GLIBS
25-04-2021
राज्यपाल ने कुलपतियों को लिखा पत्र, कहा- छात्रों और कर्मचारियों से आमजनों को करें जागरूक

रायपुर। राज्यपाल अनुसुइया उइके ने राज्य के समस्त शासकीय व निजी विश्वविद्यालयों के  कुलपतियों को पत्र लिखा है। उन्होंने कोरोना से बचाव के लिए विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं और कर्मचारियों के माध्यम से आमजनों को जागरूक करने के निर्देश दिए हैं। पत्र में राज्यपाल उइके ने लिखा है कि इस समय प्रदेश व देश में कोरोना वायरस का संक्रमण बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसकी वजह से संसाधनों की कमी के साथ ही साथ आर्थिक गतिविधियां भी प्रभावित हो रही हैं। आमजनों को अत्यधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। राज्यपाल ने निर्देशित किया है कि विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों के प्राध्यापकों, अधिकारियों, कर्मचारियों, छात्र-छात्राओं को मैसेज, ई-मेल, वेबसाइट, व्हाटसएप, फेसबुक, टयूटर, इंस्टाग्राम, सोशल मीडिया आदि के माध्यम से जागरुकता एवं टीकाकरण अभियान के लिए प्रेरित करें।

साथ ही उन्हें अपने आस-पास के व्यक्तियों, परिवार के सदस्यों को भी सक्रिय और जागरूक करने के लिए प्रेरित करें। कोविड से डरें नहीं, मुकाबला करें और आत्मबल एवं संयम बनाये रखें। कोरोना वाइरस कोविड-19 से बचाव एवं इसके विस्तार को रोकने के लिये हम सभी को मिलकर यथासंभव प्रयास करने की आवश्यकता है। तभी हमें इस महामारी से बचने में सफलता प्राप्त हो सकती है। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि विश्वविद्यालय छात्र-ेछात्राओं के माध्यम से आमजनों में जागरूकता लाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उन्होंने विश्वविद्यालय को किए गए प्रयासों से समय-समय पर अवगत कराने के निर्देश दिए हैं।

18-04-2021
भोजन, बेड, ऑक्सीजन सिलेंडर, ब्लड और प्लाज्मा दिला कर आमजनों की मदद कर रहें हैंः बीवी श्रीनिवास

रायपुर। कोरोना महामारी के इस आपातकालीन क्षण में कई समाजसेवी जरूरतमंद लोगों के मदद के लिए हांथ बढ़ा रहे हैं। इसी कड़ी में युवा कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष बीवी श्रीनिवास भी मैदान में डटें हुए है। युवा कांग्रेस नेता लक्ष्मीकांत ने बताया कि बीवी श्रीनिवास द्वारा कोने-कोने तक लोगों को मदद पहुंचाई जा रही हैं। लक्ष्मीकांत ने बताया कि लोग श्रीनिवास को ट्वीट कर मदद मांग रहे हैं और वे अपनी पूरी टीम के साथ जरूरतमंदों तक मदद पहुंचाने का पूरा प्रयास कर रहें हैं। इस महामारी में निडरता के साथ बीबी श्रीनिवास और युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता धरातल पर उतर कर लोगों के लिए भोजन, बेड, ऑक्सीजन सिलेंडर, ब्लड और प्लाज्मा दिला कर आमजनों की मदद कर रहे हैं।

 

01-03-2021
जनदर्शन में सुनी जा रही है आमजनों की समस्या

भिलाई। बिजली, पानी, सफाई, मूलभूत सुविधाओं तथा अन्य समस्याओं के निराकरण करने मुख्य कार्यालय तथा जोन कार्यालयों में जनदर्शन आयोजित किया जा रहा है, जहां लोगों की समस्याएं सुनकर शीघ्र ही निदान किया जा रहा है। नगर निगम आयुक्त  ऋतुराज रघुवंशी के निर्देश पर सभी जोन कार्यालय में प्रत्येक सोमवार को तथा निगम मुख्य कार्यालय में प्रथम एवं अंतिम शनिवार को जनदर्शन का आयोजन किया जा रहा है। जनदर्शन के माध्यम से लोगों की समस्याओं एवं शिकायतों का निराकरण किया जा रहा है। अब तक कुल 232 आवेदन का निराकरण किया जा चुका है। प्रत्येक जोन कार्यालय में आयोजित आज के जनदर्शन में कुल 39 आवेदन प्राप्त हुए हैं,जिसमें से 3 आवेदन का निराकरण त्वरित रूप से किया गया। साप्ताहिक जनदर्शन में जोन आयुक्त, जोन के ईई, एआरओ, जोन स्वास्थ्य अधिकारी उपस्थित होते है, जहां आने वाले लोगों की समस्याएं सुनकर उनको पावती दी जाती है और शीघ्र ही निराकरण कर आवेदक को फोन के माध्यम से जानकारी भी दी जाती है।

