GLIBS
16-06-2021
राजधानी में इस साल अभी तक 159.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज

रायपुर। जिले में इस वर्ष अभी तक 159.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। कलेक्टर कार्यालय के भू-अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक रायपुर तहसील में 187.8 मिमी, आरंग तहसील में 57.6 मिमी वर्षा, अभनपुर तहसील में 186.1 मिमी, गोबरा नवापारा में 288.0, तिल्दा में 110.9, खरोरा में 124.0 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। जिले में पिछले दस वर्षों में इस अवधि में औसत रूप से 50.3 मिमी वर्षा हुई थी।

10-06-2021
कोविड टीकाकरण केन्द्र पहुंची रानू साहू, वैक्सीन की उपलब्धता की ली जानकारी

कोरबा। कलेक्टर रानू साहू ने कोविड टीककरण केन्द्र पहुंचकर कोविड वैक्सीनेशन की स्थिति का जायजा लिया। कलेक्टर ने जिला पुस्तकालय भवन में संचालित कोविड वैक्सीनेशन सेंटर में पहुंचकर उपस्थित वैक्सीनेटर से 18 वर्ष और अधिक उम्र के लोगों को लगाए जा रहे कोविड टीके के बारे में जानकारी ली। उन्होंने केन्द्र में कोविड टीके का स्टाॅक और जरूरी संसाधनों के बारे में भी पूछा। टीकाकरण केन्द्र के निरीक्षण के दौरान मौके पर वैक्सीनेशन प्रभारी के अनुपस्थित पाए जाने पर कलेक्टर ने गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने टीकाकरण केन्द्र की गतिविधियों में अव्यवस्था पाए जाने पर केन्द्र प्रभारी डाॅ.दीपक राज और सीपीएम अशोक सिंह को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिए। टीकाकरण केन्द्र के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने वैक्सीनेशन रूम का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान टीकाकरण केन्द्र पर टीका लगवाने आए हुए लोगों से वैक्सीनेशन के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि कोविड का टीका सभी पात्र लोगों को लगवाना चाहिए, यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित एवं भरोसेमंद है।

कोरोना से बचाव के लिए कोविड का टीका ही अभी के समय में एकमात्र उपाय है। टीकाकरण से संबंधित अफवाहों पर ध्यान नहीं देते हुए सभी को टीका लगवाना चाहिए और अपने आसपास दूसरे लोगों को भी टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। कलेक्टर रानू साहू ने इस दौरान नर्स स्टाफ रूम का भी निरीक्षण किया तथा नर्सों को पूरी ईमानदारी एवं सेवा भाव से कार्य करने के निर्देश दिए। जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लोगों को लगातार कोविड टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। राज्य शासन से प्राप्त कोविड टीके की उपलब्धता के अनुसार लोगों को कोविड टीका लगाया जा रहा है। जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ोत्तरी के कारण कोरोना संक्रमण दर में कमी आई है,जिससे संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार कम हो रही है। जिला प्रशासन कोरोना टीके की उपलब्धता सुनिश्चित करने और जिले में कोरोना के सम्पूर्ण टीकाकरण के लक्ष्य कोे प्राप्त करने के लिए सजग और गंभीर है। इस दौरान सहायक कलेक्टर अभिषेक शर्मा,एसडीएम कोरबा सुनील नायक एवं सीएमएचओ डाॅ.बीबी बोडे सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।


वैक्सीनेशन सेंटर के निरीक्षण के उपरांत कलेक्टर रानू साहू ने ईएसआईसी डेडिकेटेड कोविड अस्पताल का भी निरीक्षण किया। कलेक्टर ने इस दौरान कोविड अस्पताल में विकसित स्वास्थ्य सुविधाओं, डाॅक्टरों की संख्या, नर्सिंग स्टाफ, आँँक्सीजीनेटेड बेड की संख्या एवं उपलब्ध वेंटीलेटर के बारे में जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर को अस्पताल प्रभारी ने बताया कि वर्तमान में इस अस्पताल में कुल 21 कोविड संक्रमित मरीज भर्ती हैं, जिसमें सात मरीजों का ईलाज वेंटिलेटर पर रखकर किया जा रहा हैं। कलेक्टर रानू साहू ने गंभीर मरीजों की स्थिति एवं संख्या के बारे में भी जानकारी अस्पताल के इंचार्ज डाॅक्टर से ली। हाॅस्पिटल प्रभारी ने बताया कि कोविड हाॅस्पिटल में कोरोना संक्रमित मरीजों के ईलाज के लिए वर्तमान में कुल 142 बिस्तरों की क्षमता विकसित की गई है। अभी औसतन 2-3 मरीज प्रतिदिन इलाज के लिए अस्पताल पहुंच रहे हैं। अस्पताल प्रभारी ने बताया कि यहां पर मरीजों के लिए खाना, फल, जूस, दवाईयों की व्यवस्था की गई है। कलेक्टर रानू साहू ने अस्पताल की व्यवस्थाओं की सराहना करते हुए अस्पताल कर्मियों को तत्पराता एवं ईमानदारी से कार्य करने का निर्देश दिए।

