GLIBS
05-06-2021
जिले में कोविड रिकवरी रेट 97 प्रतिशत हुआ, तेजी से ठीक हो रहे कोरोना संक्रमित मरीज

कोरबा। जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम हो गई है। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान तेजी से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही थी। अब जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार कम हो रही है और कोविड संक्रमण से पूरी तरह स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। जिले में संक्रमण कम होने से कोरोना रिकवरी रेट में बढ़ोत्तरी हो रही है। वर्तमान में जिले में कोविड रिकवरी रेट 97 प्रतिशत हो गई है। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल के मार्गदर्शन में जिले में कोरोना संक्रमण को रोकने और कोरोना संक्रमितो के इलाज के लिए मुहैया कराएं गए स्वास्थ्य सुविधाओं के कारण कोरोना संक्रमित मरीजों की स्वस्थ होने की दर लगातार बढ़ रही है। कोरोना संक्रमितों का इलाज कोविड अस्पतालों के साथ-साथ होम आइसोलेशन में भी रखकर किया जा रहा है । जिले में अब तक 53 हजार 225 कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हो चुकी है,जिसमें से 51 हजार 703 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं तथा 789 कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज कोविड अस्पतालों या होम आइसोलेशन में रखकर किया जा रहा हैं। अब तक जिले के 773 कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई हैं। जिले में अब तक ठीक हुए कोरोना संक्रमित मरीजों में से 96 प्रतिशत मरीज होम आइसोलेशन में रहकर पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। अब तक 49 हजार 675 मरीज होम आइसोलेशन में रह कर पूरी तरह ठीक हुए हैं। होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना संक्रमितों को मेडिकल टीम द्वारा लगातार स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। 24 घंटे चलने वाले कंट्रोल रूम के जरिए होम आइसोलेटेड कोरोना संक्रमित मरीजों को किसी भी समय परेशानी होने पर स्वास्थ्य लाभ पहुंचाया जा रहा है। गंभीर लक्षण वाले मरीजों को तत्काल बेहतर ईलाज के लिए कोविड अस्पतालों में रिफर किया जा रहा है। इसके कारण कोरोना संक्रमित मरीजों की ठीक होने की दर में बढ़ोतरी हो रही है।


स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अब तक मिले पाॅजिटिव मरीजों और इलाज के बाद ठीक हुये मरीजों के हिसाब से जिले के तीन तहसीलों में रिकवरी रेट 97 प्रतिशत है। 97 प्रतिशत रिकवरी रेट वाले क्षेत्रों में कोरबा के शहरी क्षेत्र, कोरबा ग्रामीण एवं कटघोरा शामिल है। पाली एवं करतला में कोरोना संक्रमित मरीजों का औसत रिकवरी रेट 96 प्रतिशत है तथा पोड़ी-उपरोडा में 95 प्रतिशत है। पोड़ी-उपरोडा में अब तक तीन हजार 02 कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है जिनमें से दो हजार 879 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं तथा 94 सक्रिय मरीज है। पाली विकासखण्ड में अब तक पांच हजार 056 कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान हुई है, जिनमें से अभी तक इलाज के बाद चार हजार 897 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। पाली विकासखण्ड में 108 कोरोना संक्रमित मरीजों का ईलाज चल रहा है। कोरबा विकासखण्ड के ग्रामीण क्षेत्रों में अभी तक चार हजार 482 कोरोना पाॅजिटिव मरीज मिले हैं जिनमें से चार हजार 360 ठीक हो गये हैं तथा 92 सक्रिय मरीज हैं। कोरबा के शहरी क्षेत्रों में अब तक 19 हजार 127 कोरोना पाॅजिटिव मरीजों की पहचान हुई है,जिनमें से 18 हजार 570 मरीज इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं तथा 221 सक्रिय मरीज हैं। कटघोरा विकासखण्ड में मिले 16 हजार 491 कोरोना मरीजों में से अब तक 16 हजार 110 मरीज इलाज के बाद स्वस्थ हो गये हैं तथा 161 मरीजों का इलाज जारी है। विकासखण्ड करतला में पांच हजार 067 कोरोना मरीजों की पहचान हुई है, जिनमें से चार हजार 887 मरीज इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं एवं 113 कोरोना मरीजों का इलाज जारी है। 

 

19-04-2021
लॉकडाउन में भी ईंधन के दामों में हुई बढ़त, जाने आज का रेट 

रायपुर। लॉकडाउन के बावजूद ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। राजधानी में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ गए हैं। सोमवार को पेट्रोल में 7 पैसे तो वहीं डीजल में 6 पैसे बढ़े हैं। इसी के साथ रायपुर में पेट्रोल 88.95 रुपए और डीजल 87.51 रुपए प्रति लीटर हो गया है। बता दें कि इस लॉकडाउन में आम जनता को ईंधन नहीं मिलेगा। केवल कार्ड धारकों को उचित वजह बताने के बाद ईंधन दिया जाएगा।

