GLIBS
31-07-2021
Video: सूखा राशन के भुगतान के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन 

महासमुन्द। जिले की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पिछले एक साल से सूखा राशन के भुगतान के लिए महिला बल विकास विभाग की चक्कर काट रही है। इसे लेकर कार्यकर्ताओं ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंप 10 अगस्त तक भुगतान करने की मांग की है। कार्यकर्ताओं ने भुगतान नहीं होने की स्थिति में हड़ताल करने की चेतावनी दी है। बता दें कि महासमुन्द जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों में  2020 में कलेक्टर के निर्देश पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने स्वयं के वेतन से अपने-अपने केंद्रों में सूखा राशन का वितरण किया था। जिले की 15 सौ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का लगभग एक करोड़ 50 लाख रुपए का भुगतान महिला बाल विकास ने नहीं किया। जिले की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता महिला बाल विकास कार्यालय के चक्कर काटते थक गई है। जिले के अधिकारी सिर्फ आश्वासन दे कर मामले में टाल मटोल कर रहे हैं। आर्थिक तंगी के मार से जूझ रही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का कहना है कि महिला बाल विकास के अधिकारियों को 2020 में जब सूखा राशन बांटने से समितियों ने मना कर दिया था। तब अधिकारियों ने महिलाओं को सूखा राशन बांटने का प्रलोभन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता जिनका मानदेय पहले से ही बहुत कम है उन्हें अतरिक्त लाभ मिल जाए ऐसा सोच कर कार्यकर्ताओं ने अपना मानदेय लगा कर सरकार की योजना सूखा राशन वितरण को फलीभूत किया। कार्यकर्ताओं ने कहा कि इस योजना को सफलता पूवर्क जिले में चलने की वाहवाही महिला बाल विकास के अधिकारियों ने ली, लेकिन जिले की 1500 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का डेढ करोड़ रुपय की भुगतान अब तक नहीं किया गया है। जिले की जुझारू आंगनबाड़ी कार्यकर्ता संघ ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंप कर कहा कि महिलाओं को सूखा राशन की डेढ करोड़ की राशि का भुगतान 10 अगस्त तक नहीं हुआ तो आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सड़क की लड़ाई लड़ते हुए उग्रान्दोलन करेंगी।

31-07-2021
Breaking : लिफ्ट देने के बहाने युवती को गाड़ी में बिठाया, जंगल में ले जाकर दुष्कर्म

रायगढ़/रायपुर। जिले में लिफ्ट देने के बहाने युवती को गाड़ी में बिठाकर जंगल में ले जाकर दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है। दरअसल आरोपी ने लिफ्ट देने के बहाने युवती को अपनी गाड़ी में बिठाया। इसके बाद आरोपी युवती को जंगल ले गया, जहां उसके साथ दुुष्कर्म किया। घटना को अंजाम देने के बाद आरोपी मौके से फरार हो गया। घरघोड़ा थाना पुलिस ने मामले में आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर उसकी खोज शुरू कर दी है।

30-07-2021
रायपुर जिले को मिले वैक्सीन के 30 हजार से ज्यादा डोज, अब तक साढ़े 14 लाख  से अधिक  लोगों को लगे टीके

रायपुर। जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन के तहत अब तक करीब साढ़े 14 लाख टीका लगाए जा चुके है। इनमें से 11 लाख 44 हजार 51 नागरिकों ने वैक्सीन का पहला डोज लगवा लिया है। 3 लाख 4 हजार 540 नागरिकों ने वैक्सीन का दोनों डोज लगवा लिया है। जिले में जनसंख्या के हिसाब से 17 लाख 52 हजार 556 नागरिकों को वैक्सीन लगाए जाने का लक्ष्य है। इसके विरुद्ध 65.28 प्रतिशत नागरिकों ने प्रथम डोज और 17.38 प्रतिशत नागरिकों ने दोनों डोज का वैक्सीनेशन करवा लिया है। रायपुर में वैक्सीनेशन की रफ्तार बरकरार रखने राज्य स्तर पर शुक्रवार को 30080 डोज वैक्सीन प्राप्त हुई है। 


उल्लेखनीय है कि रायपुर जिले के शहरी एवं ग्रमीण क्षेत्रो में दु्रत गति से वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है। जिले के रायपुर एवं बीरगांव नगर निगम के साथ-साथ सभी नगरीय क्षेत्रों और विकासखंडों के करीब 230 शासकीय केन्द्रों में रविवार सहित सभी दिनों में सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक वैक्सीन लगाई जा रही है। जिले में कोविशील्ड और कोवैक्सिन दोनों प्रकार के टीके लगाए जा रहे हैं।
जिले में अभी तक हेल्थ वर्कर श्रेणी को 74 हजार 373 टीके, फ्रंटलाइन वर्कर के 69 हजार 569 टीके लगाए गए हंै। 18 से 44 वर्ष के लोगों को 6 लाख 57 हजार 486 टीके, 45 से 60 वर्ष के 4 लाख 27 हजार 472 टीके और 60 वर्ष से अधिक बुजुर्गों को 2 लाख 19 हजार 691 टीके लगाए गए हैं।

