GLIBS
31-07-2021
आईजी और एसपी ने शहर की सड़कों में घूमकर लिया सुरक्षा व्यवस्था का जायजा, पुलिस जवानों को दिए निर्देश

जगदलपुर। शहर की कानून व्यवस्था में सुधार के लिए आईजी सुंदरराज पी. और एसपी जितेन्द्र मीणा ने पुलिस अधिकारियों के साथ शहर की सड़कों घूम कर व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान शहर के महत्वपूर्ण प्वाइंट पर ड्यूटी में तैनात पुलिस जवानों और अधिकारियों से रूबरू होकर सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। शहर के सेंसेटिव स्पॉट महावीर चौक, गोलबाजार चौक, संजय मार्केट चौक, नया बस स्टैंड समेत अन्य जगहों की सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया। बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में शहर के मुख्य चौक चौराहों में सुरक्षा के लिए पुलिस सहायता केंद्र बनाये जाएंगे। इसके लिए निगम और व्यापारी संघो से चर्चा की जायेगी।इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ओपी शर्मा, उप पुलिस अधीक्षक पंकज ठाकुर, कोतवाली प्रभारी ऐमन साहू, बोधघाट थाना प्रभारी धनंजय सिन्हा एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

 

25-07-2021
एसपी संतोष सिंह के रहते कोरिया में नहीं फल-फूल सकता अवैध कारोबार, खड़गवां में 45 पेटी एमपी की अंग्रेजी शराब जब्त

रायपुर/कोरिया। काम करने के अपने अलग अंदाज के लिए पहचाने जाने वाले आईपीएस संतोष कुमार सिंह के रहते कोरिया जिले में अवैध कारोबारियों की खैर नहीं हैं। एसपी संतोष सिंह के रहते जिले में अवैध शराब का मामला हो या कोई अवैध कारोबार फल-फूल नहीं सकता है। कोरिया एसपी का पदभार संभालते हुए एसपी सिंह ने स्पष्ट चेताया था कि अवैध कारोबारी अब सतर्क रहें, कोरिया पुलिस की ऐसे लोगों पर नजर है। इसी कड़ी में रविवार को कोरिया पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। भारी मात्रा में खडगवां पुलिस ने अवैध शराब के साथ एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। मिली जानकारी के मुताबिक थाना खड़गवां पुलिस ने 45 पेटी मध्यप्रदेश की अवैध अंग्रेजी शराब वाहन में परिवहन करते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। खड़गवां पुलिस टीम ने बैरिकेडिंग को तोड़कर भाग रहे वाहन को पीछा कर रोका। एसपी संतोष सिंह ने खडगवां पुुलिस की इस कार्रवाई को सराहा है। बता दें कि आईपीएस संतोष सिंह के नेतृत्व में इससे पहले रायगढ पुलिस ने बेहतर पुलिसिंग की मिसाल पेश की थी। अब आईपीएस संतोष सिंह के पास कोरिया जिले की कमान है। एसपी संतोष सिंह साइबर क्राइम के प्रति लोगों को सतर्क करेंगे। महिलाओं और बच्चों के प्रति होने वालों अपराधों पर फोकस रहेगा। कम्युनिटी पुलिसिंग बेहतर होगी। लोगों को जोड़ा जाएगा सभी का सहयोग लिया जाएगा।

24-07-2021
एसपी ने किया सराहनीय कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को प्रोत्साहित, दिया इनाम

कोरबा। पुलिस अधीक्षक कोरबा भोजराम पटेल ने जिले में सराहनीय कार्य करने वाले पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाने के लिए स्वयं पहुंचकर उनको प्रोत्साहित करने की नवीन परिपाटी प्रारंभ की हैं। इसी कडी में शनिवार को पुलिस अधीक्षक,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कीर्तन राठौर और सीएसपी योगेश साहू के साथ थाना कोतवाली पहुंचे। कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत हुई एक दुखद घटना,जिसमे सीतामढ़ी के 11 वर्षीय बालक युगलदास महंत के नहर में बह जाने और उसका पता न चलने पर बालक की लगातार 72 घण्टे तक पतासाजी का प्रयास नहर के गहरे पानी मे करने वाले गोताखोरों की टीम का पुष्प और इनाम देकर प्रोत्साहन किया।पुलिस अधीक्षक ने टीम के सदस्य सैनिक लव शर्मा, विकास पाण्डेय,अजय प्रधान, अजय कंवर, कमलेश,प्रेमलाल साहू, संतलाल से चर्चा कर उनके प्रयास की जानकारी ली और उन्हें आगे भी ऐसे ही काम करने के लिए प्रोत्साहित किया।


