GLIBS
31-07-2021
कलेक्टर ने गांव में पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण के लिए ग्रामीणों को किया प्रेरित

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला शनिवार को जिले के नवागढ़ विकासखंड के ग्राम महंत में आयोजित पौधरोपण महोत्सव में शामिल हुए। कलेक्टर ने ग्राम महंत के गौठान परिसर में पंच वृक्ष क्रमश: पीपल, आंवला, बरगद, बेल और नीम के पौधों का रोपण किया। उन्होंने मां चंडीदाई मंदिर परिसर की मदार वाटिका में पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण के लिए ग्रामीणों को प्रेरित किया। इस अवसर पर कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला के पिता एमएल शुक्ला विशेष रूप से उपस्थित थे। पौधरोपण के बाद कलेक्टर ने रोपे गए पौधों की सिंचाई और सुरक्षा के  समुचित उपाय करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित पंचायत प्रतिनिधियों से गांव के विकास कार्यों के संबंध में चर्चा की। उन्होंने पर्यावरण का महत्व बताते हुए उसकी सुरक्षा की दृष्टि से अधिक से अधिक संख्या में पौधरोपण करने ग्रामीणों को प्रोत्साहित किया। समारोह में जांजगीर एसडीएम मेनका प्रधान, इंजीनियर रवि पांडे,देवेश सिंह,दुष्यंत सिंह,पुष्पेंद्र प्रताप सिंह, ग्राम पंचायत के सरपंच,उपसरपंच और पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 

30-07-2021
पक्की सड़क के निर्माण से ग्रामीणों को आवागमन में हुई सुविधा, जताया विधायक रेखचंद जैन का आभार

जगदलपुर। टिकरीपदर से देवड़ा तक पक्की सड़क के निर्माण से प्राचीन शिव मंदिर में दर्शन के लिए जाने वाले भक्तों की राह आसान हुई है। यहां धनपुंजी से तिरिया जाने वाले मार्ग में टिकरीपदर से देवड़ा तक लोक निर्माण विभाग ने 4 करोड़ 65 लाख रूपए की लागत से साढे़ चार किलोमीटर पक्की सड़क, पुल-पुलिया बनाई है। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ और ओडिशा की सीमा पर बसे देवड़ा में घने वनों के बीच शिव का मंदिर है, जिसे झाड़ेश्वर महादेव के नाम से जाना जाता है। यहां मंदिर में स्वयं उपजित शिवलिंग है, जिसके दर्शन के लिए भक्त भी बड़ी संख्या में पहुंचते हैं। क्षेत्र के ग्रामीणों और राहगीरों ने विधायक जगदलपुर रेखचंद जैन का आभार व्यक्त किया।

 

28-07-2021
इंद्रावती नदी में पुल की सुरक्षा व्यवस्था देखने पहुंचे पुलिस महानिरीक्षक, ग्रामीणों से हुए रूबरू

जगदलपुर। इंद्रावती नदी पर चार पुल का निर्माण कार्य को सुरक्षा प्रदाय करने के लिए 4 सुरक्षा बेस कैम्प स्थापित किए गए है। विगत दिनों पुलिस महानिरीक्षक, बस्तर रेंज सुंदरराज पी. एवं पुलिस अधीक्षक, दन्तेवाड़ा डॉ. अभिषेक पल्लव ने ग्राम छिन्दनार का भ्रमण कर पुल निर्माण कार्य प्रगति की समीक्षा। इस दौरान ग्रामीणों ने पुलिस महानिरीक्षक, बस्तर रेंज से रूबरू होते हुए पुल निर्माण से ग्रामीणों को हो रही सुविधा एवं फायदा से अवगत कराते हुए शासन-प्रशासन तथा सुरक्षाबलों के प्रति आभार व्यक्त किया। उल्लेखनीय है कि छिन्दनार पुल निर्माण कार्य पूर्ण होने पर पहुनार, काऊरगांव, बड़ेकरका, छोटेकरका, चेरपाल, तुमरीगुंडा, पदमेटा, हितावर, हांदावाड़ा एवं बेड़मा सहित दक्षिण अबूझमाड़ क्षेत्र की सैकड़ो गांव लाभान्वित होने के साथ-साथ यह पुल पूर्वी बस्तर, दक्षिण बस्तर, पश्चिम बस्तर एवं अबूझमाड़ क्षेत्र की जनता के लिए सेतु के रूप में कार्य करेगा। पुलिस महानिरीक्षक, बस्तर रेंज सुंदरराज पी. द्वारा बताया गया कि बस्तर क्षेत्र के वनांचल ईलाकों में जनता की आवागमन के लिए शासन-प्रशासन की ओर से स्वीकृत पुल-पुलिया एवं सड़कों का निर्माण कार्य को सुरक्षा प्रदान किए जाने के लिए बस्तर पुलिस एवं क्षेत्र में तैनात केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बल दृढ़ संकल्पित है।