जिले के अभनपुर क्षेत्र में 1 लाख 30 हजार 615 टीका लगवाया गया है। इसी तरह आरंग क्षेत्र में 1 लाख 41 हजार 595 टीका, धरसीवां क्षेत्र में 1 लाख 09 हजार 876 टीका, तिल्दा क्षेत्र में 1 लाख 43 हजार 67 टीका, रायपुर शहरी क्षेत्र में 8 लाख 63 हजार 860 टीका, बिरगांव शहरी क्षेत्र में  59 हजार 578 टीका लगाया गया है।  जिले में अभी तक कोविडशील्ड के 11 लाख  61 हजार 267 टीके लगाए गए हंै। इसी तरह 2 लाख 83 हजार 311 कोवैक्सीन के टीके एवं 4 हजार 13 स्पूतनिक के टीके लगवाए गए हैं। कोविड-19 वैक्सीनेशन के तहत ऐसे नागरिक, जिन्हें कोविशिल्ड वैक्सीन का पहला डोज लिए 84 दिवस हो चुका है अथवा जिन्हें को-वैक्सीन का पहला डोज लिए 28 दिन पूरा हो चुका है, वे इसका दूसरा डोज लगवा सकते हंै। कलेक्टर सौरभ कुमार ने ऐसे सभी नागरिकों से अपील की गई है कि वे कोविड-19 टीके का दूसरा डोज शीघ्र लगवाएं। कोविड-19 वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी है। जिन व्यक्तियों ने अभी तक टीका नहीं लगवाया है, कलेक्टर रायपुर ने उनसे भी अपील की है कि वे भी इस महामारी से बचाव के लिए अपना टीका जरूर लगवाएं।

30-07-2021
जिले में अब तक कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 27000, स्वस्थ हुए 26392, 6 नए संक्रमित की हुई पहचान

धमतरी। जिले में 24 घंटे के अंदर 6 कोरोना संक्रमित मरीज की पहचान हुई है। जिले में शुक्रवार को मिले संक्रमितों में से धमतरी ग्रामीण से 0, कुरूद ब्लाक से 2 , नगरी से  1, धमतरी शहर से 2 और मगरलोड से 1 संक्रमित मरीज मिले है,वही गुरुवार की रात को धमतरी ग्रामीण से 0, कुरूद ब्लाक से 0 , नगरी से 0 , धमतरी शहर से 0 और मगरलोड से 0 पहचान हुई है। जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डीके तुर्रे ने बताया कि शुक्रवार को धमतरी जिले से 6 कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान हुई है,वही गुरुवार की रात कोई भी संक्रमित मरीज़ की पहचान नही हुई है। आज मिले संक्रमित में धमतरी शहर के विवेकानंद कॉलोनी से 1, फॉरेस्ट ऑफिस से 1, नगरी ब्लाक के नवागांव बेलर बाजार से 1, कुरूद के अमृत विहार कॉलोनी से 1 और अछोटी से 1, मगरलोड ब्लाक के भोथीडीह से 1 मरीज की पहचान हुई है। जिले में अब तक कोरोना संक्रमण के कारण मृतकों की संख्या 565 हो चुकी है। अब तक मिले कुल संक्रमितों की संख्या 27000 हो चुकी है,जिसमें से एक्टिव केस की संख्या 43 है। शुक्रवार को 2 संक्रमितों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज दिया गया,अब तक कुल 26392 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

 

30-07-2021
जिले के भूतपूर्व सैनिकों से बिग्रेडियर विवेक शर्मा ने की चर्चा, शहीद जवानों के परिजनों को किया सम्मानित