इसी प्रकार दो दिवस पूर्व थाना कोतवाली क्षेत्र के शनि मंदिर सीतामणी नहर के पास एक 16 वर्षीय बालिका द्वारा आत्महत्या करने के इरादे से नहर में कूदने जा रही थी,जिसे थाना कोतवाली के आरक्षक दिलेर सिंह एवं रवि ने बालिका को बचाया। घर वाले के सुपुर्द किया गया। इन रक्षकों को भी पुलिस अधीक्षक ने इनाम देकर प्रोत्साहित किया। पुलिस अधीक्षक ने पुलिस की सहयोग करने वालों, खासकर महिलाएं,जो पुलिस के कार्यों में सहयोग करती हैं। उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए “महिला संगिनी सम्मान” पुरस्कार 15 अगस्त को प्रत्येक थानों में देने की घोषणा की। इसी प्रकार पुलिस के सहयोग करने वाले व्यक्तियों को भी “पुलिस साथी पुरस्कार” का आरंभ करने की घोषणा की। इसका नोडल अधिकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कीर्तन राठौर को बनाया गया हैं।  इस अवसर पर नगर पुलिस अधीक्षक कोरबा योगेश साहू, रक्षित निरीक्षक संजय साहू, थाना प्रभारी विवेक शर्मा के साथ समस्त थाना स्टाफ, गोताखोर की टीम, आसपास के नागरिक उपस्थित रहे। 

 

23-07-2021
कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए कलेक्टर और एसपी करेंगे चौक चौराहों, व्यावसायिक संस्थानों का आकस्मिक निरीक्षण

जांजगीर चांपा। कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला ने आम नागरिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा और कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए कांटेक्ट ट्रेसिंग कार्य में तेजी लाने और कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। जिला स्तरीय कोविड कोर कमेटी की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एसआर बंजारे को निर्देशित कर कहा कि वे कोविड संक्रमित मरीजों का पता लगाने और उनके इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित करने टेस्टिंग की संख्या बढ़ाए और कांटेक्ट ट्रेसिंग का कार्य गंभीरता से कराएं। कलेक्टर ने कोविड संक्रमण के लक्षण वाले लोगों को कोविड  की दवा मितानिनों के माध्यम से वितरित कराने के निर्देश दिए।


कलेक्टर ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचने और आम जनता के स्वास्थ्य की सुरक्षा के मद्देनजर कोविड-19, प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने रेल मार्ग द्वारा अन्य प्रांतों से जिले में आने वाले प्रवासी श्रमिकों, यात्रियों की स्टेशन नहीं कोविड टेस्ट कराने तथा पॉजिटिव आने पर उन्हें क्वारंटाइन करने के निर्देश दिए हैं। यह कार्य उन्होंने रेलवे अधिकारियों ,कर्मचारियों के साथ समन्वय बनाकर करने कहा है। कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए कलेक्टर  जितेंद्र कुमार शुक्ला और एसपी प्रशांत सिंह ठाकुर भी चौक चौराहों, व्यावसायिक संस्थानों, समारोह स्थलों का आकस्मिक निरीक्षण करेंगे। कोविड-19, प्रोटोकॉल का उल्लंघन होने पर संबंधित के खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिला प्रशासन की टीम निरीक्षण के दौरान शारीरिक दूरी का पालन, मास्क का उपयोग सुनिश्चित कराएंगे। ग्रामीण क्षेत्र में बीएमओ, सीईओ, जनपद द्वारा बाजार भीड़भाड़ वाले स्थानों की चेकिंग की जाएगी। कलेक्टर ने उक्त अधिकारियों को खंड स्तर पर बैठक कर स्थिति की नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में जिला पंचायत सीईओ गजेंद्र सिंह ठाकुर, अपर कलेक्टर लीना कोसम, डॉ.जगत, डॉ.लहरें, डीपीएम विभा टोप्पो सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

19-07-2021
भारतीय पत्रकार संघ ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन, पत्रकार के साथ मारपीट करने वाले पुलिसकर्मी पर कार्रवाई की मांग