31-03-2021
पेट्रोल-डीजल में फिर हुआ उतार-चढ़ाव, जानिए आज का रेट

रायपुर। ईंधन के दामों में फिर से उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। मंगलवार को सुबह पेट्रोल में 10 पैसे तो वही डीजल में 13 पैसे की गिरावट दर्ज की गई थी। लेकिन मंगलवार शाम को ही पेट्रोल 6 पैसे और डीजल भी 6 पैसे महंगा हो गया था। बुधवार सुबह पेट्रोल में 6 पैसे तो वहीं डीजल में भी 6 पैसे की गिरावट दर्ज की गई है। इसी के साथ रायपुर में पेट्रोल 89.04 रुपए और डीजल 87.60 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

28-02-2021
कम हुए पेट्रोल और डीजल के दाम, जाने आज का रेट

रायपुर। पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़त के बाद रविवार को इनके दामों में बदलाव देखा गया है। पेट्रोल और डीजल के रेट में थोड़ी कटौती हुई है। पेट्रोल में 7 पैसे तो वहीं डीजल में भी 7 पैसे की गिरावट दर्ज की गई है। इसी के साथ रायपुर में पेट्रोल 89.61 रुपए और डीजल 88.23 रुपए प्रति लीटर हो गया है। बता दें कि पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस में मूल्य वृद्धि के कारण जगह-जगह विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है।

27-01-2021
संसद भवन में कैंटीन की सब्सिडी खत्म, फिर भी बाहर से सस्ता है भोजन, जाने कितना है रेट

रायपुर/नई दिल्ली। पहले संसद की कैंटीन में भोजन, अन्य पेय और फूड आइटम्स बेहद सस्ता हुआ करते थे। लेकिन अब केंद्र सरकार ने संसद भवन परिसर में चलने वाली कैंटीन की सब्सिडी खत्म कर दी है। फूड आइटम्स के रेट बढ़ा दिए गए हैं। रेट बढ़ने के बावजूद क्या आप जानते है बाहर से कितनी सस्ती है संसद की कैंटीन? हमेशा से ही आम लोगों के लिए नाराजगी और आश्चर्य का विषय रहा है कि आखिर क्यों सांसदों को इतना सस्ता खाना मिलता था? क्यों आम जनता के टैक्स के पैसे का एक हिस्सा यहां सब्सिडी के तौर पर खर्च किया जा रहा था? बहरहाल, अब बताया जा रहा है कि सब्सिडी खत्म किए जाने से लोकसभा सचिवालय को करीब 8 करोड़ रुपये की बचत होगी। संसद की कैंटीन में हाल फिलहाल तक सस्ता खाना मिलता रहा है, लेकिन कुछ सालों पहले तक यह और भी बहुत सस्ता हुआ करता था। वर्तमान में जिस वेज थाली की कीमत 35 रुपये है, वह थाली कभी 15 रुपये में मिला करती थी। सब्सिडी खत्‍म होने के बाद यही थाली अब 100 रुपये में मिलेगी। हैदराबादी चिकन बिरयानी की कीमत किसी ठीक-ठाक होटल में पता करें तो यह 200 रुपये के आसपास हुआ करता है, लेकिन यह संसद की कैंटीन में केवल 65 रुपये में उपलब्ध हो रही थी। सब्सिडी खत्‍म होने के बाद यही चिकन बिरयानी 100 रुपये में मिलेगी। आइए सबसे पहले पुराने और नए रेट चार्ट पर नजर डालते है।
पुराना रेट चार्ट

चाय/कॉफी- 5 रुपये
ब्रेड बटर- 6 रुपये
कटलेट/पोहा उपमा- 18 रुपये
वेज थाली- 35 रुपये
फिश करी- 40 रुपये
मटन करी- 40 रुपये
चिकेन करी-50 रुपये
चिकेन बिरयानी-65 रुपये


नया रेट चार्ट
ब्रेड पकौड़ा- 10 रुपये
पोहा- 20 रुपये
उपमा- 25 रुपये
वेज थाली- 100 रुपये
चिकन करी- 75 रुपये
मटन करी- 125 रुपये
चिकन बिरयानी- 100 रुपये

 

20-01-2021
पेट्रोल और डीजल के दाम आज स्थिर

रायपुर। लगातार 2 दिन के बढ़त के बाद आज यानि बुधवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में स्थिरता नजर आई। स्थिरता जरूर आई है लेकिन बदलाव बिलकुल भी नहीं हुआ है। लगातार बढ़त के बाद अब तक रेट में कटौती की खबर नहीं आई है। आमजनो की परेशानियां बढ़ती जा रही है। बिना कोई बदलाव के साथ आज पेट्रोल 83. 91 रुपए और डीजल 81. 73 रुपए प्रति लीटर है। 

21-07-2020
कोरोना से नहीं साहब कालाबाजारी से डर लगता है...

