वोरा ने कहा कि दोनों वर्षों के लिए स्वीकृत  प्रस्तावों को तत्काल मंत्रालय भेजा जाए, ताकि जल्द से जल्द राशि मिल सके। वोरा ने कहा कि इन कार्यों के लिए लगभग 13 करोड़ रुपए की राशि दुर्ग शहर को मिलेगी। वोरा ने वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए कम से कम शहर के पांच तालाबों के सौंदर्यीकरण, सफाई आदि कार्य के लिए प्रस्ताव तैयार करने कहा है। वोरा ने बताया कि नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ.शिव डहरिया ने तालाबों के सौंदर्यीकरण के लिए राशि देने का आश्वासन दिया है।

 

20-06-2021
Video: बैंक कर्मचारी ने की लाखों की धोखाधड़ी, मृतक के खाते से निकाली 37 लाख से अधिक राशि

दुर्ग। फर्जी हस्ताक्षर कर मृतक के खाते से रकम निकालने के मामले में पुलिस ने एक बैंक कर्मचारी को गिरफ्तार किया है। आरोपी बैंक कर्मचारी ने मृतक के खाते से वर्ष 2007 से 2020 तक 37,18,600 रुपए की धोखाधड़ी की। दुर्ग सिटी कोतवाली के थाना प्रभारी राजेश बागड़े ने बताया कि पुलिस टीम ने कार्रवाई करते हुए भारतीय स्टेट बैंक मुख्य शाखा गंजपारा दुर्ग में पदस्थ पोलीपोंगु कोडईया ने फर्जी हस्ताक्षर कर मृतक राम प्रसाद यादव के खाते से रकम निकालने पर गिरफ्तार किया हैं। आरोपी ने 1 जून 2007 से 3 अप्रैल 2020 के मध्य लगभग सैतीस लाख अट्ठारह हजार छ: सौ रुपए मृतक के खाते से फर्जी हस्ताक्षर करके निकाले और कुछ पैसा अपने खाता में भी ट्रांसफर किया। मामले में भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक अशेष ज्योति चक्रवर्ती की रिपोर्ट पर थाना दुर्ग में विभिन्न धाराओं पर अपराध कायम कर जांच में लिया। खोजबीप के दौरान आरोपी पोलीपोंगु कोडईया को घेराबंदी कर हिरासत में लिया। पूछताछ पर आरोपी ने अपना जुर्म कबूल किया। आरोपी को गिरफ्तार कर ज्यूडिशियल रिमाण्ड पर  न्यायालय भेजा।

19-06-2021
राहुल गांधी के जन्मदिन पर दुर्ग एनएसयूआई ने पुलिसकर्मियों को बांटी छतरी और थाना प्रभारी को भेंट किया मोमेंटो

दुर्ग। एनएसयूआई के जिला कार्यकारिणी अध्यक्ष सोनू साहू व दुर्ग शहर अध्यक्ष हितेश सिन्हा के नेतृत्व में राहुल गांधी के जन्मदिन पर पुलिस कर्मियों को छाता भेंट कर सम्मान किया गया। मोहन नगर थाना प्रभारी बृजेश कुशवाहा को मोमेंटो भेंट कर सम्मानित किया गया। एनएसयूआई ने राहुल गांधी को जन्मदिवस पर शुभकामाएं देकर उनकी लम्बी उम्र की कामना की। इस अवसर पर अभय दुबे, कन्हा पांडेय,आर्या श्रीवास्तव,रूबल सींग,नानू, पीयूष, सोमी, तरुण, तुषार, देव, गिलू, हर्ष, रॉनी, पुरूषोत्तम,आदिल,रितिक,लोकेश,अमिताभ,सुयश जोशी,आरिफ़ रज़ा,गोल्डी,हरिश,राज,विकास सहित एनएसयूआई के कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804