 

06-06-2021
सहकारी समितियों में लगेगा चौपाल, किसानों की समस्याओं का होगा निराकरण

कवर्धा। जिले के सभी सहकारी समितियों में किसानों की समस्या व अन्य जानकारी देने चौपाल लगाया जाएगा। इसके लिए कृषि विभाग सहित अन्य विभाग ने तैयारी कर ली है। कलेक्टर ने किसानों की समस्या का निपटारा करने व खाद्य बीज की समस्या दूर करने किसानों के लिए 7 से 12 जून तक चौपाल लगा रही है। चौपाल में खाद्य, बीज व वार्मिंग कम्पोस्ट का उठाव, किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा सहित कृषि विभाग की ओर से संचालित सभी योजनाओं की जानकारी देंगे। वही किसान क्रेडिट कार्ड, वार्मिंग कम्पोस्ट की विक्रय, पटवारियों की ओर से भू अभिलेख का सत्यापन, बी-1 खसरा, नक्शा उपलब्ध कराना, कृषि यंत्र का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके लिए संबंधित सभी विभाग के अधिकारियों को सहकारी समितियों में लगने वाली चौपाल में उपस्थित होकर किसानों को योजना की जानकारी देकर समस्या का निराकरण करने आदेश जारी किया है।

29-05-2021
सेवा ही संगठन-2 पर तैयार की गई रूपरेखा, जिला भाजपा प्रभारी ने कार्यकर्ताओं दी जानकारी

कुरुद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सात वर्ष कार्यकाल पूर्ण होने पर 31 मई को भारतीय जनता पार्टी कुरुद विधानसभा में "सेवा ही संगठन-2" के लिए कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसके लिए जिला प्रभारी भाजपा नीलू शर्मा, कुरुद विधायक अजय चंद्राकर एवं भाजपा जिलाध्यक्ष ठाकुर शशिपवार ने कार्यकर्ताओं की बैठक ली। इसमें 16 बिंदुओं पर तय कार्यक्रमों के बारे में कार्यकर्ताओं को जानकारी दी। इस अवसर पर अजय चंद्राकर ने प्रधानमंत्री की उपलब्धियों के साथ राज्य सरकार की वैक्सीनेशन पर लापरवाही को जनता तक पहुंचाने को कहा। वर्चुअल बैठक का संचालन जिला उपाध्यक्ष गौकरण साहू ने एवं आभार जिला उपाध्यक्ष ज्योति चंद्राकर ने किया। इनके अतिरिक्त सदस्य पिछड़ा वर्ग भानू चंद्राकर, पंकज सिन्हा, सुरेश अग्रवाल, रामस्वरुप साहू, मंडल अध्यक्षगण कुलेंश्वर चंद्राकर, पुष्पेंद्र साहू, होरीलाल साहू, आनंदयदु, मंडल प्रभारी कृष्णकांत साहू, शहर प्रभारी, छत्रपाल बैस, प्रभात बैस, मीडिया प्रभारी मूलचंद सिन्हा, पन्ना चंद्राकर, सत्यम चंद्राकर, मनीष कश्यप, ओम आशीष गजपाल, भूमिका सिन्हा, किशोर कुर्रे, वंश खत्री, राहुल बांधेकर और आईटी सेल प्रभारी कमलेश चंद्राकर जुड़े रहे।

 