रायपुर। कोरोना संक्रमण काल में कोरोना बीमारी से कम और लोग कालाबाजारी से ज्यादा डरते नजर आ रहे हैं। लोगों का कहना है कि कोरोना संक्रमण काल में वैसे ही कमर टूट चुकी है। बावजूद इसके लॉक डाउन में अधिक रेट पर सामान बेचने के कारण लोग परेशान है। उनका कहना है कि कोरोना से नहीं कालाबाजारी से डर लगता है। नगर निगम ने कालाबाजारी की शिकायतों के लिए टोल फ्री नंबर 0771-2882113 जारी भी किया है। लॉक डाउन के नाम से आज सुबह से ही बाजारों में हजारों की भीड़ उमड़ गई। वहीं चिल्हर विक्रेताओं के साथ-साथ थोक विक्रेताओं ने भी अधिक रेट पर सामानों की कालाबाजारी शुरू कर दी। शहर के अधिकांश दुकानों में प्रिंट रेट से अधिक कीमत पर सामान बेचते दुकानदार नजर आए। वहीं नगर-निगम की कार्रवाई के बारे में लोगों द्वारा कहने पर दुकानदार यह कहते सुने गए कि निगम से हम निपट लेंगे। दुकानदारों में निगम की कार्रवाई का नाम मात्र का भी डर देखने को नहीं मिला।

05-02-2020
सोना-चांदी की कीमतों में दूसरे दिन भी रही गिरावट

नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले रुपये की मजबूती की वजह से आज यानी मंगलवार 4 फरवरी को सोने के रेट में भारी कमी देखने को मिली। दिल्ली के सर्राफा बाजार में मंगलवार को 10 ग्राम सोने की कीमत 388 रुपया गिरकर 41,270 रुपये रही। चांदी की कीमतों में भी  346 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट दर्ज की गई। दिल्ली में चांदी 47,080 रुपये किलो बिकी। चांदी इससे पहले सोमवार को 47,426 रुपये पर बंद हुई थी। वहीं सोना सोमवार को 41,658 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। लंदन एवं न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार,सोना हाजिर आज 9.70 डॉलर टूटकर 1,568.95 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। अप्रैल का अमेरिकी सोना वायदा भी 10.10 डॉलर की गिरावट में 1,572.30 डॉलर प्रति औंस बोला गया। बाजार विश्लेषकों ने बताया कि दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में तेजी रहने से सोने पर दबाव रहा। डॉलर की मजबूती से दुनिया की अन्य मुद्राओं वाले देशों के लिए सोना महंगा हो गया। इससे मांग कम रही और सोने के भाव टूट गये। अंतरार्ष्ट्रीय बाजार में सोने के विपरीत चांदी हाजिर 0.05 डॉलर चमककर 17.72 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

20-05-2019
एमआरपी से अधिक रेट पर बेची जा रही शराब, ग्राहकों में रोष  

 

नवापारा राजिम। गोबरा नवापारा सहित कई अंग्रेजी और देसी शराब दुकानों में एमआरपी से अधिक दाम में शराब बेचे जाने की शिकायतें आ रही हैं। भूपेश  सरकार ने चुनाव से पहले अपने घोषणापत्र में प्रदेश को  शराब के नशे से मुक्त करने के लिए पूर्ण रूप से शराबबंदी की घोषणा की थी। सरकार बने अब 100 दिनों से अधिक समय हो जाने के बाद भी शराबबंदी तो दूर अवैध बिक्री और अधिक रेट पर शराब  बिक्री पर लगाम कसने कांग्रेस सरकार विफल नजर आ रही है। शराब दुकान के सेल्समैन और सुपरवाइजर सहित दुकान के प्रभारी अधिकारियों की  मिलीभगत से एमआरपी प्रिंट रेट से 20 से  30 रुपए अधिक दर पर शराब  बेची जा रही है। ग्राहकों ने शिकायत की है कि गोबरा नवापारा की देसी शराब दुकान में रोज ओवररेट में शराब बेचकर ऊपरी कमाई की जा  रही है। बीते दिनों शादी सीजन का फायदा उठाकर यहां  60 के प्लैन शराब को 70 से 80 और 70 रुपए के मसाला क्वार्टर को 90 से 100 , 240 के प्लैन  बॉटल को 250 रुपए तक में बेचे जाने की शिकायतें मिली हैं। इसी प्रकार विदेशी शराब दुकान में  20से 30 रु और 50रु तक अतिरिक्त दर पर शराब बेचे जाने की शिकायत है। आम जनता ने शासन-प्रशासन को चेतावनी दी है कि इस पर जल्द कार्रवाई नहीं की गई तो उनके द्वारा प्रदर्शन किया जाएगा। इस पूरे मामले में अभनपुर वृत्त की आबकारी उपनिरीक्षक कल्पना राठौर से बात करने की कोशिश की गई मगर सम्पर्क नहीं हो पाया। रायपुर जिले के आबकारी उपायुक्त एलएल ध्रुव से बात की गई तो उन्होंने कहा कि मुझे इन सब बातों से कोई मतलब नहीं, तुम्हें  ही शिकायत रहती है। बाकी किसी को नहीं, ऐसा कह कर फोन रख दिया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804