GLIBS
17-07-2021
एसपी ने थोक में किए पुलिसकर्मियोंं के तबादले, 1 एएसआई, 10 प्रधान आरक्षक समेत 36 आरक्षक शामिल

सूरजपुर/रायपुर। जिले में तीन दर्जन से अधिक पुलिसकर्मियों का ट्रांसफर किया गया है। जिले के कप्तान की ओर से जारी आदेश में 1 एएसआई, 10 प्रधान आरक्षक समेत 36 आरक्षकों का नाम शामिल है। सूची सरगुजा एसपी अमित कांबले ने जारी किया है।  साथ ही सूरजपुर में 1 इंस्पेक्टर और दो सब इंस्पेक्टर्स का तबादला किया गया है। एसपी ने इसके आदेश जारी कर दिए गए हैं। अंबिकापुर में 1 एएसआई और 10 हेड कॉन्स्टेबल बदले गए

 

 

 

 


 

26-06-2021
पुलिसकर्मियों के 15 हजार बच्चों को मिली 10 करोड़ रुपए से अधिक की सहायता, 70 लाख रुपए का दिया गया लोन

रायपुर। छत्तीसगढ़ पुलिस के कर्मचारियों के लिए बच्चों की पढ़ाई का खर्चा कोई समस्या नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां पुलिसकर्मियों के 15 हजार बच्चों को पिछले दो वर्षों में 10 करोड़ रुपए से अधिक की राशि उपलब्ध कराई गई है। इसमें उच्च शिक्षा के लिए शैक्षणिक लोन के लिए करीब 70 लाख रुपए, शिक्षा निधि से 8 करोड़ से अधिक और डीजीपी मेरिट स्कॉलरशिप योजना के तहत 1 करोड़ 26 लाख रुपए प्रदान किए गए हैं ।  पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने बताया कि पुलिसकर्मियों के बच्चों को अर्थ के अभाव में शिक्षा से वंचित न होना पड़े,इसके लिए जरुरतमंदों को तत्काल सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। हमारा उद्देश्य है कि पुलिसकर्मियों के बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त कर अपने लक्ष्य को प्राप्त करें। अक्सर देखने में आता है कि उच्च शिक्षा के लिए महंगी फीस पटाने बैंकों से ज्यादा ब्याज पर लोन लेना पड़ता है। पुलिस परिवार के बच्चों को उच्च शिक्षा पूर्ण करने के लिए सस्ते दर पर 5 प्रतिशत वार्षिक ब्याज की दर से उच्च शैक्षणिक लोन कल्याण निधि से उपलब्ध कराया जा रहा है।


डीजीपी अवस्थी ने बताया कि विगत दो वर्षों में शिक्षा निधि से करीब 15 हजार बच्चों को राशि उपलब्ध कराई गई है। इन बच्चों को जनवरी 2019 से अब तक 8 करोड़ 42 लाख 57 हजार रुपए शिक्षा निधि के रूप में दिए गए हैं। शिक्षा निधि के अंतर्गत पुलिस अधिकारी-कर्मचारी के दो बच्चों के लिए पहली से पांचवी कक्षा तक 1 हजार रुपए, छठवीं से स्नातक के लिए 3 हजार से 10 हजार रुपए तक छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है। डीजीपी मैरिट स्कॉलरशिप योजना अंतर्गत 450 बच्चों को 1 करोड़ 26 लाख 32 हजार रुपए प्रदान किए गए हैं। इस योजना में बच्चों को 10वीं में 85 प्रतिशत या अधिक अंक प्राप्त करने पर दो हजार रुपए प्रतिमाह दो वर्ष तक एवं 12वीं में 80 प्रतिशत या अधिक अंक प्राप्त करने पर 3 हजार रुपए प्रतिमाह स्नातक स्तर तक की शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। उच्च शिक्षा के लिए शैक्षणिक लोन की योजना की वजह से अब पुलिसकर्मियों को बच्चो के लिए अधिक दर पर बैंकों से लोन नहीं लेना पड़ रहा है। मात्र 5 प्रतिशत की ब्याज दर पर शैक्षणिक लोन मिल रहा है। विगत दो वर्षों में 69 लाख 35 हजार 678 रुपए शैक्षणिक लोन वितरित किया गया है।

21-06-2021
भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की सुरक्षा में चूक, 14 पुलिसकर्मियों पर गिरी गाज, किए गए निलंबित

