GLIBS
28-07-2021
गणेशोत्सव की गाइडलाइन जारी, नहीं बजेंगे धुमाल और डीजे, रजिस्टर में एंट्री और सीसीटीवी अनिवार्य, पढ़िए 26 सख्त नियम

रायपुर। जिला प्रशासन ने गणेश उत्सव के संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। प्रशासन ने 26 बिंदुओं पर गाइडलाइन जारी की है। इस बार भी सख्त निगरानी रखी जाएगी। मूर्ति की ऊंचाई और चौड़ाई 4*4  फीट से अधिक नहीं होगी। महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी भी एक समय में मंडप एवं सामने मिलाकर 20 व्यक्ति से अधिक नहीं होंगे। समिति को एक रजिस्टर रखना होगा,जिसमें दर्शन करने आने वाले सभी व्यक्तियों का नाम पता मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इससे कोरोना की स्थिति में कॉन्टेक्ट ट्रैसिंंग की जा सके। समिति को 4 सीसीटीवी कैमरा लगाना होगा। कोई भी कोरोना संक्रमित होगा तो पता लगाया जा सके।

किसी में कोरोना के विशेष लक्षण पाए जाने पर पंडाल में प्रवेश नहीं करने देने की जिम्मेदारी समिति की होगी। यदि कोई व्यक्ति मूर्ति स्थापना स्थल पर जाने के कारण संक्रमित होता है तो इलाज का पूरा खर्चा मूर्ति स्थापना करने वाले व्यक्ति अथवा समिति की ओर से किया जाएगा। मूर्ति स्थापना के समय, स्थापना के दौरान,विसर्जन के समय अथवा विसर्जन के बाद किसी भी प्रकार के वाद यंत्र,ध्वनि विस्तारक यंत्र डीजे बजाने की अनुमति नहीं होगी। मूर्ति विसर्जन के वाहन में 4 से लोगों को बैठने की अनुमति नहीं होगी। किसी भी प्रकार के अतिरिक्त साज सज्जा और झांकी की अनुमति नहीं होगी। मूर्ति विसर्जन के लिए 4 से अधिक व्यक्ति नहीं जा सकेंगे। इसके अतिरिक्त समय-समय पर जारी निर्देश-आदेश का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा। ये निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू होगा। उल्लंघन करने पर एपिडेमिक डिसीज एक्ट एवं विधि अनुकूल अन्य धाराओं के तहत कठोर कार्रवाई की जाएगी।

25-07-2021
जिला प्रशासन रायपुर की अपील : वैक्सीन लगे हो गए हैं इतने दिन तो आज ही लगवाएं दूसरा डोज

रायपुर। जिला प्रशासन रायपुर ने राजधानी वासियों ने अपील की है। प्रशासन की ओर से जारी संदेश में कहा गया है कि  कोविड-19 वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी है। जिन व्यक्तियों नें अभी तक टीका नहीं लगवाया है, कृपया इस महामारी से बचाव के लिए टीका जरूर लगवाएं। यदि आपको कोविशिल्ड वैक्सीन का पहला डोज लगे 84 दिन हो चुके हैं अथवा कोवैक्सीन का पहला डोज लगे 28 दिन पूरे हो चुके हैं तो, आपका दूसरा डोज ड्यू हो गया है। कृपया टीके का दूसरा डोज आज ही लगवाएं।

23-07-2021
कर्नाटक से महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग को जोड़ने वाला रोड बंद 

रायपुर। कर्नाटक से महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग को जोड़ने वाला रोड बंद कर दिया गया है। दरअसल बड़े पैमाने पर लैंड स्लाइड की घटना सामने आने के बाद प्रशासन ने रोड को बंद करने का निर्णय लिया है। बता दें कि लैंड स्लाइड से सड़कों पर मिट्टी और पत्थर का मलबा जमा हो गया है।

17-07-2021
BREAKING :बकरीद पर जानवरों की कुर्बानी संबंधी रोक पत्र के बाद, प्रशासन ने कहा लोगों के समझने में गलतफहमी हुई है...