 

26-07-2021
Video: शिक्षक के खिलाफ ग्रामीणों ने की शिकायत, हुई निलंबन की कार्रवाई

कुरूद। धमतरी जिले के कुरूद ब्लॉक बगदेही गांव में एक सहायक शिक्षक पर आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने कलेक्टर पीएस एल्मा से उसकी शिकायत की। ग्रामीणों ने बताया कि सहायक शिक्षक बगदेही गांव के प्राथमिक शाला में तैनात हैं। लेकिन स्कूल नहीं आता और जब आता था तो शराब के नशे में। इससे नाराज ग्रामीणों ने कलेक्टर से उसकी शिकायत की थी। अब सहायक शिक्षक को निलंबित कर दिया गया है।

16-07-2021
एनटीपीसी प्रबंधन से मांगों पर ग्रामीणों ने खोला मोर्चा, विधायक पहुंचे प्रदर्शन स्थल

कोरबा। ब्लॉक कांग्रेस कमेटी कटघोरा के तत्वधान में शुक्रवार को धनरास स्थित एनटीपीसी के राखड़ डेम में बने व्हाइट हाउस में 5 गांवों के ग्रामीणों ने प्रबंधन के खिलाफ 7 सूत्रीय मांगों पर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान उन्होंने लंबित पड़े मुआवजे के लिए भी प्रबंधन को आगाह किया। ग्रामीणों का समर्थन देने कटघोरा विधायक पुरुषोत्तम कंवर धनरास स्थित व्हाइट हाउस पहुंचे तथा संबंधित विषय पर चर्चा करने यहां पर एनटीपीसी के सक्षम अधिकारी के न पहुंचने पर नाराज हुए। उन्होंने कहा कि एनटीपीसी द्वारा बने राखड़ डेम से प्रभावित ग्राम पंचायत लोतलोता को प्रभावित ग्राम में शामिल करें और यहां वो सभी सुविधाएं मुहैय्या कराए, जो धनरास ग्राम पंचायत को मिल रहा है। प्रदर्शन के बाद एनटीपीसी प्रबंधन के कार्यकारी निदेशक बिस्वरूप बसु के समक्ष वार्ता में विधायक पुरुषोत्तम कंवर के साथ स्थानीय ग्रामीण व जनप्रतिनिधि शामिल हुए। बैठक में प्रबंधन ने ग्राम पंचायत लोतलोता के सात सूत्रीय मांगों में एक मांग को छोड़ सभी मांगों पर सहमति बन गई और ग्रामवासी प्रदर्शन को समाप्त किए।

12-07-2021
अमरजीत भगत ने भालू के हमले से घायल ग्रामीणों के स्वास्थ्य की ली जानकारी, बेहतर उपचार के दिए निर्देश