आज के जनदर्शन में मुख्यतः बिजली, सड़क व नाली का संधारण,पेयजल,जल निकासी,तालाब किनारे सफाई, राशनकार्ड बनवाने, नाली निर्माण, नाली संधारण, नल कनेक्शन करने, बोरिंग सफाई, नाली सफाई, सड़क निर्माण एवं सड़क संधारण जैसी समस्याओं से संबंधित आवेदन प्राप्त हुए। आज जोन क्रमांक एक नेहरू नगर कार्यालय में कुल 08 आवेदन, जोन क्रमांक 2 वैशाली नगर कार्यालय में 10 आवेदन, जोन क्रमांक 3 मदर टैरेसा नगर कार्यालय में 14 आवेदन, जोन क्रमांक 4 शिवाजी नगर कार्यालय में 7 आवेदन तथा जोन 05 कार्यालय में 01 आवेदन प्राप्त हुआ।

 

12-02-2021
युवा मोर्चा ने उत्तराखंड में आई त्रासदी में शहीद हुए आमजनों को अर्पित की श्रद्धांजलि

धमतरी। युवा मोर्चा ने उत्तराखंड में आई त्रासदी में शहीद हुए आमजन को श्रद्धांजलि दी। नगर के हृदय स्थल घड़ी चौक में भारतीय जनता पार्टी के जिला संगठन प्रभारी नीलू शर्मा, भाजपा जिला अध्यक्ष शशि पवार, विधायक रंजना साहू, युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष विजय मोटवानी की उपस्थिति में दीप प्रज्वलन कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। युवा मोर्चा ने मौन धारण कर समस्त शहीदों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। कार्यक्रम में रामू रोहरा, प्रीतेश गांधी, कवींद्र जैन, नरेंद्र रोहरा, राजेंद्र शर्मा, अरविंदर मुंडी, चेतन हिंदूजा, विजय साहू, महेंद्र पंडित, हेमलता शर्मा, बीथिका विश्वास, विजय साहू, शिवदत्त उपाध्याय, विनोद रणसिंह, सुशीला तिवारी, रितेश नेताम, हेमंत बंजारे, ईश्वर सोनकर, अज्जू देशलहरे, श्यामलाल नेताम, जय हिंदूजा,श्वेता गजपाल,कीर्तन मीनपाल,नीलेश लुनिया, अखिलेश सोनकर, कपिल चौहान, दिलीप पटेल, देवेश अग्रवाल, आशीष शर्मा, वीरेंद्र साहू, गोपाल साहू, कोमल सार्वा, धनेश तिवारी, दौलत वाधवानी, गोविंद सिंह, आकाश पांडेय समेत अन्य लोग उपस्थित थे। 

 

03-08-2020
पालिका अध्यक्ष ने रक्षाबंधन पर महिला पुलिसकर्मियों व आमजनों को किया मास्क वितरण

गरियाबंद। गरियाबंद नगर पालिका अध्यक्ष  गफ्फू मेमन ने अपने साथियों के साथ रक्षाबंधन के पर जिले की महिला पुलिसकर्मियों को रक्षासूत्र के तौर पर मास्क वितरण किया। गफ्फू मेमन ने वायरस का प्रकोप गरियाबंद क्षेत्र में किसी भी स्थिति में ना फैले इसको लेकर एक रक्षासूत्र मास्क की मुहिम शुरू की गई है। इसके तहत पालिका ने सभी बहनों से अपील की गई है कि वे अपने भाइयों की कलाई पर रक्षासूत्र बांधते वक्त मास्क रूपी रक्षासूत्र भी भेंट करें। पुलिसकर्मी बहनें भी अपने भाइयों को रक्षासूत्र बांधते वक्त मास्क रूपी रक्षासूत्र भेंट कर सके। पालिकाध्यक्ष ने बताया कि इसके अलावा उनके द्वारा तिरंगा चौक और बाजार चौक पहुंचकर भी माताओं बहनों को मास्क वितरण किया गया। उन्होंने सभी माताओं बहनों से अपील करते हुए रक्षासूत्र के तौर पर राखी के साथ एक मास्क अनिवार्य रूप से देने की अपील की। उन्होंने एक बुजुर्ग महिला को अपने हाथों से मास्क पहनाया और बुजुर्ग महिला को घर से बाहर निकलने पर हमेशा मास्क लगाने का आग्रह किया। इस दौरान उपाध्यक्ष सुरेंद्र सोनटेके, सभापति आसिफ मेमन, वंशगोपाल सिन्हा, नीतू देवदास, रितिक सिन्हा, विमला साहू और छगन यादव के साथ ही अनेक जागरूक जन एवं महिला पुलिसकर्मी काफी संख्या में उपस्थित थीं।