जांजगीर-चांपा। पत्रकार के साथ अभद्रता और मारपीट करने वाले पुलिस कर्मचारी पर कार्रवाई की मांग के लिए भारतीय पत्रकार संघ ने कलेक्टर और एसपी को ज्ञापन सौंपा है। बता दें कि जांजगीर-चांपा जिला अंतर्गत आदर्श थाना मूलमुला में 11 जुलाई को एक पत्रकार अपने मामा की मोबाइल की गुम हो जाने की रिपोर्ट लिखाने थाना गया था। यहां 2 पुलिसकर्मी ने पत्रकार के साथ अभद्रता करते हुए मारपीट की थी। इस पर प्रार्थी पत्रकार ने 15 जुलाई को एसपी एवं कलेक्टर में आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की थी।इसकी सूचना पीड़ित पत्रकार ने भारतीय पत्रकार संघ के प्रदेश अध्यक्ष जयकरण बंजारे को दी।

इस पर जयकरण बंजारे ने तत्परता दिखाते हुए पूरे मामले को लेकर 16 जुलाई को कलेक्टर और एसपी को ज्ञापन सौंपा एवं जांच कर आरोपी पुलिसकर्मी के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। भारतीय पत्रकार संघ ने अपने पत्र में लिखा है कि यदि 15 दिवस के भीतर जांच कर आरोपी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई तो उनकी ओर से उग्र आंदोलन किया जाएगा, इसकी जवाबदारी शासन प्रशासन की होगी। जयकरण बंजारे ने बताया कि आए दिन प्रदेश में पत्रकारों के ऊपर अभद्रता एवं मारपीट की जा रही है, जो बहुत ही निंदनीय है और देश के चौथे स्तंभ को डराने धमकाने का जमकर प्रयास किया जा रहा है। इससे पत्रकार डर के साए में अपना काम करने को मजबूर हैं। जयकरण बंजारे ने बताया कि छत्तीसगढ़ में जिस प्रकार से पत्रकारों पर अत्याचार हो रहे हैं, उनकी मद्देनजर रखते हुए सरकार को तुरंत पत्रकार सुरक्षा कानून लागू कर देना चाहिए ताकि पत्रकार को भी अपनी सुरक्षा की एक कवच मिल सके और वे बिना किसी डर के अपने काम को बखूबी निभा कर देश का चौथा स्तंभ को हमेशा संभाले रखें।

13-07-2021
BREAKING: झीरम घाटी हत्याकांड के मास्टरमाइंड विनोद की कोरोना से मौत, एसपी ने की पुष्टि

रायपुर। 25 मई 2013 को कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा के काफिले पर बस्तर की झीरम घाटी में नक्सलियों ने हमला कर दिया था। इसमें वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं समेत कुल 27 लोगों की मौत हो गई थी। इस हत्याकांड के मास्टरमाइंड नक्सली विनोद की जंगलों में इलाज के दौरान मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि नक्सली कमांडर विनोद कुछ समय से बीमार चल रहा था। विनोद को कोरोना के भी संक्रमण होने की आशंका जताई जा रही है। जंगल में ही विनोद का इलाज चल रहा था। तेलंगाना के कोत्तागुड़म एसपी सुनील दत्त ने इसकी पुष्टि की है।

 

10-07-2021
एसपी ने किया संवेदनशील थानों और सीआरपीएफ कैम्प का निरीक्षण, जवानों को दिए सतर्कता पूर्वक ड्यूटी करने के निर्देश

धमतरी। पुलिस अधीक्षक धमतरी प्रफुल्ल कुमार ठाकुर ने शनिवार को नगरी अनुभाग के अति संवेदनशील थानों एवं सीआरपीएफ कैंप का निरीक्षण किया। पुलिस अधीक्षक ने पुलिस अनुविभागीय अधिकारी नगरी मयंक रणसिंह के साथ थाना बोराई, सिहावा, नगरी, दुगली , कैम्प बहीगांव एवं सीआरपीएफ कैम्प का भ्रमण किया। इस दौरान उपस्थित अधिकारियों एवं जवानों से रू-बरू होकर उनकी समस्याओं को पूछा एवं हौसला अफजाई करते हुए उन्हें सतर्कता पूर्वक ड्यूटी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की नक्सली आहट/सूचना मिलती है तो धमतरी पुलिस कार्यवाही के लिए तैयार रहेगी। थाना प्रभारी एवं कैम्प प्रभारी को निर्देशित किया गया है कि वे और उनका स्टाफ अलर्ट रहें। लगातार आसपास के इलाकों में निगरानी करते रहे। पुलिस अधीक्षक ने किसी भी प्रकार की समस्या या संसाधनों की आवश्यकता होने पर सीधे संपर्क करने के लिए कहा।