28-05-2021
3 सटोरिए गिरफ्तार, नकदी सहित सट्टा-पट्टी जब्त

दुर्ग/रायपुर। सट्टा-पट्टी लिखने की सूचना पर पुलिस ने 3 लोगों को गिरफ्तार कर उनके पास से 8 सट्टा-पट्टी और नकदी 4935 रुपए जब्त की है। मिली जानकारी के अनुसार छावनी पुलिस ने 27 मई को सट्टा-पट्टी लिखने की सूचना पर तीन लोगों को घेराबंदी कर उसके पास से नकदी और सट्टा-पट्टी जब्त की है। आरोपी विनोद कुमार महले 50 वर्ष के पास से 1930 रुपए और 4 सट्टा-पट्टी जब्त की गई है। तामेश्वर साहू उम्र 45 वर्ष के पास से 1125 रुपए नगदी, 2 सट्टा-पट्टी और डांट पेन जब्त की गई है। इसी तरह महावीरनगर में महेन्द्र कुमार विश्वकर्मा 55 वर्ष के पास से नगदी 1880 रुपए ऑर्डर 2 सट्टा-पट्टी जब्त की गई है। सभी आरोपियों के खिलाफ जुआ एक्ट की धारा 4(क) के तहत अपराध कायम कर 5000-5000 रुपए की जमानतीय मुचलका पर रिहा किया गया है।

27-05-2021
उरकुरा गेट मरम्मत कार्य के कारण रहेगा बंद,रायपुर रेल मंडल ने दी जानकारी 

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में समपार क्रमांक 415 उरकुरा गेट डाउन बायपास लाइन में आवश्यक मरम्मत कार्य किया जाएगा। यह कार्य 28 मई को 8 बजे से 29 मई तक किए जाने की संभावना है। इस अतिआवश्यक मरम्मत कार्य के लिए समपार गेट पर सड़क आवागमन बंद करना आवश्यक है। रेलखंड उरकुरा-सरोना डाउन बायपास लाइन पर है।

22-05-2021
हमर ग्रामसभा में 23 मई को टीएस सिंहदेव रेडियो पर कोविड प्रबंधन के बारे में देंगे जानकारी

रायपुर। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग तथा ठाकुर प्यारेलाल राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान, निमोरा द्वारा तैयार रेडियो कार्यक्रम 'हमर ग्रामसभा' की 23 मई को 43वीं कड़ी प्रसारित की जाएगी। पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव आकाशवाणी रायपुर से हर रविवार शाम साढ़े सात बजे से आठ बजे तक प्रसारित होने वाले इस विशेष कार्यक्रम में प्रदेश में कोरोना संक्रमण के नियंत्रण और रोकथाम के लिए शासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं की जानकारी देंगे। वे कार्यक्रम में कोविड-19 से बचने के उपायों और आवश्यक सावधानियों के बारे में भी बताएंगे। कार्यक्रम को मीडियम वेब 981 किलो हर्ट्ज पर सुना जा सकता है। प्रदेश में स्थित आकाशवाणी के सभी केन्द्र एक साथ इस कार्यक्रम को रिले करेंगे।

 

16-05-2021
निगम आयुक्त ने ली बैठक, सीजी टीका पोर्टल की दी जानकारी

धमतरी। प्रदेश सरकार ने कोरोना से बचाव के लिए 18 से 44 आयु के सभी वर्ग के लोगों के लिए सुविधाजनक टीकाकरण के लिए सीजी टीका वेबसाइट तैयार किया है। इसके तहत नगर निगम आयुक्त मनीष मिश्रा ने निगम सभाकक्ष में सहायक राजस्व निरीक्षक, मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की बैठक लेकर अंत्योदय, बीपीएल परिवारों के घर—घर जाकर रजिस्ट्रेशन करने के लिए निर्देशित किया। आयुक्त ने बताया कि प्रदेश सरकार का सीजी टीका वेब पोर्टल यहां के लोगों की सामाजिक और भौगोलिक परिस्थिति को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है ताकि लोगों को टीकाकरण के लिए किसी भी तरह की परेशानी न हो। प्रदेश सरकार की इस अभिनव पहल से लोगों को अब कोरोना का टीका लगवाने के लिए न तो लम्बी लाइने लगानी पड़ेंगी न ही समय गवाना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि सीजी टीका वेब पोर्टल में पंजीयन के लिए लिंक http://cgteeka.cgstate.gov.in/user-registration पर जानकारी अपलोड करनी होगी। पंजीयन की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद संबंधित व्यक्ति को टीकाकरण के स्थान और समय की जानकारी एसएमएस के जरिए मिल जाएगी।

 

14-05-2021
Breaking : शिवराज सिंह ने कहा, पत्रकारों और उनके परिजनों की कोरोना से इलाज की चिंता अब सरकार की

भोपाल/रायपुर। मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि कोरोना संक्रमित पत्रकार व उनके परिवार का पूरा इलाज सरकार कराएगी। प्रिंट, इलेक्ट्रानिक और डिजिटल मीडिया के सभी अधिमान्य और गैर अधिमान्य पत्रकारों व उनके परिवार की कोरोना से इलाज की चिंता अब सरकार करेगी।

 