ग्वालियर। भाजपा के राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की सुरक्षा में चूक होने पर मध्यप्रदेश पुलिस के 14 कर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। ग्वालियर के एसपी ने बताया कि रविवार रात को सिंधिया दिल्ली से सड़क मार्ग के जरिए ग्वालियर आ रहे थे। इस दौरान मध्यप्रदेश बॉर्डर पर उनकी सुरक्षा में चूक हुई। यह प्रकरण सामने आने के बाद पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक मुरैना से ग्वालियर के रास्ते में सिंधिया की सुरक्षा में चूक हुई। दरअसल पुलिसकर्मी सिंधिया के बजाय दूसरी गाड़ी को 8 किलोमीटर तक एस्कॉर्ट करती रही। आठ किलोमीटर आगे चलने के बाद उसे पता चला कि जिस गाड़ी को सुरक्षा दे रहे हैं, वह ज्योतिरादित्य सिंधिया की नहीं है। हालांकि पायलट वाहन में बैठे पुलिसकर्मियों को जब इसका एहसास हुआ तो सिंधिया की गाड़ी काफी आगे निकल गई थी। इस लापरवाही के लिए 14 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड किया गया है। बता दें कि ज्योतिरादित्य सिंधिया को सरकार की ओर से जेड श्रेणी की वीआईपी सुरक्षा प्रदान की गई है। वह दिल्ली से सड़क मार्ग के जरिए ग्वालियर आ रहे थे। शाम के समय मुरैना जिले की पायलट उन्हें फॉलो करती हुई ग्वालियर की तरफ बढ़ रही थी। निरावली के पास मुरैना-ग्वालियर बॉर्डर पर ग्वालियर की पायलट गाड़ी को सांसद सिंधिया को फॉलो करते हुए जय विलास पैलेस ले जाना था। 

 

19-06-2021
राहुल गांधी के जन्मदिन पर दुर्ग एनएसयूआई ने पुलिसकर्मियों को बांटी छतरी और थाना प्रभारी को भेंट किया मोमेंटो

दुर्ग। एनएसयूआई के जिला कार्यकारिणी अध्यक्ष सोनू साहू व दुर्ग शहर अध्यक्ष हितेश सिन्हा के नेतृत्व में राहुल गांधी के जन्मदिन पर पुलिस कर्मियों को छाता भेंट कर सम्मान किया गया। मोहन नगर थाना प्रभारी बृजेश कुशवाहा को मोमेंटो भेंट कर सम्मानित किया गया। एनएसयूआई ने राहुल गांधी को जन्मदिवस पर शुभकामाएं देकर उनकी लम्बी उम्र की कामना की। इस अवसर पर अभय दुबे, कन्हा पांडेय,आर्या श्रीवास्तव,रूबल सींग,नानू, पीयूष, सोमी, तरुण, तुषार, देव, गिलू, हर्ष, रॉनी, पुरूषोत्तम,आदिल,रितिक,लोकेश,अमिताभ,सुयश जोशी,आरिफ़ रज़ा,गोल्डी,हरिश,राज,विकास सहित एनएसयूआई के कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

 

16-06-2021
कोविड-19 की दूसरी लहर में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों का  सम्मान

राजनांदगांव। पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने वर्चुअल माध्यम से कोरोना महामारी की द्वितीय लहर के दौरान मेहनत एवं लगन से लोगों की सहायता करने, जागरूकता फैलाने के लिए पुलिस अधिकारियों को पुरस्कृत किया गया था। पुलिस अधीक्षक राजनांदगांव डी.श्रवण, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रज्ञा मेश्राम एवं रक्षित निरीक्षक भूपेन्द्र गुप्ता की उपस्थिति में आरक्षक रंजीत चौरसिया, संतोष राव, आरक्षक चन्द्रेश राजपूत एवं महिला आरक्षक दुर्गेश चौरसिया को प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मान किया गया। भविष्य में आपदा के दौरान इसी प्रकार मिलजुल कर काम करने एवं लोगों का सहयोग करने की अपील की गई।

 

14-06-2021
एसपी ने 94 पुलिसकर्मियों के किए तबादले, देखें सूची

धमतरी। जिले के एसपी बीपी राजभानु ने लगभग 100 पुलिसकर्मियों का ट्रांसफर किया है। इसमें 8 प्रधान आरक्षक और 86 आरक्षक के तबादले किए गए। देखें सूची.. 

