GLIBS
28-07-2021
फिर बढ़े कोरोना के नए केस, चार लाख के करीब पहुंची सक्रिय मरीजों की संख्या

नई दिल्ली। देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस महामारी सक्रिय मरीजों की संख्या चार लाख के करीब पहुंच गई। वहीं इस दौरान 43,654 नए मामले सामने आए हैं और 640 लोगों की इस महमारी से मौत हुई है। इस बीच मंगलवार को 40 लाख 2 हजार 350 लोगों को कोरोना के टीके लगाए गए। देश में अब तक 44 करोड़ 61 लाख 56 हजार 659 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार 24 घंटों में कोरोना के 43,654 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर तीन करोड़ 14 लाख 84 हजार 605 हो गया है। इस दौरान 41 हजार 678 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद इस महामारी को मात देने वालों की कुल संख्या बढ़कर 3,06,63147 हो गई है। सक्रिय मामले 1336 घटकर तीन लाख 99 हजार 436 हो गए हैं। इसी अवधि में 640 मरीजों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा बढ़कर चार लाख 22 हजार 022 हो गया है। देश में सक्रिय मामलों की दर घटकर 1.27 फीसदी, रिकवरी दर बढ़कर 97.39 फीसदी और मृत्यु दर 1.34 फीसदी है।

22-07-2021
पेगासस और कोरोना मामले में संसद के दोनों सदन में विपक्ष करेगा हंगामा, विशेषाधिकार हनन का देगा नोटिस

नई दिल्ली/रायपुर। मॉनसून सत्र का गुरुवार को तीसरा दिन है। पहले ही पेगासस जासूसी विवाद में दो दिन हंगामे की भेंट चढ़ चुके हैं। अभी तक लोकसभा की एक भी बैठक नहीं हो पाई है। राज्यसभा में कोरोना वायरस पर चर्चा जरूर हुई। इस चर्चा में केंद्र सरकार के बयान ऑक्सीजन की कमी से एक भी मौत न होने पर जमकर हंगामा हुआ। हालांकि अधिकतर राज्यों ने कहा है कि उनके यहां ऑक्सीजन की कमी से किसी की जान नहीं गई। विपक्ष के हमलावर रुख को देखते हुए आज भी हंगामा होने के आसार है। संसद के दोनों सदनों में आज विपक्ष हमलावर रहेगा। साथ ही विशेषाधिकार हनन का नोटिस भी देगी।

21-07-2021
रेल यात्रा के लिए कोविड जांच रिपोर्ट जरूरी, 1 अप्रैल से 20 जुलाई तक 773 यात्री मिले कोरोना संक्रमित

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला के मार्ग निर्देशन में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले के पांच रेलवे स्टेशनों क्रमशः-अकलतरा, जांजगीर-नैला, चांपा, नया बाराद्वार और सक्ती में यात्रियों की कोविड जांच के लिए तीन पालियों में 24 घंटे ड्यूटी लगाई गई है। नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर सुमित गर्ग ने बताया कि 1 अप्रैल से 20 जुलाई तक कुल 24 हजार 46 यात्रियों का कोरोना जांच की गई। इसमें 773 यात्री कोरोना संक्रमित पाए गए। प्राप्त जानकारी के अनुसार रेल्वे स्टेशन अकलतरा में 286, नैला में 41, चापां में 232, नया बाराद्वारा में 24 और सक्ती में 190 संक्रमित पाए गए हैं।
उल्लेखनीय है कि कोविड 19 संक्रमण के रोकथाम की दृष्टि से रेलमार्ग से बाहर से आने वाले यात्रियों को पिछले अधिकतम 96 घंटे के भीतर आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य रूप से दिखाना  होगा।  जिन यात्रियों के पास पिछले 96 घंटे के भीतर की आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट है, उन्हें घर जाने की अनुमति दी जायेगी और जिन यात्रियों के पास निगेटिव रिपोर्ट नहीं होगी, उनका कोरोना टेस्ट कराया जाएगा। जिन यात्रियों की कोरोना टेस्ट निगेटिव आएगी उन्हें घर जाने की अनुमति दी जायेगी। टेस्ट पॉजिटिव आने पर,उन्हें गत वर्ष की स्थापित प्रक्रिया की भांति स्थानीय क्वारेटाईन सेंटर होम आइसोलेशन,कोविड केयर सेंटर भेजा जाएगा। इसके लिए परिवहन आदि की व्यवस्था की गई है।  