13-05-2021
जुआ खेलते 17 जुआरी पकड़ाए, 1 लाख 16 हजार रुपए जब्त

रायपुर। लॉकडाउन के बावजूद अपराध कम नहीं हो रहा है। खासकर जुआरी  भारी मात्रा में पकड़ा रहे हैं। इसी कड़ी में खमतराई थाना क्षेत्र में 17 जुआरियों को एक साथ एक ही जगह से पकड़ा गया है। मिली जानकारी के अनुसार खमतराई थाना पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि रामेश्वर नगर स्तिथ एक मकान के पीछे बहुत से लोग जुआ खेल रहे हैं। सूचना के आधार पर सायबर सेल व खमतराई थाना की संयुक्त टीम ने मौके पर पहुंच कर 17 लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपी हनुमान प्रसाद जैसवाल, सतीश हुपवंशी, शेख मोहम्मद, चुन्नु लाल सिन्हा, बलवीर रात्रे, पवन दास, नोहर यादव, उत्तम दास मानिकपुरी, सोहन साहू, सोनू चंद्राकर, विवेक यदु, प्रमोद भारती, योगेश पांडेय, अमित जांगड़े, वीरेन्द्र कुमार रात्रे, बिरजू महतो और पोखराज सिंह साकिन खमतराई रायपुर को गिरफ्तार किया गया।  आरोपियों के कब्जे से नगदी 1,16,290 रुपए बरामद किया गया है। सभी आरोपियों के खिलाफ थाना खमतराई में अपराध क्रमांक 268/21, 269/21 और 270/21 धारा 13 जुआ एक्ट के तहत अपराध पंजीबद्ध कर अग्रिम कर्रवाई की गई।

12-05-2021
अलग-अलग इलाके से दो बाइक पार, अज्ञात के खिलाफ अपराध दर्ज 

रायपुर। अलग-अलग इलाके से 2 बाइक चोरी हो जाने की रिपोर्ट थाने में दर्ज कराई गई है। मिली जानकारी के अनुसार सारथी चौक पुरानीबस्ती निवासी मयूर प्रितवानी 35 वर्ष ने पुरानीबस्ती थाने में शिकायत दर्ज कराई है कि 5 मई को दोपहर 1:30 बजे प्रार्थी अपने दोस्त से मिलने अपनी सुजुकी एक्सेस स्कूटी क्रमांक सीजी 04 एमटी 8361 से जैतु साव मठ के पास गांधी भवन के बाजू में पुरानीबस्ती गया था। करीब 1 घंटे बाद घर से बाहर निकलने पर गंतब्य स्थान पर स्कूटी खड़ी नहीं मिली। इसके बाद आस-पास पता करता रहा। इसी तरह अवन्ती विहार खम्हारडीह निवासी हेमंत प्रसाद दुबे 27 वर्ष ने थाने में शिकायत दर्ज कराई है कि 11 मई को शाम 4 बजे अवंति विहार जय इमरजेंसी सर्विस पार्किग में बाइक क्रमांक सीजी 10 एस 9541 को खड़ी की थी। किसी ने पार्किग से बाइक चोरी कर लिया। घटना की शिकायत पर पुलिस ने दोनों मामले में अज्ञात चोर के खिलाफ धारा 379 के तहत अपराध कायम कर मामला दर्ज कर लिया है।

08-05-2021
9 मई को टीएस सिंहदेव रेडियो पर कोविड प्रबंधन के बारे में देंगे जानकारी

रायपुर।  रेडियो कार्यक्रम 'हमर ग्रामसभा' की 9 मई को 41वीं कड़ी प्रसारित की जाएगी। पंचायत एवं ग्रामीण विकास व स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव इस विशेष कार्यक्रम में प्रदेश में कोरोना संक्रमण के नियंत्रण और रोकथाम के लिए शासन की ओर से की गई व्यवस्थाओं की जानकारी देंगे। वे कार्यक्रम में कोविड-19 से बचने के उपायों और आवश्यक सावधानियों के बारे में भी बताएंगे। कार्यक्रम को मीडियम वेब 981 किलो हर्ट्ज पर सुना जा सकता है। प्रदेश में स्थित आकाशवाणी के सभी केन्द्र एक साथ इस कार्यक्रम को रिले करेंगे। बता दें कि यह विशेष कार्यक्रम पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग और ठाकुर प्यारेलाल राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान निमोरा की ओर से  तैयार किया गया है। यह कार्यक्रम आकाशवाणी रायपुर से हर रविवार शाम साढ़े 7 बजे से 8 बजे तक प्रसारित किया जाता है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804