रायपुर। खाद्य एवं संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने सीतापुर अंतर्गत ग्राम पंचायत रजौटी के आश्रित ग्राम नवाटोली में भालू के हमले से घायल ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को घायलों का बेहतर उपचार कराने के निर्देश दिए हैं। ज्ञात हो कि रविवार शाम ग्राम नवाटोली में भालू घुसा था। भालू ने 65 वर्षीय महिला पर हमला कर उसे घायल कर दिया था। भालू को भगाने की कोशिश में दो युवा भी घायल हो गए थे। घटना की जानकारी मिलते ही अमरजीत भगत ने तत्काल घायल महिला और युवकों को अस्पताल भिजवाया था। उन्होंने तत्काल मुख्य कंजर्वेटिव वन अधिकारी से भी बात कर भालू को गांवों से बाहर निकालने शीघ्र बचाव दल भेजने के निर्देश भी दिए थे। अधिकारियों ने बताया कि भालू के हमले से घायल ग्रामीणों का सीतापुर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज किया जा रहा है। मंत्री भगत ने जरूरत पड़ने पर घायल ग्रामीणों को उपचार के लिए अंबिकापुर ले जाने कहा है। मंत्री भगत ने घायलों को उचित मुआवजा देने के लिए चीफ कंजरवेटर फॉरेस्ट आफिसर को निर्देशित किया है।

 

11-07-2021
सीतापुर में घुसे भालू ने ग्रामीणों को किया घायल, मंत्री भगत ने तुरंत भेजा बचाव दल, बेहतर उपचार और मुआवजे के निर्देश

रायपुर। सीतापुर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत रजौटी के ग्राम नवाटोली में रविवार को भालू घुसने से अफरा-तफरी मच गई। भालू ने एक 65 वर्षीय महिला पर हमला कर उसे घायल कर दिया। भालू को खदेड़ने की कोशिश में दो युवा भी घायल हो गए। जब यह बात मंत्री अमरजीत भगत के संज्ञान में आई तो उन्होंने तुरंत घायल महिला व युवकों के स्वास्थ्य की जानकारी ली। उनके समुचित उपचार व देखभाल के निर्देश दिए। साथ ही तत्काल मुख्य कंजर्वेटिव वन अधिकारी से भी बात की। उन्होंने भालू को निकालने के लिए तुरंत बचाव दल भेजने के निर्देश दिए। इससे भालू किसी और को घायल न करें, न ही उसको कोई नुकसान पहुंचे।


अभी घायलों का सीतापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मंत्री अमरजीत भगत के निर्देशानुसार से तत्काल उपचार किया जा रहा है। मंत्री अमरजीत भगत ने कहा है कि यदि आवश्यकता पड़े तो घायलों को अंबिकापुर भिजवाया जाए। भालू ने लोगों को घायल करने के साथ-साथ फसलों को भी नुकसान पहुंचाया है। मंत्री अमरजीत भगत ने घायलों के परिजनों को उचित मुआवजा देने के लिए चीफ कंजरवेटर फॉरेस्ट आॅफिसर को निर्देशित किया है। फिलहाल भालू को जंगल की ओर खदेड़ दिया गया है। वन विभाग का पूरा अमला जंगल के आसपास तैनात है ताकि भालू फिर वापस गांव की ओर न आ सके। मंत्री अमरजीत भगत भालू को खदेड़े जाने तक लगातार संबंधित अधिकारियों के संपर्क में रहे। ज्ञात हो कि सीतापुर खाद्य नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता संरक्षण मंत्री अमरजीत भगत का निर्वाचन क्षेत्र भी है।

09-07-2021
पहाड़ी रास्ता तय कर पैदल गांव पहुंचे उच्च अधिकारी, ग्रामीणों को बांटी दैनिक उपयोगी वस्तुएं और खेल किट