06-05-2021
संकट के समय शहर कांग्रेस ने की पहल, पुलिसकर्मियों को बांटी जाएगी 1 हजार भाप मशीन

रायपुर। कोरोना महामारी में लगातार अपनी सेवाएं दे रहे पुलिसकर्मियों की सेहत को ध्यान में रखते हुए शहर कांग्रेस ने पहल की है। शहर कांग्रेस अध्यक्ष गिरीश दुबे ने बताया है कि  पुलिसकर्मियों को 1000 भाप मशीन वितरण की जाएगी। राजधानी रायपुर के समस्त थानों में चेक पॉइंट पर तैनात जवान 10 से 12 घंटे तक लगातार अपनी सेवाएं देते हैं। कई संक्रमितों का भी सामना करना पड़ता है। इसको ध्यान में रखते हुए भाप मशीन का वितरण किया जा रहा है। इससे ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मी भाप मशीन का उपयोग कर कोरोना संक्रमण से खुद को बचा सके।  इसी के तहत शहर जिला कांग्रेस कमेटी के सचिव बसंत तिवारी,हरीश साहू ने गुढ़ियारी और आजाद चौक थाने में यह भाप मशीन का वितरण किया।

19-03-2021
एक एएसआई, पांच प्रधान आरक्षक सहित तीन दर्जन पुलिसकर्मियों का तबादला

कोरबा। जिले की पुलिसिंग में कसावट लाने व कानून व्यवस्था स्थिति को मजबूत करने के मकसद से पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा ने तबादले किए है। इसमें एक सहायक उपनिरीक्षक समेत तकरीबन तीन दर्जन पुलिसकर्मियों को इधर से उधर किया गया है। प्रभावित हुए ज्यादातर आरक्षक यातायात थाने के हैं, जिन्हें अन्य थानों में पदस्थापित किया गया है। सूची के अनुसार सहायक उपनिरीक्षक सुदामा प्रसाद पाटले को कटघोरा से पुलिस सहायता केंद्र रामपुर भेजा गया है। इसी तरह महिला प्रधान आरक्षक गिरिजा जायसवाल की कोतवाली से कुसमुंडा में तैनाती की गई है।

 

 

09-02-2021
Breaking: पुलिसकर्मियों का तबादला, एसएसपी ने जारी किया आदेश

रायपुर। राजधानी में पदस्थ पुलिसकर्मियों का तबादला किया गया है। इनमें 2 प्रधान आरक्षक और 10 आरक्षक शामिल है। सभी को नए स्थानों पर पर पदस्थ किया गया है। इस संबंध में एसएसपी अजय यादव ने आदेश जारी किया है।

06-02-2021
ट्रैक्टर रैली हिंसा मामले में पुलिस ने 10 उपद्रवियों की तस्वीरें जारी की

नईदिल्ली/रायपुर। देश की राष्ट्रीय राजधानी की पुलिस ने 26 जनवरी को हुई किसान हिंसा में 10 और उपद्रवियों की तस्वीर जारी की है। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे इन दंगाइयों के चेहरों को पहचानकर पुलिस को उनके बारे में सूचना दें। पुलिस ने जिन 10 और उपद्रवियों की तस्वीर जारी की है। वे आईटीओ और लाल किले के आसपास पुलिसकर्मियों पर हमले करते हुए कैमरों में रिकॉर्ड हुए हैं। पुलिस ने मोबाइल सर्विलांस और सीसीटीवी रिकॉर्डिंग के आधार पर इन दंगाइयों की पहचान की है।

29-01-2021
खुशियों का शुक्रवार कार्यक्रम में डीजीपी ने किया समस्याओं का निराकरण, तत्काल आदेश जारी 

रायपुर। डीजीपी डीएम अवस्थी ने शुक्रवार को 'खुशियों का शुक्रवार' कार्यक्रम में पुलिसकर्मियों और उनके परिजनों से मुलाकात की। उन्होंने समस्याओं का निराकरण किया। दंतेवाड़ा में पदस्थ सब इंस्पेक्टर ने डीजीपी बताया कि वे 37 वर्षों से सेवा दे रहे हैं। सेवा निवृत्ति लगभग एक वर्ष बची हुई है। सब इंस्पेक्टर ने स्थानांतरण कांकेर करने कहा। महिला आरक्षक ने माता-पिता का स्वर्गवास होने के बाद पारिवारिक जिम्मदारियों के कारण पीटीएस माना से रायगढ़ स्थानांतरण करने कहा। बलौदाबाजार में पदस्थ आरक्षक ने मां की गंभीर बीमारी की बात बताई। स्थानांतरण बिलासपुर करने कहा, ताकि वे मां का बेहत्तर इलाज करा सके। राजनांदगांव में पदस्थ महिला आरक्षक ने कहा कि सड़क दुर्घटना के बाद उनके पति के शरीर का निचला हिस्सा काम नहीं करता है। राजनांदगांव में ही डीसीआरबी में ही कर दिया जाए। 18वीं बटालियन में पदस्थ प्रधान आरक्षक ने बताया कि उनकी चार साल की बेटी पैरालिसिस से पीड़ित है। उसके इलाज के लिए 8वीं बटालियन में स्थानांतरण कर दिया जाए। डीजीपी डीएम अवस्थी ने सभी प्रकरणों में संवेदनशीलता के आधार पर तत्काल स्थानांतरण आदेश जारी किया है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804