 

15-07-2021
विकेटकीपर ऋषभ पंत इंग्लैंड में कोरोना वायरस से संक्रमित, क्वारेंटाइन में रखे गए

नई दिल्ली। भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत इंग्लैंड में कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्‍ला ने इस बात की पुष्टि की। बता दें क वर्ल्ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के बाद इंग्लैंड में मौजूद भारतीय टीम को 20 दिन के लिए बायो-बबल से छूट मिली है। इसी दौरान ऋषभ पंत  विंबिल स्‍टेडियम में इंग्‍लैंड और जर्मनी के बीच यूरो कप का मैच देखने के लिए गए थे। इस दौरान पंत ने मास्‍क भी नहीं लगाया हुआ था। वो फैन्स के बीच में नजर आए। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज चार अगस्त से शुरू हो रही है। ऐसे में ऋषभ पंत का कोरोना वायरस की चपेट में आना टीम इंडिया के लिए तगड़ा झटका है। बीसीसीआई सूत्रों ने बताया कि ऋषभ पंत को किसी स्थान पर एकांतवास में रखा गया है। वो टीम के साथ डरहम नहीं जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि पंत के स्वास्थ्य में अब धीरे-धीरे सुधार हो रहा है। जल्‍द ही वो ठीक हो जाएंगे।

 

15-07-2021
अपनों की याद में पौधे लगाते समय परिजनों की भर आई आंखें, विकास उपाध्याय ने कोरोना से दिवगंतों के परिवार को दी हिम्मत

रायपुर। संसदीय सचिव व रायपुर पश्चिम के विधायक विकास उपाध्याय के नेतृत्व में पश्चिम विधानसभा के कार्यकर्ताओं ने कोरोनाकाल में दिवंगतों की स्मृति में हरितांजलि कार्यक्रम के तहत गुरुवार को पौधारोपण किया। अपने परिवार के दिवंगत सदस्यों के स्मृति में पौधे रोपते हुए परिजनों की आंखे भर आईं। विधायक उपाध्याय से अपनों को खोने की व्यथा बताते हुए परिजनों के आंखों से आंसू छलकने लगे। विधायक उपाध्याय ने उन्हें हिम्मत बांधते हुए किसी भी प्रकार के सहयोग के लिए 24 घंटे उप्लब्ध होने की बात कही। 

रायपुर पश्चिम  के शिवानंद नगर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आज पौधरोपण कार्यक्रम किया गया। दिवंगत हुए सदस्यों के स्मृति में परिजनों की उपस्थिति में किए जा रहे पौधारोपण कार्यक्रम में कहीं मां अपने बेटे को,कहीं पत्नी अपने पति की याद में, तो कहीं बच्चें अपने स्वर्गवासी पिता की याद में पौधरोपण किया। भावुकता से भरे इस पल में अपनों को खोने का दर्द और गम परिजनों के हाव-भाव में स्पष्ट नजर आ रहा था। विधायक उपाध्याय ने कहा कि कोरोनाकाल में बहुत से परिवारों ने अपनों को खोया हैं,जिनकी क्षतिपूर्ति कर पाना असंभव हैं। कोरोना वायरस की चपेट में आए सदस्यों के गुजर जाने से परिवार सदमे में हैं। छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से गमगीन परिवार के बच्चों की पढ़ाई से लेकर उनकी अनुकंपा नियुक्ति का कार्य लगातार किया जा रहा है। 

हरितांजली कार्यक्रम के तहत आज ओम नगर के स्व.एसके बोस,गोकुलनगर निवासी स्व. के.बालकृष्ण पिल्ले,गोकुलनगर के स्व. करफुरा देवी,स्व.अशरफ अली,शारदा सामुदायिक भवन निवासी स्व.जितेंद्र प्रसाद त्रिपाठी,स्व. रायफल शेट्टी यागो,स्व. वीरेंद्र कुमार साहू,स्व. के.ईश्वर,स्व. के.अनुराधा,स्व. मधु पवार,स्व.रोहित साहू,स्व. के. लीलावती,स्व. एमए. रेड्डी,स्व. राकेश गौतम,स्व. राजेश्वर मिश्रा,स्व. सन्तोष लुखे,स्व. संतोष सेन,स्व. पवन जंघेल,स्व. सरिता साहू की स्मृति में आज पौधारोपण किया गया।

