GLIBS
31-07-2021
कलेक्टर ने गांव में पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण के लिए ग्रामीणों को किया प्रेरित

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला शनिवार को जिले के नवागढ़ विकासखंड के ग्राम महंत में आयोजित पौधरोपण महोत्सव में शामिल हुए। कलेक्टर ने ग्राम महंत के गौठान परिसर में पंच वृक्ष क्रमश: पीपल, आंवला, बरगद, बेल और नीम के पौधों का रोपण किया। उन्होंने मां चंडीदाई मंदिर परिसर की मदार वाटिका में पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण के लिए ग्रामीणों को प्रेरित किया। इस अवसर पर कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला के पिता एमएल शुक्ला विशेष रूप से उपस्थित थे। पौधरोपण के बाद कलेक्टर ने रोपे गए पौधों की सिंचाई और सुरक्षा के  समुचित उपाय करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित पंचायत प्रतिनिधियों से गांव के विकास कार्यों के संबंध में चर्चा की। उन्होंने पर्यावरण का महत्व बताते हुए उसकी सुरक्षा की दृष्टि से अधिक से अधिक संख्या में पौधरोपण करने ग्रामीणों को प्रोत्साहित किया। समारोह में जांजगीर एसडीएम मेनका प्रधान, इंजीनियर रवि पांडे,देवेश सिंह,दुष्यंत सिंह,पुष्पेंद्र प्रताप सिंह, ग्राम पंचायत के सरपंच,उपसरपंच और पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 

31-07-2021
कलेक्टर ने खोक्सा रेलवे ओवर ब्रिज का किया निरीक्षण, कार्य समय पर पूरा करने दिए निर्देश

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला ने शनिवार को जांजगीर-चांपा मार्ग में खोक्सा में निर्माणाधीन रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान रेलवे के उप अभियंता समीरकांत माथुर भी उपस्थित थे। कलेक्टर ने कहा कि ब्रिज निर्माण कार्य समय पर पूरा करने के लिए समयबद्ध तरीके से कार्य करें। निर्माण कार्य में किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर अवगत कराएं अथवा वरिष्ठ कार्यालय से तत्काल मार्गदर्शन प्राप्त करें। रेलवे के मुख्य अभियंता समीर कांत माथुर ने बताया कि गर्डर लांचिंग की प्रक्रिया चल रही है। लांचिंग के लिए लोहे का गर्डर तैयार किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान लोक निर्माण विभाग (सेतु) की केएल बरेठ, और एसडीओ रमेश वर्मा भी उपस्थित थे।

31-07-2021
कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा 4 अगस्त से,कलेक्टर ने नियुक्त किया नोडल अधिकारी

रायपुर। कर्मचारी चयन आयोग की ओर से कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एक्जामिनेशन 2020 (टियर 1) और कंबाइंड गे्रजुएट लेवल एक्जामिनेशन 2020 ( टियर 1) की परीक्षा 4 अगस्त  से 24 अगस्त तक होगी। परीक्षा सुबह 9 बजे से 10 बजे तक और दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक, दोपहर 3 बजे से 4 बजे तक होगी। इसके लिए आयोग की ओर से आईओएन डिजिटल जोन सरोना पार्थिवी प्रोविंस कमर्शियल कांपलेक्स, संत रविदास वार्ड 70 बाईपास सरोना, रायपुर में परीक्षा केंद्र बनाया गया है। कलेक्टर ने परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए पूनम शर्मा डिप्टी कलेक्टर और परीक्षा प्रभारी अधिकारी रायपुर को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

 

30-07-2021
एडवेंचर पार्क के लिए प्रस्तावित स्थल का एक्सपर्ट दल के साथ कलेक्टर ने किया निरीक्षण