श्रीनगर/रायपुर। जम्मू-कश्मीर में प्रशासन को अपने ही आदेश पर सफाई देना पड़ा है। दरअसल बकरीद यानी ईद उल अजहा के मौके पर जानवरों की कुर्बानी पर रोक संबंधी पत्र और खबरें सामने आने के बाद त्योहार के मौके पर सरगर्मी तेज हो गई थी। जिसके बाद मुस्लिम धर्मगुरुओं ने ऐसे किसी भी प्रतिबंध को अस्वीकार्य बताते हुए नाराजगी जताई थी।

जिसके बाद प्रशासन की सफाई आई है। इस दौरान प्रशासन ने साफ किया है कि जानवरों की कुर्बानी देने पर कोई बैन नहीं लगाया गया है। पशु कल्याण की तरफ से हर साल एडवाइजरी जारी की जाती है। वहीं, पत्र भेजने वाले पशुपालन अधिकारी ने कहा कि उनके आदेश को गलत समझा गया है।

16-07-2021
Breaking:  शहर में एक साथ सामने आए 4 कोरोना मामले, क्षेत्र को किया कंटेनमेंट जोन घोषित, प्रशासन ने लगाई पाबंदी

दुर्ग। शहर के डिपरा पारा क्षेत्र के अंतर्गत एक साथ 4 पॉजिटिव मिलने के बाद जिला प्रशासन ने डिपरापारा क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। जिला प्रशासन के निर्देश क्षेत्र को बेरिकेड्स से बांध दिया गया है। जिला प्रशासन के अनुसार यहां एक ही परिवार के पहले 2 लोग पॉजिटिव आए और उसके बाद 2 और पॉजिटिव केस सामने आए। जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर इस क्षेत्र को माइक्रो कंटेनमेंट ज़ोन बनाया है। 

 

12-07-2021
आगरा के लोगों के लिए बड़ी राहत, नाईट कर्फ्यू में दो घण्टे की छूट, अब रात 10 बजे तक खुले रहेंगे बाजार

आगरा/रायपुर। आगरा में रात्रि कर्फ्यू में दो घंटे की छूट और बढ़ गई है। सोमवार से अब सभी बाजार सुबह छह बजे से रात 10 बजे तक खुलेंगे। संक्रमण की स्थिति सामान्य होने के बाद शासन के निर्देश पर प्रशासन ने यह निर्देश जारी किए हैं। इनमें अब बाजार बंद करने का समय रात 9 बजे की बजाय रात 10 बजे तक होगा। बता दें कि 30 मई को रात्रि कर्फ्यू को शाम सात बजे से बढ़ाकर रात 9 बजे किया गया था। अब रविवार को इसे रात 10 बजे तक बढ़ा दिया है।

11-07-2021
एनएच पर अतिक्रमण और अव्यवस्थित पार्किंग करने वालोें पर प्रशासन ने की कार्यवाही

कोंडागांव। राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों की अव्यवस्थित पार्किंग एवं एनएच के दोनों ओर बनी नालियों के ऊपर दुकानों के लगाए जाने से दुर्घटनाओं की आशंका बनी रहती है। एनएच पर बनी दुकानों में आने वाले ग्राहकों द्वारा मार्ग पर गाड़ी पार्क किये जाने से राष्ट्रीय राजमार्ग पर आने जाने के लिए सड़क सकरी हो जाती है। इसे देखते हुए कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने आदेश जारी कर राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों ओर अव्यवस्थित खड़े वाहनों एवं नालियों पर लगने वाली स्थाई एवं अस्थाई दुकानों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसका पालन करते हुए सडीएम गौतमचंद पाटिल के नेतृत्व में पुलिस विभाग, राजस्व विभाग, यातायात पुलिस एवं नगरपालिका के संयुक्त दल ने नालियों पर से अतिक्रमण हटाने के लिए नगर का दौरा किया। इसमें एनएच पर स्थित एक ट्रैक्टर शोरूम के द्वारा कृषि कार्य में लगाए जाने वाले 2 नागरों को नालियों पर रखा था। इसे नगर पालिका के दल ने जब्त किया। शासकीय भूमि पर बोर्ड एवं बनाए गए अस्थाई निर्माणों को भी हटाया गया।  अतिरिक्त यातायात पुलिस बल ने सड़कों पर नो पार्किंग जोन में पार्क किए गए तीन वाहनों पर 600 रुपयों का जुर्माना लगाया।