कोंडागाँव। पुलिस अधीक्षक कोंडागांव सिद्धार्थ तिवारी, पुलिस अनुविभागीय अधिकारी अमित पटेल,टीआई धनोरा एसएस सोरी एवं सीसी विनोद कुमार यादव धनोरा गांव के संवेदनशील ग्राम गिरगोलीमारी में पहाड़ी रास्ता से पैदल पहुंचे। यहां अधिकारियों ने सिविक एक्शन कार्यक्रम के तहत ग्रामीणों को दैनिक उपयोगी सामान, क्रिकेट किट,वॉलीबॉल नेट, फुटबॉल एवं बच्चों को कॉपी,पेन,चॉकलेट,बिस्किट वितरण किया। ग्रामीणों ने रोड निर्माण, हैंड पंप, सोलर पंप ,आधार कार्ड, स्मार्ट कार्ड आदि की मांग रखी। पुलिस अधीक्षक ने समस्या का निदान कराने ग्रामीणों को आश्वासन दिया। कोरोना एवं अन्य बीमारी से बचने के उपाय ग्रामीणों को बताए गए। 

 

09-07-2021
चौबेबांधा गांव में ग्रामीणों ने निकाली रैली, साफ-सफाई का दिया संदेश

राजिम। चौबेबांधा में शुक्रवार को आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक 1 से गांव में महिला हिंसा रोको और मलेरिया रोको अभियान के तहत रैली निकाली गई। गांव में अटल चौक, शिवाजी चौक, गौरा चौक, जयस्तंभ चौक, शांति चौक का भ्रमण किया। सरपंच दुलीचंद आंडे ने बताया कि यह जागरूकता अभियान है,जिससे जुड़कर गांव को स्वच्छ एवं स्वस्थ बनाएंगे। बासी भोजन एवं गंदा पानी पीने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। उप सरपंच धनेंद्र साहू ने कहा कि पढ़े लिखे समाज में महिलाओं पर अत्याचार कम हुआ है। प्रदेश सरकार के द्वारा लगातार इस दिशा में जन जागरूकता फैलाई जा रही है। आज महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है। उन्होंने आगे कहा कि मलेरिया जैसे गंभीर बीमारी से निजात पाने के लिए स्वच्छ वातावरण की आवश्यकता होती है हमारी पंचायत ने साफ सफाई पर ध्यान दे रही है। इस दिशा में लोगों को जागरुक भी किया जा रहा है। इस मौके पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सत्यवती सोनकर, चमेली पाल, कीर्ति पाल, मितानीन कुसुमलता साहू, डेरहीन साहू, सरिता जांगड़े, गायत्री साहू एवं मितानिन ट्रेनर उपस्थित थे।

 

08-07-2021
महिला स्व-सहायता समूहों और ग्रामीणों को मिलेगा वनों में होने वाले चारे से साइलेज तैयार करने का प्रशिक्षण

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को निवास कार्यालय में आयोजित बैठक में वन एवं जलवायु परिवर्तन तथा आवास एवं पर्यावरण विभाग के कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने राज्य में वनों के संरक्षण तथा संवर्धन सहित आदिवासी और वनवासियों के उत्थान की दिशा में सतत् रूप से कार्य करने के लिए निर्देशित किया। मुख्यमंत्री बघेल ने समीक्षा के दौरान कहा कि प्रदेश के वनांचल में भी भू-जल संरक्षण तथा संवर्धन के लिए नरवा विकास योजना के तहत काफी तादाद में कार्य किए जा रहे हैं। यह कार्य वनांचल के लोगों के उत्थान के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे। इससे लोगों को सिंचाई की सुविधा सहजता से उपलब्ध होगी, वहीं जंगलों में वन्य प्राणियों के लिए भी पानी की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित होगी। उन्होंने कहा कि नदी-नालों में जहां फ्रेक्चर्स हैं वहां भू-जल संरक्षण के लिए डाईकवाल बनाने के कार्य को विशेष प्राथमिकता दे। इससे क्षेत्र में भू-जल का स्तर बढ़ेगा। उन्होंने इस दौरान राज्य में अच्छी गुणवत्ता के कोसा उत्पादन को ध्यान में रखते हुए शहतूत के प्लांटेंशन को भी बढ़ावा देने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि शहतूत प्लांटेंशन को बढ़ावा देने के लिए इसे मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के प्रदर्शन कार्यक्रम के अंतर्गत शामिल किया जाए। इसी तरह टिश्यू कल्चर से अच्छी गुणवत्ता के बांस के पौधे तैयार कर उनके प्लांटेंशन वनों में लगाए जाएं।