कोरिया। कलेक्टर श्याम धावड़े ने मुख्य कार्यापालन अधिकारी जिला पंचायत  कुणाल दुदावत के साथ एडवेंचर पार्क के लिए प्रस्तावित भूमि का निरीक्षण किया। एडवेंचर पार्क के कार्य में गति लाने दिल्ली एवं गुजरात से प्रोजेक्ट एक्सपर्ट एवं कंसल्टेंट को भी बुलाया गया, जो इस दौरान टीम सहित मौजूद रहे। कलेक्टर धावड़े के मार्गदर्शन में एडवेंचर पार्क का कार्य प्रगति पर है। निरीक्षण के दौरान सभी एक्सपर्ट से उनके सुझाव लिए गए,जिन्हें एडवेंचर पार्क समिति के समक्ष रखा जायेगा और उपयुक्त सुझावों को कार्ययोजना में शामिल किया जायेगा। बता दें कि नैसर्गिक रूप से प्राकृतिक खूबसूरती एवं विहंगम दृश्यों को समेटे हुए कोरिया जिले के चिरमिरी को पर्यटन के क्षेत्र में नई पहचान देने एडवेंचर पार्क तैयार करने की घोषणा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोरिया जिले में चिरमिरी प्रवास के दौरान की थी। इसके लिए जिले में एडवेंचर पार्क के लिए तहसील चिरमिरी के अंतर्गत ग्राम भुकभुकी में भूमि प्रस्तावित है। प्रस्तावित जगह पर जलाशय और पहाड़ स्थित है,जो एडवेंचर एवं वाटर स्पोर्ट के लिए उपयुक्त है। निरीक्षण के दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व खड़गवां-चिरमिरी, नगरनिगम आयुक्त एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

 

30-07-2021
स्कूल के लिए कलेक्टर को एसईसीएल के अधिकारियों ने सौंपा 2 करोड़ से अधिक की राशि का चेक

कोरबा। आदिवासी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्कूल के निर्माण के लिए एसईसीएल ने सीएसआर मद से पहली किश्त की राशि उपलब्ध कराई है। शुक्रवार को कलेक्टर रानू साहू को एसईसीएल के अधिकारियों ने 2 करोड़ 64 लाख 50 हजार रूपये का चेक सौंपा। उल्लेखनीय है कि राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल के विशेष प्रयास से आदिवासी शासकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल कोरबा के सर्वसुविधायुक्त भवन का निर्माण एसईसीएल के सीएसआर मद से 7 करोड़ 11 लाख रूपये की लागत से किया जा रहा है, जिसका कार्य प्रगति पर है। लागत राशि के 40 प्रतिशत की राशि 2 करोड़ 64 लाख 50 हजार रूपये की पहली किश्त का चेक एसईसीएल के अधिकारियों ने कलेक्टर रानू साहू को कलेक्टर कार्यालय उनके कक्ष में सौंपा। इस अवसर पर एसईसीएल के डिप्टी जीएम व स्टाफ आफिसर सिविल डीके दीक्षित, डिप्टी जीएम व एरिया पर्सनल मैनेजर एनके पटनायक उपस्थित थे।

 

30-07-2021
कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने किया नगर भ्रमण, मूलभूत सुविधाओं का लिया जायजा

बीजापुर। कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने वार्ड क्र.12 चट्टानपारा एवं वार्ड क्र.10 में वार्डवासियों के बुनियादी सुविधाओं की जानकारी ली। इसके अंतर्गत बिजली,पानी,सड़क,नाली,स्कूल एवं आंगबाड़ी जैसे सुविधाओं के बारे वार्डवासियों से चर्चा की। कोरोना का टीकाकरण में शत-प्रतिशत भागीदारी के लिए लोगों को प्रेरित किया। वार्ड में अवैध अतिक्रमण करने वाले लोगों के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही करते हुए अतिक्रमण हटाने मौके पर उपस्थित तहसीलदार एवं सीएमओ को निर्देश दिया। वार्ड में जिले के विभिन्न गांवों से लोग आकर बसे है जिसमें वास्तविक रूप से नक्सली पीड़ित परिवारों का चिन्हांकन करने को कहा। इन वार्डों में अवैध ढंग से ऐसे लोग भी है, जिनके पास पहले से अन्य जगह जमीन एवं मकान होने की जानकारी मिली उसके बावजूद भी यहां आकर अतिक्रमण किये है उन पर सख्ती से कार्यवाही करने के निर्देश दिए। तहसीलदार उमेश पटेल को आबादी भूमि के सर्वे का निर्देश दिए। इस दौरान सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्रीकांत दुबे उपस्थित थे।

 

30-07-2021
नोडल अधिकारियों के अनुपस्थित रहने पर कलेक्टर ने जारी किया चेतावनी पत्र