इस संबंध में एसडीएम ने बताया कि कोण्डागांव नगर में नालियों पर अतिक्रमण एवं सड़कों पर अव्यवस्थित रखे वाहनों के विरुद्ध लगातार अभियान चलाया जा रहा है। अभियान में कई स्थानों पर अस्थाई निर्माण को हटाने की समझाइए भी व्यवसायियों को दी गई। यह कार्यवाही लगातार जारी रहेंगी। इसके साथ ही नगरीय सीमा के भीतर शासकीय भूमि पर किए जा रहे अतिक्रमणों के विरुद्ध संभाग आयुक्त के निर्देशानुसार अभियान चलाया जा रहा है। इसमें सभी नगरीय क्षेत्र की सभी अतिक्रमित भूमियों को अतिक्रमण से मुक्त कराया जाएगा। कार्यवाही में नायब तहसीलदार सुशील भोई, यातायात पुलिस प्रभारी रवि पांडे नगर पालिका की ओर से अभियंता संजय मारकंडे एवं संतोष साहू सहित हाईवे पेट्रोलिंग पार्टी एवं अन्य अधिकारी कर्मचारी शामिल रहे।

28-06-2021
निजी स्कूल संचालकों ने प्रशासन को बताई अपनी समस्या, स्कूल खोलने मांगी अनुमति

कांकेर। जिले के निजी स्कूल संचालकों ने सोमवार को प्राइवेट स्कूल मैनेजमेंट वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले जिला कार्यालय पहुंचकर प्रशासन के समक्ष अपनी समस्याएं रखी। निजी स्कूल संचालकों ने प्रशासन को समस्या से अवगत कराते हुए 1 जुलाई से स्कूलों का संचालन शुरू करने की मांग की है। ज्ञापन के माध्यम से प्राइवेट स्कूल मैनेजमेंट वेलफेयर एसोसिएशन ने जिला प्रशासन को बताया कि कोरोना संकट के शुरूआत से ही जिले के कई निजी स्कूल संकट से जूझ रहे हैं, इस दौरान जिले के 4 से 5 स्कूल बंद भी हो चुके हैं तो कई बंद होने के कगार पर हैं। राज्य सरकार की प्रभावी नीतियों के कारण कोरोना संक्रमण प्रदेश में अब काफी कम हो चुका है। प्रदेश में सभी अनलॉक हो चुके हैं, अत: 1 जुलाई से आफ़ लाइन स्कूल संचालन की अनुमति प्रदान की जाये। विगत वर्ष विषम परिस्थितियों के बावजूद शिक्षा रूकने नहीं दिया गया। इसके बावजूद मात्र 40 फीसदी पालकों ने ही ट्यूशन फीस जमा किया है। गत वर्ष की आरटीई की शुल्क प्रतिपूर्ति राशि निजी विद्यालयों को शीघ्र जारी की जाये। 15 माह से स्कूली बसों का संचालन बंद है, स्कूल बस प्रारंभ होने तक रोड टैक्स माफ किया जाये तथा बसों की पात्रता अवधि 2 वर्ष आगे बढ़ाई जाए। स्कूल बसों की बैंक किश्त स्कूल संचालन आरंभ होने तक परिस्थितियों को देखते हुए स्थगित की जाये। ज्ञापन सौंपने वालों में प्राइवेट स्कूल मैनेजमेंट वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष दिलीप खोब्रागढ़े, भुवनेश्वर साहू, योगेश रजक, सीमा मुखर्जी, उमेश साहू आदि मौजूद रहे।

 

23-06-2021
वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने और भ्रम दूर करने प्रशासन का प्रयास जारी, कलेक्टर ने अधिकारियों को दी जिम्मेदारी

रायपुर। कलेक्टर सौरभ कुमार ने रायपुर जिले में कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने और टीकाकरण के विषय में भ्रम का निवारण करने अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी है। उन्होंने टीकाकरण के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से विभिन्न विभागों के अधिकारियों को प्रभारी अधिकारी बनाया है। उल्लेखनीय है कि 21 जून से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिक के टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। जिन व्यक्तियों को स्वयं रजिस्ट्रेशन करने में कठिनाई हो, वे आधार कार्ड या कोई अन्य विधिमान्य पहचान-पत्र के साथ टीकाकरण केन्द्र में उपस्थित होकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इस संबंध में वाहन चालक एवं अन्य स्टाफ. ट्रक संगठन, टैक्सी संगठन,बस आॅपरेटर संगठन ऑटों संगठन इत्यादि के लिए शैलाभ साहू क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है।