14-04-2020
नगर पालिका के जनप्रतिनिधियों और आमजनों ने बाबा साहेब को अर्पित की श्रद्धांजलि

गरियाबंद। मंगलवार नगरपालिका के पार्षदों के साथ जनप्रतिनिधियों ने संविधान के निर्माता बाबा साहेब अंबेडकर के जयंती के अवसर पर महाविद्यालय प्रांगण में स्थित बाबा साहेब अंबेडकर की प्रतिमा को माल्यार्पण कर उन्हें याद किया। इस अवसर पर पार्षदों ने बाबा साहेब डाॅ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर सभी को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर ने सामाजिक समरसता पर बल देते हुए हमेशा शोषितों और पीड़ितों के लिए आवाज बुलंद की। वे महिला उत्थान के भी प्रबल पक्षधर थे और उन्हें सशक्त, सबल एवं शिक्षित करने पर बल दिया।

भारतीय संविधान के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। हम सबको डाॅ. अंबेडकर के विचारों का अनुसरण करते हुए समतामूलक समाज की स्थापना करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहना चाहिए। इस दिन को 'समानता दिवस' और 'ज्ञान दिवस' के रूप में भी मनाया जाता है। इस अवसर पर गफ्फार मेमन अध्यक्ष नगर पालिका, उपाध्यक्ष सुरेंद्र सोनटेके, पार्षद आसिफ मेमन, विष्णु मरकाम, वंश गोपाल सिन्हा, नीतू देवदास, पहलाद सिंह ठाकुर सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

25-11-2019
रायपुर से 1 लाख 47 हजार 3 सौ पत्र राजीव भवन में किए गए जमा

रायपुर। प्रधानमंत्री के नाम किसानों की चिट्ठी लगातार प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में जमा की जा रही है। इसी कड़ी में आज शहर जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा रायपुर शहर के 12 ब्लाकों एवं 70 वार्डों से 1 लाख 47 हजार 3 सौ चिट्ठी राजीव भवन में जमा की गई। महापौर प्रमोद दुबे, शहर अध्यक्ष गिरीश दुबे, पंकज शर्मा के नेतृत्म में कांग्रेस भवन गांधी मैदान से किसानों की चिट्ठी सिर में ढोहकर कांग्रेसी राजीव भवन पहुंचे और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री गिरीश देवांगन को चिट्ठी सौंपी। इनमें प्रधानमंत्री के नाम किसानों, व्यापारियों,नौकरी पेशा एवं आमजनों की चिट्ठी है। प्रधानमंत्री से प्रार्थना की गई है कि धान के बोनस पर लगाये गये प्रतिबंध को तत्काल हटाने का निर्देश जारी करें। शहर जिला कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता बंशी कन्नौजे ने बताया कि चिट्ठी सौंपने वाले में राजेश चौबे, पीयूष कोसरे, सद्धाम सोलंकी, ब्लाक अध्यक्ष सुमित दास, अरुण जंघेल, सुनिता शर्मा, प्रशांत ठेंगडी, दाउलाल साहू, कामरान अंसारी, माधव साहूु, अशोक ठाकुर, नवीन चंद्राकर, सहदेव व्यवहार, सुनील भुवाल, शब्बीर खान, दीपक चौबे, सितेन्द्र ठाकुर, पार्वती कोरी, बालेश्वर सोना, फारूक असरफी, आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।

14-11-2019
छत्तीसगढ़ में शीघ्र लागू होगा पत्रकार सुरक्षा कानून, प्रारूप पर सुझाव लेने समिति 16 नवम्बर से प्रदेश के दौरे पर