कांकेर। जिले के ग्राम पंचायतों में ग्रामीण सचिवालय दिवस को सतत मॉनिटरिंग एवं निरीक्षण के लिए कलेक्टर चन्दन कुमार ने नोडल अधिकारी नियुक्त किए है। शुक्रवार को ग्रामीण सचिवालय दिवस में 12 नोडल अधिकारी अनुपस्थित पाये। इनमें ग्रामीण उद्यान विकास अधिकारी च्वयन कुमार कवाची, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी प्रवीण चन्द्राकर, सुरेन्द्र लाल बाछद, मुरारी लाल विश्वकर्मा, मुख्य कार्यापालन अधिकारी चारामा जीएस बढ़ाई, प्रभारी खेल अधिकारी संजय जैन, सहायत आंतरिक लेखा परीक्षण एवं करारोपण अधिकारी चारामा एनएस कुरेटी, सहायक संचालक रेशम किशोर कुमार दास, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी चिखली दिपांकर मिस्त्री, कार्यपालन अभियंता प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना कांकेर मनोज कुमार रात्रे, नायब तहसीलदार गैदलाल साहू और सहायक आंतरिक लेखा परीक्षण एवं करारोपण अधिकारी कांकेर विजय रामटेके को कलेक्टर चन्दन कुमार ने चेतावनी पत्र प्रेषित किया है। कलेक्टर ने ग्रामीण सचिवालय दिवस में अनिवार्य रूप से उपस्थित होने निर्देशित किया हैं।

 

29-07-2021
कलेक्टर ने किया जिला चिकित्सालय के ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का निरीक्षण

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला ने जांजगीर जिला अस्पताल के पीछे स्थापित ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने प्लांट के शेष कार्य यथाशीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश सीएमएचओ को दिए। कलेक्टर ने ऑक्सीजन प्लांट से दैनिक जेनरेट होने वाली मेडिकल ऑक्सीजन की मात्रा को पोर्टल में नियमित अपडेट कराने के निर्देश दिए। इस प्लांट से ट्रामा सेंटर, डीआरडीओ, जिला अस्पताल को ऑक्सीजन पाइप लाइन से जोड़ा गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बंजारे ने बताया कि इस प्लांट की प्रति मिनट 500 लीटर मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता है। इसके पूर्व कलेक्टर ने महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र कार्यालय का निरीक्षण किया और महाप्रबंधक वासनिक से विभागीय योजना के क्रियान्वयन की जानकारी लेते हुए उन्हें उद्योगों, हितग्राहियों से संबंधित योजनाओं के सकारात्मक क्रियान्वयन के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

 

29-07-2021
पोड़ी विकासखण्ड के दूरस्थ सीमावर्ती इलाकों तक पहुंची कलेक्टर, गौठान, स्कूल, आश्रम शाला का किया निरीक्षण

कोरबा। कलेक्टर रानू साहू ने विगत दिवस कोरबा-कोरिया जिले की सीमा पर स्थित दूरस्थ गांवों का दौरा किया। उन्होंने इस दौरान गांवो में गौठान, स्कूल, आश्रम छात्रावास और पेयजल के लिए की गई व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। रानू साहू ने मौके पर मौजूद ग्रामीणों और अधिकारियों से शासकीय योजनाओं की जमीनी हकीकत जानी तथा अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के लिए निरंतर प्रयास करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने झिनपुरी गांव में गौठान, शाला भवन का निरीक्षण किया तो बूढ़ापारा और पाली गांव के आश्रम शाला और हाई स्कूल भवन को भी देखा। उन्होंने पाली के शासकीय आदिवासी कन्या आश्रम में अच्छी व्यवस्थाएं देखकर संतुष्टि जताई और आश्रम की अधीक्षिका सिलवंती मिंज को आने वाले स्वंतत्रता दिवस समारोह में पुरस्कृत करने के लिए भी कहा। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुंदन कुमार, नगर निगम आयुक्त कुलदीप शर्मा, पोड़ी उपरोड़ा की जनपद अध्यक्ष संतोषी सहित अन्य अधिकारी एवं ग्रामीण भी मौजूद रहे।


कलेक्टर ने झिनपुरी गौठान पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। रानू साहू ने गौठान के चारागाह को भी देखा। उन्होंने गौठान समिति और स्वसहायता समूह की महिलाओं से गौठान में संचालित गतिविधियों की जानकारी ली। रानू साहू ने गौठान के चारागाह में नेपियर घास उत्पादन पर महिलाओं की तारीफ की और गौठान को जीविकोपार्जन की दूसरी गतिविधियों से भी जोड़ने के निर्देश जनपद पंचायत के सीईओ को दिए। कलेक्टर साहू ने गौठान में वर्मी कम्पोस्ट निर्माण से लेकर गोबर खरीदी और अन्य आजीविका संबंधी काम शुरू करने को कहा। उन्होंने महिला स्वसहायता समूहों की सदस्यों से गौठान में सब्जी उत्पादन और मुर्गी पालन जैसे अधिक और लगातार आय देने वाले काम शुरू करने के लिए भी कहा। कलेक्टर ने गौठान को पूरी तरह से सक्रिय करने के लिए आने वाली समस्याओं  के बारे में भी महिला समूहों से जानकारी ली।

