GLIBS

लोकप्रिय
29-07-2021
प्रदेश में घट रही कोरोना की रफ्तार, स्वस्थ हुए 270, नए संक्रमित मिले 130, मौत का आंकड़ा शून्य

रायपुर। प्रदेश में कोरोना की रफ्तार लगातार घट रही है। गुरुवार को नए संक्रमितों की संख्या में कमी आई है। आज 130 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है। 270 मरीजों ने कोरोना को मात दी है और स्वास्थ्य हुए है। आज कोरोना से कोई मौत नहीं हुई। प्रदेश में कुल एक्टिव केसों की संख्या 2086 है। वहीं राजधानी रायपुर में गुरुवार को 5 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है। 19 मरीज स्वस्थ हुए है। आज भी राजधानी में कोरोना से कोई मौत नहीं हुई है।

 

 

 

 

31-07-2021
एक्ट्रेस से सुपर स्टार एक्ट्रेस बनी दारासिंह से लेकर राजेश खन्ना तक की हीरोइन बनी मुमताज का जन्म दिन आज

रायपुर/मुंबई। बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस रह चुकीं खूबसूरत अदाकारा मुमताज आज अपना बर्थडे मना रही है। साठ के दशक में मुमताज ने भी फिल्मों में छोटे-मोटे रोल करने शुरू कर दिए थे।मुमताज की किस्मत तब बदली जब उन्होंने दारा सिंह के साथ फिल्म की। एक्ट्रेस ने दारा सिंह के साथ एक के बाद एक 16 फिल्में कीं, जिनमें से 10 सुपरहिट हुई। राजेश खन्ना के साथ आई फिल्म 'दो रास्ते' ने मुमताज के लिए टर्निंग प्वाइंट का काम किया। राजेश खन्ना और मुमताज की जोड़ी दर्शकों को खूब पसंद आई। 1996 में उन्हें फिल्मफेयर ने लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया। 1971 में संजीव कुमार के साथ 'खिलौना' फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला था।

30-07-2021
ब्रेकिंग: केरल की एक चर्च का ऐलान 5 से अधिक बच्चे पैदा करने वालों को 15 हजार की आर्थिक सहयोग

नई दिल्ली/ रायपुर। देश में एक ओर केंद्र सरकार कैसे भी जनसंख्या नियंत्रण करना चाह रही है। इसके लिए यूपी की योगी सरकार जनसंख्या नियंत्रण कानून तैयार कर चुकी है। वही केरल की एक चर्च ने 5 बच्चे पैदा करने वालों को 15000 रुपए की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है। हालांकि इस पर लोग कितना अमल करते हैं यह तो समय ही बताएगा।

29-07-2021
बृजमोहन अग्रवाल ने विधानसभा में उठाया जल संसाधन विभाग में रिक्त पदों की भर्ती का मामला

रायपुर। जल संसाधन विभाग में भारी पैमाने पर पदों की कमी का मामला गुरुवार को विधानसभा में भाजपा विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने उठाया। उन्होंने जल संसाधन मंत्री से प्रश्न किया कि जल संसाधन विभाग में सिंचाई का रकबा विगत 10 वर्षों से लगातार बढ़ रहा है और कार्यरत अधिकारी कर्मचारियों की संख्या प्रतिवर्ष घट रही है। विभाग में रिक्त पदों की भर्ती के लिए वर्तमान में क्या क्या कार्रवाई की जा रही है। सब इंजीनियर,असिस्टेंट, सीनियर, एग्जीक्यूटिव इंजीनियर के कितने पद खाली है। उन्होंने कहा कि आने वाले 2 सालों में सिंचाई विभाग में 16 प्रतिवर्ष कर्मचारी बचेंगे। पूरा सिंचाई विभाग खाली हो जाएगा। सिंचाई की व्यवस्था समाप्त हो जाएगी तो आपने क्या व्यवस्था करने की तैयारी की है इसको बताएं। इस पर जल संसाधन मंत्री ने सदन को बताया कि सहायक अभियंता सिविल एवं विद्युत यांत्रिकी के रिक्त पदों की भर्ती के लिए लोक सेवा आयोग रायपुर को प्रस्ताव भेजा गया है। तृतीय एवं चतुर्थ वर्ग के कर्मचारियों के रिक्त पदों की पूर्ति व्यवसायिक मंडल रायपुर के माध्यम से होगी। उन्होंने बताया कि पदोन्नति के पद की प्रक्रिया चालू की गई है। 80 पदों के लिए अभी हमने विभाग से पीएससी को भर्ती के लिए लिखा है उसकी नियुक्ति की प्रक्रिया चालू होगी। सब इंजीनियर के लगभग 1303 पदों में से 667 पद रिक्त है उसके लिए भी फाइनेंस की स्वीकृति मिल चुकी है। इसे व्यवसायिक परीक्षा मंडल के माध्यम से भर्ती करेंगे।

30-07-2021
BREAKING : सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट घोषित, 99.37 प्रतिशत स्टूडेंट्स हुए पास

रायपुर। सीबीएसई 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। 99.37 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं। इस बार भी छात्राओं ने बाजी मारी है। 99.67 प्रतिशत छात्राएं और 99.13 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के नतीजे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट  cbseresults.nic.in पर देखे जा सकते हैं। छात्र एसएमएस के जरिए भी बारहवीं का रिजल्ट मंगा सकेंगे। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 31 जुलाई तक 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी करने के निर्देश दिए थे। इस साल भी बारहवीं कक्षा का रिजल्ट पहले जारी किया गया है। अब जल्द ही 10वीं का का रिजल्ट जारी हो सकता है।

30-07-2021
Breaking : टोक्यो ओलंपिक से आई भारत के लिए एक और अच्छी खबर, सेमीफाइनल में पहुंची पीवी सिंधु