कांकेर। राज्य सैनिक कल्याण के संचालक बिग्रेडियर विवेक शर्मा (सेवानिवृत्त) ने शुक्रवार को जिला कार्यालय कांकेर के सभाकक्ष में जिले में निवासरत भूतपूर्व सैनिकों की बैठक ली। उन्होंने शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं एवं आश्रितों के लिए संचालित छात्रवृत्ति योजना की जानकारी दी।उन्होंने कहा कि भूतपूर्व सैनिकों को जाति, धर्म, ऊंच-नीच से ऊपर उठकर कार्य करने की आवश्यकता है। इससे भूतपूर्व सैनिकों को हमेशा सम्मान मिलेगा। ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) विवेक शर्मा ने कहा कि भूतपूर्व सैनिकों की सुविधा के लिए पॉलीक्लिनिक सैनिक विश्राम गृह और सैनिकों के परिजनों के इलाज के लिए अस्पताल चिन्हांकित किया जायेगा। इससे भूतपूर्व सैनिकों के परिजनों को उचित स्वास्थ्य लाभ मिल सकें। उन्होंने शहीद गणेश राम कुंजाम की माता  जागेश्वरी कुंजाम और शहीद हरीराम तारम की पत्नी को शाल भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर जिला सैनिक कल्याण अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल उदया कुमार टी. (से.नि.), वेलफेयर ऑफिसर सूर्यप्रकाश त्रिपाठी, तहसीलदार कांकेर आनंद नेताम सहित जिले के भूतपूर्व सैनिक मौजूद थे। जिले के भूतपूर्व सैनिकों ने इस अवसर पर संचालक सैनिक कल्याण छत्तीसगढ़ को अपनी समस्या से अवगत कराया।

 

29-07-2021
जिले में आज मात्र 2 नए मरीज की हुई पहचान, स्वस्थ हुए 17

धमतरी। जिले में 24 घंटे के अंदर 2 कोरोना संक्रमित मरीज की पहचान हुई है। जिले में गुरुवार को मिले संक्रमितों में से धमतरी ग्रामीण से 1, कुरूद ब्लाक से 1 , नगरी से  0, धमतरी शहर से 0 और मगरलोड से 0 संक्रमित मरीज मिले है,वही बुधवार की रात को धमतरी ग्रामीण से 0, कुरूद ब्लाक से 0 , नगरी से 0 , धमतरी शहर से 0 और मगरलोड से 0 पहचान हुई है। जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डीके तुर्रे ने बताया कि गुरुवार को धमतरी जिले से 2 कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान हुई है,वही बुधवार की रात कोई भी संक्रमित मरीज़ की पहचान नहीं हुई है। आज मिले संक्रमित में कुरूद ब्लॉक के दरबा से 1 और रुद्री से 1 मरीज की पहचान हुई है। जिले में अब तक कोरोना संक्रमण के चलते मृतकों की संख्या 565 हो चुकी है। अब तक मिले कुल संक्रमितों की संख्या 26993 हो चुकी है,जिसमें से एक्टिव केस की संख्या 39 है। गुरुवार को 17 संक्रमितों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज दिया गया,अब तक कुल 26390 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

 

28-07-2021
जिले में मात्र 1 नए मरीज की हुई पहचान, स्वस्थ हुए 3, नहीं हुई कोरोना से मौत

धमतरी। जिले में 24 घंटे के अंदर 1 कोरोना संक्रमित मरीज की पहचान हुई है। जिले में बुधवार को मिले संक्रमितों में से धमतरी ग्रामीण से 0, कुरूद ब्लाक से 0 , नगरी से 1, धमतरी शहर से 0 और मगरलोड से 0 संक्रमित मरीज मिले है,वही मंगलवार की रात को धमतरी ग्रामीण से 0, कुरूद ब्लाक से 0, नगरी से 0, धमतरी शहर से 0 और मगरलोड से 0 पहचान हुई है। जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डीके तुर्रे ने बताया कि बुधवार को धमतरी जिले से 1 कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान हुई है,वही मंगलवार की रात कोई भी संक्रमित मरीज़ की पहचान नही हुई है।आज मिले संक्रमित में नगरी के ब्लॉक क्रमांक 5 से 1 मरीज की पहचान हुई है। जिले में अब तक कोरोना संक्रमण के चलते मृतकों की संख्या 565 हो चुकी है। अब तक मिले कुल संक्रमितों की संख्या 26992 हो चुकी है,जिसमें से एक्टिव केस की संख्या 54 है। बुधवार को 3 संक्रमितों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज दिया गया,अब तक कुल 26373 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

 

28-07-2021
Breaking: रायपुर जिले में कोरोना की रफ्तार में उतार-चढ़ाव जारी, आज भी नहीं हुई मौत

रायपुर। राजधानी रायपुर में कोरोना की रफ्तार में उतार-चढ़ाव जारी है। रोजाना नए मामले आंशिक रूप से घट-बढ़ रहे हैं। रायपुर जिले में बुधवार को 15 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है। 7 मरीज हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हुए हैं। 9 मरीजों ने आज होमआइसोलेशन  कंप्लीट किया है। राहत की बात है कि रायपुर जिले में आज भी कोरोना मरीज की मौत नहीं हुई है। रायपुर जिले में 138 एक्टिव केस हैं।