 

29-07-2021
कलेक्टर पहुंचे तहसील कार्यालय, राजस्व मामलों के अधिक अवधि तक लंबित रहने पर की नाराजगी जाहिर

जांजगीर चांपा। कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला ने बम्हनीडीह तहसील कार्यालय में राजस्व मामलों के समय सीमा से अधिक अवधि तक लंबित रहने पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने वहां पदस्थ नायब तहसीलदार गरिमा मनहर को प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए अन्यथा उन्हें वेतन वृद्धि रोकने की हिदायत दी। कलेक्टर ने जिले के विकासखंड मुख्यालय बम्हनीडीह में तहसील, जनपद कार्यालय और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। बम्हनीडीह तहसील कार्यालय का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर ने 1 एवं 2 वर्ष से अधिक लंबित राजस्व प्रकरण के निराकरण नहीं होने पर अपनी गहरी नाराजगी जाहिर की। कलेक्टर ने कहा कि प्रकरणों का यथाशीघ्र निराकरण किया जाए और इसकी प्रगति से अपर कलेक्टर लीना कोसम को अवगत कराएं। कलेक्टर ने ऐसे आवेदक जो अपने राजस्व से संबंधित समस्याओं का आवेदन लिख नहीं पाते स्वयं संज्ञान लेकर उनका आवेदन लिखवाने में सहयोग करने और प्रकरणों का त्वरित निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश नायब तहसीलदार को दिए। कलेक्टर ने 2 वर्ष से अधिक के लंबित प्रकरणों का निराकरण 30 अगस्त तक अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने हिदायत देते हुए कहा कि नियत समय में प्रकरणों का निराकरण नहीं होने पर वेतन वृद्धि रोकने जैसी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

 

29-07-2021
कलेक्टर ने मोहल्ला क्लास में बच्चों से गणित, अंग्रेजी के पूछे प्रश्न, किया बच्चों का उत्साहवर्धन

बीजापुर। कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने भैरमगढ़ के स्वामी आत्मानंद इंग्लिश स्कूल में चल रहे कार्यों का निरीक्षण कर, बेहतर ढंग से कार्य करने, दीवार, पुट्टी, खिड़की-दरवाजा, पेंट, टाईल्स का कार्य गुणवत्तापूर्वक करने को कहा। साथ ही परिसर को साफ-सुथरा रखने एवं स्कूल परिसर को गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूर्ण करने का निर्देश दिया। मोहल्ला क्लास में बच्चों से पढ़ाई से संबंधित चर्चा कर गणित, अंग्रेजी सहित अन्य विषयों पर प्रश्न पूछे एवं बच्चों का उत्साहवर्धन किया।


कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने भैरमगढ़ ब्लाक में संचालित विकास कार्यों को तेजी से पूर्ण करने अधिकारियों को निर्देश दिया। भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने सेतु विभाग की ओर से राष्ट्रीय राजमार्ग पर निर्माणाधीन ब्रीज का अवलोकन किया,बीजापुर से भैरमगढ़ मार्ग पर 4 ब्रीज कार्य प्रगति पर है। कार्य में देरी करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कड़े निर्देश दिये।


रितेश कुमार अग्रवाल ने भैरमगढ के पुसनार में स्थित गौठान का औचक निरीक्षण कर स्व-सहायता समूह की महिलाओं से चर्चा की। गोबर क्रय, वर्मी खाद का उत्पादन एवं आजीविका मूलक गतिविधियों के बारे में पूछा।
भैरमगढ़ में निर्माणाधीन 250 सीटर छात्रावास सहित हाउंसिंग बोर्ड द्वारा निर्माणाधीन शासकीय आवास का निरीक्षण किया। इस दौरान एसडीएम एआर राणा को नियमित रूप से निरीक्षण कर कार्य को पूर्ण कराने कहा। बस स्टैण्ड एवं पौनी पसारी के लिए कॉम्पलेक्स का निरीक्षण कर कार्य शीघ्रता से पूर्ण करने सीएमओ नगर पंचायत भैरमगढ़ को निर्देश दिए। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804