इसी तरह उद्योगों में कार्यरत व्यक्ति, औद्योगिक स्थापनाएं, औद्योगिक संगठन इत्यादि के लिए पीके त्रिवेदी महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र, आवासीय कॉलोनियों एवं संबंधित संगठन इत्यादि के लिए पुलक भट्टाचार्य, अपर आयुक्त नगर पालिक निगम, निर्माण एजेंसियां, कार्यरत श्रमिक/ठेकेदार संगठन, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना, जल संसाधन विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, ग्रामीण यांत्रिकी सेवाएं, सीएसपीडीसीएल  इत्यादि के लिए संबंधित कार्यपालन अभियंता, राशन दुकान संचालक, हितग्राही व होटल/रेस्टोरेंट/पेट्रोल पंप, एलपीजी वितरक,स्टाफ व संबंधित संगठन के लिए तरुण राठौर खाद्य नियंत्रक को प्रभारी बनाया गया है। इसी तरह शासकीय/अशाराकीय विद्यालयों, महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों के स्टाफ, वयस्क छात्र/छात्राएं और संबंधित संगठन इत्यादि के लिए एएन बंजारा जिला शिक्षा अधिकारी, बैंक एवं डाकघरों में पदस्थ स्टाफ, यहां आने वाले ग्राहकों व बैंक एवं डाकघर संबंधी संगठन इत्यादि के लिए प्रशांत शर्मा।

लीड बैंक मैनेजर,रेलवे स्टेशन में कार्यरत स्टाफ,आने-जाने वाले यात्री व संबंधित रेलवे संगठन इत्यादि के लिए देवकांत साहू प्राचार्य, महिला आईटीआई सड्डू व सभी विभागों के जिला एवं अधीनस्थ कार्यालय और यहां अधिकारी/कर्मचारी, संबंधित अधिकारी-कर्मचारी संगठन इत्यादि के लिए संबंधित कार्यालय प्रमुख को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। विभिन्न गैर सरकारी/सामाजिक संगठन इत्यादि के लिए आशीष मिश्रा जनसंपर्क अधिकारी,स्मार्ट सिटी प्राइवेट लिमिटेड, अनाथालय, वृद्धाश्रम एवं संबंधित संगठन इत्यादि के लिए भूपेन्द्र पांडेय। संयुक्त संचालक, समाज कल्याण, जेल के लिए जेल अधीक्षक और प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया व संबंधित संगठन के लिए पंकज गुप्ता संयुक्त संचालक जनसम्पर्क विभाग को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है।

100 से अधिक व्यक्ति होने पर किया जा सकता है टीकाकरण कैम्प :

ये प्रभारी अधिकारी संबंधित व्यक्तियों,समूहों से संपर्क एवं समन्वय करेंगे। उन्हें कोविड-19 टीकाकरण के लिए प्रेरित करेंगे। निकटतम टीकाकरण केन्द्रों के संबंध में प्रचार-प्रसार भी तय करेंगे। इसी तरह 100 से अधिक व्यक्तियों की उपलब्धता होने पर टीकाकरण कैम्प का आयोजन कराने के लिए राजीव कुमार पांडेय संयुक्त कलेक्टर एवं जिला नोडल अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है।

 

21-06-2021
लगातार दूसरे साल अमरनाथ यात्रा हुई रद्द, ऑनलाइन होंगे बाबा बर्फानी के दर्शन