28-07-2021
वन अधिकार पायलट प्रोजेक्ट के लिए धमतरी जिले का किया गया चयन

धमतरी। राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजना वन अधिकार पत्र के दावे ऑनलाइन दायर करने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के लिए धमतरी जिले का चयन किया गया है। सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास विभाग डॉ.रेशमा खान ने बताया कि ऑनलाइन पोर्टल के विषय में जानकारी देने तथा प्रशिक्षण के लिए 27 से 29 जुलाई तक तीन दिवसीय कार्यशाला आयोजित की जा रही है। इस कार्यशाला में रायपुर से पहुंचे मास्टर ट्रेनर विभोर देब एवं दीपक कुमार ने पहले दिन 27 जुलाई को विभागीय अधिकारियों के समक्ष वन अधिकार से संबंधित पोर्टल की जानकारी साझा कर वांछित संशोधन के संबंध में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन पोर्टल के प्रारंभ होने से दस्तावेजों का संधारण सरल हो जाएगा। साथ ही वन अधिकार प्रदाय करने की प्रक्रिया का स्तर और उसके लंबित होने के कारणों की जानकारी पोर्टल पर एक क्लिक से प्राप्त की जा सकेगी। किसी स्थान पर नेटवर्क नहीं होने की स्थिति में ऑफलाइन दस्तावेजों को भी स्कैन कर अपलोड करने की सुविधा इस पोर्टल में दी जाएगी। प्रशिक्षण के दूसरे दिन 28 जुलाई को चयनित ग्राम गुहाननाला में पोर्टल का डेमो परीक्षण किया गया तथा उपस्थित ग्रामीणों से डेमो आवेदन कराया गया। इस अवसर पर सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास विभाग डॉ.रेशमा खान सहित अन्य विभागीय अधिकारी, ग्राम सभा एवं वन अधिकार समिति गुहाननाला के सदस्य उपस्थित रहे।

 

28-07-2021
बेमेतरा जिले में राजीव गांधी शिक्षा मिशन के अफसरों ने मोहल्ला क्लास का निरीक्षण किया,105 बच्चे मिले पढ़ते हुए

रायपुर /बेमेतरा। जिले मे राजीव गांधी शिक्षा मिशन बेमेतरा के अधिकारियों ने जिले के विभिन्न शालाओं में संचालित मोहल्ला क्लास का निरीक्षण किया।  इसी क्रम मे कमोद सिंह ठाकुर (जिला मिशन समन्वयक) व  कमलनारायण शर्मा (सहायक जिला मिशन समन्वयक) द्वारा प्राथमिक शाला झाल मे संचालित मोहल्ला क्लास का निरीक्षण किया गया, जिसमे 105 बच्चे अध्ययनरत मिले। उच्च प्राथमिक शाला झाल का मोहल्ला क्लास सामुदायिक भवन में संचालित हो रही है, जिसमें 55 बच्चे अध्ययनरत मिलें।

इसके पश्चात् खण्डसरा में वहां के प्राचार्य एवं शिक्षको के आग्रह पर शाला का अवलोकन किये। शाला के पुस्तकालय कक्ष में सभी प्रकार के प्रतियोगी परीक्षा का पुस्तक उपलब्ध मिले। बच्चे आसानी के साथ आवश्यकता अनुरूप पुस्तकालय के पुस्तको का अध्ययन कर सकते हैं।

वहां व्यवसायिक शिक्षा के तहत कृषि शिक्षा बच्चे को दिया जाता है, कक्षा में कृषि से संबंधित उपकरण मिलें। जिनके सहयोग से कृषि शिक्षा दिया जाता है। उसके पश्चात् कम्प्यूटर कक्ष का अवलोकन किये वहां सभी कम्प्यूटर चालू मिले। खंडसरा में 2 स्थानो पर मोहल्ला क्लास का संचालन किया जा रहा है। रजक भवन में 10वीं कक्षा के 35 बच्चे, आदिवासी भवन में 12वीं के 20 बच्चे और ग्राम चमारी के माँ महामाया मंदिर में 2 पाली में 10 व 12 वी के बच्चे अध्ययन करते मिले।

सभी मोहल्ला क्लास में बच्चे को शिक्षक विषयवार अध्यापन करा रहे थे। वहाँ के प्राचार्य को ’’ट्यूनिंग ऑफ स्कूल’’ के संबंध में जानकारी दी। साथ ही बतया गया कि जिले के नवागढ़ विकासखण्ड के शा.उ.मा.वि. खेड़ा के अटल लेब का अवलोकन करने संबंधी सुझाव दिया गया। पहले चरण में विज्ञान से संबंधित शिक्षक अवलोकन करें। फिर 10-10 बच्चों का ग्रुप बनाकर बच्चों को अवलोकन कराया जा सकता है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804