मुख्यमंत्री बघेल ने समीक्षा के दौरान कहा कि पशुओं के लिए चारे की वर्ष भर उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए वनों में होने वाले चारे से साईलेज तैयार करने का प्रशिक्षण महिला स्व-सहायता समूहों तथा ग्रामीणों को दिया जाए। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के गौठानों में पशुओं के लिए हरे चारे की जरूरत है। साथ ही हरे चारे के साईलेज को बाजार में भी बेचा जा सकता है। इससे महिला समूहों की आय में भी वृद्धि होगी। इसके मद्देनजर विभाग द्वारा जंगलों में हरे चारे को सूखने के पहले कटाई कर साईलेज निर्माण किया जाए। बैठक में जानकारी दी गई कि आवर्ती चराई योजना के तहत वन क्षेत्रों में गौठानों के निर्माण के 1734 कार्य स्वीकृत किए गए हैं। जिनमें से 1476 कार्य प्रगति पर हैं। चारागाह विकास योजना के तहत 13 करोड़ 33 लाख रूपए की राशि से 9017 हेक्टेयर में चारागाह विकास का कार्य किया गया। चारागाहों में नेपियर, दीनानाथ, बरसीम, स्टाइलों, मार्वेल, हाईब्रिड नेपियर यशवंत प्रजाति की घास लगाई गई है। बैठक में यह जानकारी दी गई कि गोधन न्याय योजना के तहत 35 हजार 668 क्विंटल गोबर की खरीदी कर 14 हजार 167 क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट तैयार किया गया है। वनों में वर्ष 2021 में 25 लाख सीड बाल के रोपण का लक्ष्य है। वर्ष 2020 में 25 लाख सीड बाल का रोपण किया गया।


बैठक में वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री मो.अकबर, संसदीय सचिव शिशुपाल सोरी, मुख्य सचिव अमिताभ जैन, आवास एवं पर्यावरण विभाग के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, प्रमुख सचिव वन मनोज कुमार पिंगुआ, मुख्यमंत्री के सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं वन बल प्रमुख राकेश चतुर्वेदी, प्रबंध संचालक, छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ संजय शुक्ला, पीसीसीएफ (वन्यप्राणी) पीव्ही नरसिंहराव, पीसीसीएफ वन विकास निगम पीसी पाण्डेय, पीसीसीएफ वन अनुसन्धान अतुल शुक्ला, कैम्पा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व्ही. श्रीनिवास राव उपस्थित थे।

 

08-07-2021
पशुधन मेले में शामिल हुए रेखचंद जैन, कहा- भूपेश सरकार ग्रामीणों के आर्थिक उन्नयन की दिशा में कर रही कार्य

जगदलपुर। धुरगुडा गौठान में गुरुवार को पशुधन विकास विभाग की ओर से जिला स्तरीय पशु मेला प्रदर्शनी हुई। इसमें मुख्यअतिथि के रूप में संसदीय सचिव एवं विधायक रेखचंद जैन उपस्थित रहे। विधायक रेखचंद जैन ने क़हा की प्रदेश सरकार ग्रामीणों के आर्थिक उन्नयन की दिशा में काम कर रही है़। पूरे देश मे छत्तीसगढ़ गोबर खरीदने वाला पहला राज्य है़,जो लाखों लोगों की आय का साधन बना है़। अपने प्रवास के दौरान धुरगुडा के ग्रामीणों की मांग पर तीन सौ मीटर सीसी सड़क की सौगात दी। विधायक जैन ने हाइस्कूल के अतिरिक्त कक्ष का लोकार्पण किया। इस दौरान  ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष वीरेंद्र साहनी, जीशान कुरैशी,चंपा कश्यप,दुर्गा उददे,विजय सिंह, कुलदीप भदोरिया, सामू कश्यप,विजय नाथ, मायाराम कश्यप ,विद्या, राम बलराम गोयल, रामेश्वर विजय सिंह आदि उपस्थित थे। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804