रायपुर। छत्तीसगढ़ में पत्रकार सुरक्षा के लिए शीघ्र पत्रकार सुरक्षा कानून लागू होगा। इस संबंध में न्यायमूर्ति आफताब आलम सेवानिवृत्त न्यायाधीश उच्चतम न्यायालय की अध्यक्षता में गठित समिति ने प्रस्तावित कानून का प्रारूप तैयार कर लिया है और इस पर पत्रकारों, पत्रकार संगठनों तथा आमजनों से चर्चा कर सुझाव प्राप्त करने के लिए समिति 16 से 18 नवम्बर तक राज्य के विभिन्न अंचलों का दौरा करेगी। समिति 16 नवम्बर को रायपुर के विशिष्ठ अतिथि विश्राम गृह पहुना में दोपहर 12.30 बजे से 2 बजे तक पत्रकार एवं पत्रकार संगठनों से तथा अपरान्ह 3.30 से शाम 5 बजे तक आमजनों से चर्चा कर सुझाव लेगी। इसी प्रकार समिति 17 नवम्बर को सर्किट हाऊस जगदलपुर में पूर्वान्ह 11.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक पत्रकार और पत्रकार संगठनों से तथा अपरान्ह 3 से 4 बजे तक आम नागरिकों से सुझाव लेगी। समिति 18 नवम्बर को अम्बिकापुर पहुंचेगी और दोपहर 12.30 बजे से 1.30 बजे तक पत्रकार और पत्रकार संगठनों से तथा दोपहर 2.30 बजे से 3.30 बजे तक आम नागरिकों से चर्चा कर सुझाव प्राप्त करेगी। प्रस्तावित छत्तीसगढ़ पत्रकार सुरक्षा कानून का हिन्दी और अंग्रेजी प्रारूप जनसम्पर्क संचालनालय की वेबसाइट उपलब्ध है। किसी शंका की दशा में अंग्रेजी रूपांतरण मान्य होगा।
ज्ञातव्य है कि प्रदेश में पत्रकार निर्भीकता से स्वतंत्र लेखन कर सकें, इसके लिए राज्य सरकार ने पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने का निर्णय लिया है। जिसके परिपालन में मार्च 2019 में पत्रकार सुरक्षा कानून बनाने के लिए उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश, न्यायमूर्ति आफताब आलम की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई है। समिति में न्यायमूर्ति अंजना प्रकाश सेवानिवृत्त न्यायाधीश उच्च न्यायालय,राजूराम चन्द्रन वरिष्ठ अधिवक्ता उच्चतम न्यायालय, महाधिवक्ता छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय, पुलिस महानिदेशक, प्रमुख सचिव विधि विभाग, रूचिर गर्ग मीडिया सलाहकार मुख्यमंत्री, ललित सुरजन, प्रधान संपादक दैनिक देशबंधु और प्रकाश दुबे वरिष्ठ पत्रकार नागपुर समिति के सदस्य हैं।

07-11-2019
मितानिनों की पुरानी मांग को विधायक ने किया पूरा

कोरिया। सविप्रा उपाध्यक्ष व भरतपुर-सोनहत विधायक गुलाब कमरो ने गुरूवार को कोरिया जिले के दूरस्थ वनांचल क्षेत्र जनकपुर स्थित पचवार पारा में 5 लाख 20 हजार की लागत से बनने वाली बहुप्रतीक्षित सीसी सड़क निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जनकपुर प्रांगण में मितानिनों के लिए 6 लाख 50 हजार की लागत से बनने वाले सामुदायिक भवन का भी भूमि पूजन किया। विदित हो कि मितानिनों की यह मांग पिछले दस वर्षों से चल रही थी, जिसे विधायक कमरो ने अमलीजामा पहनाया तो मितानिनों ने भी उनका आभार व्यक्त करने में देरी नहीं की। इसके पूर्व विधायक कमरो अधिकारियों की मौजूदगी में जनकपुर में जन चौपाल लगाकर आमजनों की समस्याओं से रूबरू हुए। मांग और समस्याओं से संबंधित कई आवेदनों का उन्होंने मौके पर ही निराकरण किया। खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने भवरखोह कुंवारपुर की क्रिकेट टीम को किट सामग्री व हितग्राहियों को चेक वितरण किया।

22-10-2019
जनचौपाल में सुनी गईं आमजनों की समस्याएं

कोरिया। कलेक्टर के आदेश पर जिला कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में आज आयोजित जनचौपाल में सभी विभाग प्रमुखों की उपस्थिति में आमजनों की समस्याएं सुनी गईं और संबंधित अधिकारियों को यथाशीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए गए। जिले की विभिन्न जगहों से आये लोगों ने अपनी शिकायतों एवं समस्याओं से संबंधित आवेदन पत्र कलेक्टर दिए। ग्राम रनई में सड़क एवं पुल निर्माण हेतु इंद्रजीत, सुंदरी एवं उमाशंकर, ग्राम हर्रा के अमित कुमार ने पट्टा बनाने तथा ग्राम सेमरिया को ग्राम पंचायत बनाने सहित अन्य लोगों ने अपना आवेदन दिया। जिला पंचायत सीईओ ने सभी संबंधित अधिकारियों को उचित समय में प्राप्त आवेदनों का निराकरण कर जिला कार्यालय को अवगत कराने के निर्देश दिये। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, डिप्टी कलेक्टर, तहसीलदार, नगरीय निकायों के सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारी, सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804