 

09-07-2021
नए एसपी के फरमान का दिखा असर, एक्शन में आई धमतरी पुलिस, असामाजिक तत्वों पर कसा शिकंजा

धमतरी। पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल कुमार ठाकुर ने सभी थाना प्रभारियों को शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने निर्देश दिए है। लंबित अपराधों के त्वरित निराकरण करने, किसी भी प्रकार की सूचना मिलने पर त्वरित कार्यवाही करने एवं अपराधों की रोकथाम के लिए संदिग्ध व्यक्तियों पर सतत निगाह रखने का कहा। असमाजिक तत्वों एवं जुआ, सट्टा, अवैध शराब बिक्री करने व रखने वालों के विरुद्ध प्राप्त सूचना पर त्वरित कार्यवाही करने सख्त निर्देश दिए है। आदेश के परिपालन में धमतरी जिले की पुलिस एक्शन मोड में आ गई है। इसी क्रम में अवैध शराब बिक्री करने की सूचना पर अर्जुनी पुलिस और बीरेझर पुलिस ने तस्दीक कर कार्यवाही की।  अलग-अलग स्थानों से 6 आरोपियों को रंगे हाथ पकड़ा। उनके विरुद्ध पृथक-पृथक आबकारी अधिनियम की विभिन्न धाराओं में कार्यवाही की गई। सबसे बड़ी कार्रवाई अर्जुनी थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाले एक ढाबा के पास की गई। यहां कुल 27 हजार 940 रुपए की शराब जब्त की गई।


यहां करण सिंह राजपूत उम्र 27 वर्ष निवासी मराठा पारा धमतरी के पास से 105 पौवा देसी मदिरा शराब कीमती 8400/-रुपए, 46 पौवा देसी मदिरा मसाला कीमती 4140/-रुपए, सिंबा कंपनी का 29 नग बीयर बॉटल कीमती 5800/-रुपए, 44 पौवा अंग्रेजी मदिरा आरएस कंपनी का कीमती 9600/-रुपए जब्त की। करण के विरुद्ध धारा 34(2) आबकारी अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई। नंदकुमार साहू उम्र 55 वर्ष निवास आमदी हाईस्कूल पारा थाना अर्जुनी के उपर धारा 36(सी) आबकारी अधिनियम,ग्राम आमदी-भानपुरी मोड़ के पास से लू कुमार साहू उम्र 49 वर्ष निवास पिकरीपारा चौकी कंवर थाना गुरुर जिला बालोद के पास से 5 पौव्वा देसी शराब मसाला,कोलियारी मछली बाजार के पास से दिवस कुमार साहू उम्र 24 वर्ष निवास बनरौद थाना केरेगांव के पास से 5 पौव्वा देसी प्लान शराब, ग्राम दरबा स्थित एक ढाबा में दबिश दी गई,जहां आरोपी संजय कुमार साहू उम्र 36 वर्ष निवास मुरा चौकी बीरेझर थाना कुरूद  के पास से 19 पौव्वा देसी शराब मसाला,ग्राम दर्रा पटेवा रोड के पास से आरोपी धर्मेंद्र सिंह 38 वर्ष साकिन नवापारा ओम शांति कॉलोनी थाना नवापारा जिला रायपुर को अवैध रूप से शराब बिक्री करते हुए रंगे हाथ पकड़ा गया। इसके कब्जे से 25 पौव्वा देसी मदिरा प्लेन जब्त कर धारा 34(ए) आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई।

 

09-07-2021
डायल 112 की टीम की एसपी ने ली बैठक, कहा- जन सेवा को रखें सर्वोपरि

कोरबा। नव पदस्थ पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल ने डायल 112 में पदस्थ अधिकारियों, कर्मचारियों की मीटिंग ली।  112 के अधिकारियों कर्मचारियों को संवेदनशीलता के साथ प्रत्येक इवेंट पर तत्काल रिस्पॉन्स करने एवं घटना स्थल पर  तत्काल  पहुँचने के लिए निर्देशित किया। पुलिस अधीक्षक ने जन सेवा को सर्वोपरि रखते हुए 112 के अधिकारियों कर्मचारियों को व्यवहार कुशलता एवं पुलिस विभाग के अनुशासन को सदैव कर्तव्य के दौरान बनाकर रखने की हिदायत दी।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804