13-07-2021
कलेक्टर के सख्त निर्देश, रायपुर में नियमों का कराएं पालन, कोरोना की रोकथाम और सैम्पलिंग कार्य में दें लगातार ध्यान

रायपुर। राजधानी रायपुर में कोरोना वायरस के प्रकरणों में विगत कुछ दिनों में वृद्धि को देखते कलेक्टर सौरभ कुमार ने सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिले के सभी इंसिडेंट कमांडर एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी और जोन कमिश्नर को कोरोना की रोकथाम और सैम्पलिंग कार्य पर लगातार ध्यान देने कहा है। 

कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को तय करने कहा है कि उनके क्षेत्र के सभी सार्वजनिक स्थलों में मास्क और फिजिकल डिस्टेंसिग का अनिवार्य रूप से पालन हो।  उड़नदस्ता दलों को सक्रिय किया जाए। यदि किसी व्यक्ति की ओर से सार्वजनिक स्थल में मास्क या फिजिकल डिस्टेंसिग संबंधी आदेश की अवहेलना की जाती है, तो नियमानुसार अर्थदंड किया जाए। उन्होंने इसकी रोजाना रिपोटिंग नोडल अधिकारी बीसी साहू अपर कलेक्टर को अनिवार्यत: देने को कहा है।

कलेक्टर ने कहा है कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकथाम के लिए लक्षणयुक्त, कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों के साथ-साथ रेडम सैम्पलिंग किया जाना भी अत्यन्त आवश्यक है। उन्होंने सैम्पलिंग कार्य के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी संयुक्त कलेक्टर यूएस् अग्रवाल को प्रतिदिन सैम्पलिंग लक्ष्य तय करने कहा है। इंसिडेंट कमांडर,जोन कमिश्नर के माध्यम से सैंपलिंग लक्ष्य अनिवार्यत: पूर्ण कराने को कहा है।

कलेक्टर ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के साथ-साथ संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए फिजिकल डिस्टेंसिंग, मास्क और समय-समय पर हाथ धोना या सैनिटाइज करने को सबसे कारगर उपाय बताया है। उन्होंने जनसामान्य में जागरुकता बढ़ाने के लिए विभिन्न माध्यमों से प्रचार-प्रसार करने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा है कि निर्देशों का क्रियान्वयन और पालन में किसी भी प्रकार की लापरवाही औरअनुशासनहीनत को गंभीरता से लिया जाएगा।

13-07-2021
देश में कोरोना की तीसरी लहर चार जुलाई से शुरू हो चुकी है : डॉ.विपिन श्रीवास्तव

हैदराबाद/रायपुर। हैदराबाद यूनिवर्सिटी के प्रो वाइस चांसलर रहे एक वरिष्ठ भौतिकशास्त्री ने भयावह दावा किया है। दरअसल उन्होंने कहा कि देश में कोविड-19 की तीसरी लहर संभवत: 4 जुलाई से ही शुरू हो चुकी है। देश में पिछले 463 दिन में संक्रमण के मामलों और उससे मौतों की संख्या के आंकड़ों का अध्ययन करने का एक विशेष तरीका विकसित करने वाले डॉ. विपिन श्रीवास्तव ने कहा कि 4 जुलाई की तारीख, इस साल फरवरी के पहले सप्ताह जैसी लगती है, जब दूसरी लहर शुरू हुई थी। वैज्ञानिक के विश्लेषण के मुताबिक, जब भी संक्रमण से रोजाना मृत्यु के मामलों के बढ़ने की प्रवृत्ति से घटने की प्रवृत्ति की ओर बढ़ते हैं या इसके विपरीत बढ़ते हैं तो डेली डेथ लोड में तेजी से उतार-चढ़ाव होता है।

13-07-2021
Breaking : उत्तराखंड में सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाया 20 जुलाई तक, पिकनिक स्पॉट पर भी पर्यटकों की संख्या सीमित करने कहा