श्रीनगर। अमरनाथ यात्रा इस साल भी रद्द हो गई है। बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा के दर्शन के लिए हर साल होने वाली यात्रा को कोरोना महामारी के कारण रद्द किया गया है। यह लगातार दूसरा साल है जब अमरनाथ यात्रा रद्द की गई है। जम्मू-कश्मीर में इन दिनों कोविड की रफ्तार कुछ धीमी जरूर हुई है, मगर तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए प्रशासन कोई जोखिम नहीं लेना चाहता है। इसी के कारण एहतियातन यात्रा को रद्द करने का फैसला लिया गया है। इस साल यात्रा के लिए ऑफलाइन पंजीकरण 1 अप्रैल से शुरू किया गया था। 28 जून से यह यात्रा शुरू होनी थी, मगर यात्रा रद्द होने से बाबा के हजारों भक्तों को मायूसी हाथ लगेगी।

20-06-2021
80 दिन बाद लौटी संडे बाजार की रौनक, दोपहर 2 बजे तक ही खुलेंगे बाजार, ब्यूटी-पार्लर और सेलून शाम 7 बजे तक

रायपुर। कोरोना महामारी का संक्रमण कम होते ही शासन और प्रशासन ने संडे को भी पाबंदियों का ताला खोल दिया है। करीब 80 दिन बाद कोरोना क‌र्फ्यू में छाई खामोशी टूटी तो सड़कों पर भीड़ ने खाली स्थान भर दिया। रविवार को संडे बाजार खुलते ही लोगों की भीड़ खरीदारी के लिए पहुंची। हालांकि आदेश के मुताबिक दोपहर 2 बजे तक ही दुकाने खुलेंगी। जबकि ब्यूटी पार्लर और सेलून 7 बजे तक खुले रहेंगे।

19-06-2021
बिलासपुर-एमजीआर चेन्नई सेंट्रल के मध्य 27 जून से स्पेशल ट्रेन पटरी पर,समय सारणी जारी

रायपुर। रेलवे प्रशासन की ओर से यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुृए बिलासपुर-एमजीआर चेन्नई सेंट्रल-बिलासपुर साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन शुरू की जा रही है। गाड़ी संख्या 08231 बिलासपुर-एमजीआर चेन्नई सेंट्रल 27 जून से प्रत्येक रविवार को और गाड़ी संख्या 08232 एमजीआर चेन्नई सेंट्रल-बिलासपुर 28 जून से प्रत्येक सोमवार को आगामी सूचना तक चलेगी। गाड़ी संख्या 08231 बिलासपुर-एमजीआर चेन्नई सेंट्रल साप्ताहिक स्पेशल गाड़ी प्रत्येक रविवार  को बिलासपुर से 8:45 बजे रवाना होगी। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के ठहराव वाले रायपुर स्टेशन में आगमन 10:25 बजे-प्रस्थान 10:30 बजे, दुर्ग स्टेशन में आगमन 11:25 बजे- प्रस्थान 11:30 बजे, राजनांदगांव स्टेशन में आगमन 11:52 बजे-प्रस्थान 11:54 बजे, गोंदिया स्टेशन में आगमन 13:25 बजे प्रस्थान 13:35 बजे होते हुए दूसरे दिन 7:40 बजे एमजीआर चेन्नई सेंट्रल पहुंचेगी। इसी प्रकार गाड़ी संख्या 08232 एमजीआर चेन्नई सेंट्रल-बिलासपुर साप्ताहिक स्पेशल प्रत्येक सोमवार को एमजीआर चेन्नई सेंट्रल से 15:40 बजे रवाना होगी। दूसरे दिन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के ठहराव वाले गोंदिया स्टेशन में आगमन 9:25 बजे-प्रस्थान 9:35 बजे, राजनांदगांव स्टेशन में आगमन 10:55 बजे-प्रस्थान 10:57 बजे, दुर्ग स्टेशन में आगमन 11:55 बजे-प्रस्थान 12:00 बजे, रायपुर स्टेशन में आगमन 12:35 बजे-प्रस्थान 12:40 बजे होते हुए 14:30 बजे बिलासपुर पहुंचेगी।  इस स्पेशल ट्रेन में विभिन्न श्रेणी के कुल 21 कोच की सुविधा उपलब्ध रहेगी । यह गाड़ी पूरी तरह आरक्षित है। केवल कंफर्म टिकट यात्रियों को ही यात्रा करने की अनुमति रहेगी। साथ ही यात्रा के दौरान कोविड-19 के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। रेलवे ने इस गाड़ी की विस्तृत समय-सारणी जारी की है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804