उत्तराखंड/रायपुर। उत्तराखंड सरकार ने राज्य में लागू कोरोना वायरस लॉकडाउन को सोमवार को और एक सप्ताह यानी 20 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया है। साथ ही जिलाधिकारियों को अधिकृत किया कि यदि आवश्यक हो तो सप्ताहांत पर अपने न्याय क्षेत्र के लोकप्रिय स्थलों पर आने वाले पर्यटकों की संख्या को सीमित करें। मुख्य सचिव एस एस संधू की ओर से जारी नए दिशा निर्देश में कहा गया है कि पर्यटकों के लिए कोविड-19 की निगेटिव जांच रिपोर्ट जो 72 घंटे से अधिक पुरानी नहीं हो और स्मार्ट सिटी पोर्टल पर पंजीकरण अनिवार्य है, जिलाधिकारी भौगोलिक परिस्थितियों और पर्यटकों की आमद को देखते हुए अपने क्षेत्र में सप्ताहांत में आने वाले आगंतुकों की संख्या सीमित करने के लिए अधिकृत हैं। आदेश में कहा गया है कि कोविड-उपयुक्त व्यवहार जैसे मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखना आदि का सभी स्थानों पर सख्ती से पालन किया जाना चाहिए और उल्लंघन करने वालों को दंडित किया जाना चाहिए। इसमें कहा गया है कि अन्य छूट जो पहले ही दी जा चुकी हैं, जारी रहेंगी। व्यावसायिक प्रतिष्ठान प्रतिदिन सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक खुले रहेंगे और रविवार को बंद रहेंगे। होटल और रेस्त्रां 50 फीसदी क्षमता के साथ भोजन के लिए खुल सकते हैं। नौकरी के इच्छुक लोगों के लिए कोचिंग सेंटर, मॉल और जिम भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल सकते हैं। दिशानिर्देशों में कहा गया है कि सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल और मनोरंजन पार्क आदि बंद रहेंगे।

12-07-2021
बिहार में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ कक्षा 11वीं-12वी के साथ कॉलेज यूनिवर्सिटी खोलने के आदेश

पटना/रायपुर। बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले घटने के बाद नीतीश सरकार ने अनलॉक की गाइडलाइंस के तहत बिहार में 50 फीसदी की क्षमता के साथ 11वीं-12वीं के स्कूलों, सभी डिग्री कॉलेजों, सरकारी व निजी विश्वविद्यालयों और तकनीकी शिक्षण संस्थानों को सोमवार से खोलने के आदेश दे दिए थे। राज्य सरकार के इस आदेश के बाद आज से राज्‍य के ये सभी शैक्षणिक संस्थान खुल रहे हैं। इस दौरान स्कूल-कॉलेजों में कोरोना गाइडलाइन का पालन पूरी सख्‍ती के साथ करना होगा।

10-07-2021
फिर कुछ राज्यों में बढ़ने लगा कोरोना का संक्रमण, उन राज्यों के लिए केंद्र सरकार एक्शन मोड में

नई दिल्ली/रायपुर। देश के कुछ राज्यों में कोरोना वायरस के मामलों में फिर से बढ़ोतरी हो रही है। इन राज्यों को लेकर केंद्र सरकार एक्शन मोड में है। केरल, ओडिशा समेत ऐसे 6 राज्यों में केंद्र सरकार ने टीम भेजी है। केंद्र सरकार की ओर से भेजी गई ये स्पेशल टीम इन राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों का पता लगाएगी। केंद्र सरकार ने केरल, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और मणिपुर में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर मल्टी-डिसिप्लिनरी टीम भेजी है। केंद्र सरकार की ये टीमें वहां के स्थानीय अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे और उनके सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जानेंगे। ये टीम वहां के अधिकारियों से जानेंगे कि आखिर चूक कहां हो रही है और किन कमियों को दूर किया जा सकता है। टीम चल रही स्थानीय गतिविधियों मजबूत करने का काम करेगी।

08-07-2021
अच्छी खबर : दो महीने में कोरोना के मामलों में आई गिरावट, रिकवरी दर भी बढ़ी 

नई दिल्ली/रायपुर। करीब दो महीने से कोरोना वायरस के मामले कम होते दिख रहे हैं। साथ ही नए मामलों की संख्या रिकवर केस से ज्यादा होती ​नजर आ रही है। नए मामले रिकवर हो चुके मरीजों की संख्या से ज्यादा हैं। वहीं एक्टिव केस भी बढ़े हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश  में एक दिन में कोविड-19 के 45,892 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,07,09,557 हो गई। वहीं, 44,291 लोग रिकवर हुए हैं। 55 दिनों के बाद यह पहली बार है, जब कोरोना के नए मामलों की संख्या रिकवर होने वाले लोगों से ज्यादा है। देश में कोरोना का रिकवरी रेट 97.18 प्रतिशत है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804