रायपुर। टोक्यो ओलंपिक से भारत के लिए लगातार अच्छी खबर आ रही है। शुक्रवार सुबह भारत की बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन के सेमीफाइनल में प्रवेश के बाद अब बैडमिंटन में पीवी सिंधु के सेमीफाइनल में पहुंचने की खबर आई है। भारत की बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने जापान की खिलाड़ी को हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। बता दें कि हॉकी में भी भारतीय महिला टीम का शानदार प्रदर्शन रहा। भारत ने आयरलैंड को 1-0 से शिकस्त दी।

30-07-2021
Breaking: छत्तीसगढ़ में कोरोना की रफ्तार आज भी कम, कल से और घटे नए केस, रायपुर में नहीं हुई मौत

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण की रफ्तार शुक्रवार को भी घटी है। गुरुवार के मुकाबले शुक्रवार को नए मरीजों की पहचान कम हुई है। 30 जुलाई की स्थिति में प्रदेश की पॉजिटिविटी दर 0.2 प्रतिशत है। आज प्रदेश भर में हुए 42714 सैंपलों की जांच में से 125 व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिले हैं। 243 मरीज स्वस्थ हुए हैं। आज 3 मरीजों की मौत हुई है। प्रदेश में अब 1965 एक्टिव केस हैं। इसी तरह रायपुर में जिले में आज 8 मरीजों की पहचान हुई है। 11 मरीज स्वस्थ हुए हैं। राहत की बात है कि आज भी किसी कोरोना मरीज की मौत नहीं हुई है। अब रायपुर जिले में 121 एक्टिव केस हैं।

 

 

29-07-2021
छत्तीसगढ़ विधानसभा में चंदूलाल चन्द्राकर स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय दुर्ग विधेयक 2021 ध्वनिमत से पारित

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा में आज छत्तीसगढ़ चंदूलाल चन्द्राकर स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय दुर्ग (अधिग्रहण) विधेयक 2021 ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री टीएस सिंहदेव ने सदन में विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि राज्य सरकार जनहित में इस चिकित्सा महाविद्यालय के अधिग्रहण का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि दुर्ग में शासकीय मेडिकल कॉलेज खोलना राज्य सरकार की प्राथमिकता में रहा है। सिंहदेव ने कहा कि नई राज्य सरकार के गठन के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के सभी लोकसभा क्षेत्रों में एक-एक मेडिकल कॉलेज खोलने के प्रस्ताव पर सहमति देते हुए इसके लिए प्रयास करने को कहा था। दो वर्ष पहले केन्द्र सरकार द्वारा पूरे देश में 75 मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रावधान बजट में किया था और राज्य सरकार से इसके लिए प्रस्ताव मांगे थे। छत्तीसगढ़ में तीन मेडिकल कॉलेज का प्रस्ताव था, जिस पर राज्य सरकार ने कांकेर, कोरबा और महासमुंद में मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रस्ताव भेजा था, जिनकी सहमति केन्द्र से मिली। छत्तीसगढ़ के संचालित 6 मेडिकल कॉलेजों को और इन 3 मेडिकल कॉलेज को मिलाकर प्रदेश के 9 लोकसभा क्षेत्रों में एक-एक मेडिकल कॉलेज हो जाएंगे। दुर्ग में मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रस्ताव केन्द्र को इसलिए नहीं भेजा जा सका, क्योंकि केन्द्र सरकार ने यह शर्त रखी थी, कि जहां पूर्व में शासकीय या निजी मेडिकल कॉलेज खोले गए हो, वहां के लिए प्रस्ताव नहीं भेजा जाना चाहिए। केन्द्र की इस नीति के हिसाब से दुर्ग में शासकीय मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए छत्तीसगढ़ को कोई राशि नहीं मिल पाती। इस कारण दुर्ग में शासकीय मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रस्ताव नहीं भेजा जा सका। तभी से छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा वहां शासकीय मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए सभी संभावित विकल्पों पर विचार किया जा रहा था।


 सिंहदेव ने कहा कि चंदूलाल चन्द्राकर स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय दुर्ग के अधिग्रहण की प्रक्रिया में फाइल में यह स्पष्ट रूप से उल्लेखित किया गया है कि यह प्रकरण भविष्य के दृष्टांत नहीं होगा। केवल वन टाईम परमिशन दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जांजगीर-चांपा और दुर्ग लोकसभा क्षेत्रों में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए हम पिछले ढाई साल से चिंतन कर रहे हैं, ताकि सभी लोकसभा क्षेत्रों में एक-एक मेडिकल कॉलेज खोलने का लक्ष्य पूरा हो सके। इस दौरान स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए निजी अस्पतालों के अधिग्रहण के बारे में भी चर्चा होती रही है। सिंहदेव ने कहा कि यह विधेयक किसी कंपनी से जुड़े लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए नहीं, बल्कि जनहित में लाया गया है। अधिग्रहण में देनदारियों को सीमित किया गया है। सिंहदेव ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा सभी पहलुओं पर विचार कर इस मेडिकल कॉलेज का अधिग्रहण करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि दुर्ग जिले के जनप्रतिनिधियों और नागरिकों की भी दुर्ग में एक शासकीय मेडिकल कॉलेज खोलने की मांग रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की यह मंशा है कि हर लोकसभा क्षेत्र में एक मेडिकल कॉलेज और जिलों में जिला अस्पताल और सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल की सुविधा हो। इस मेडिकल कॉलेज के छात्र मुझसे भी मिले थे।


चर्चा के दौरान विधायक मोहन मरकाम ने कहा कि राज्य सरकार ने छात्र-छात्राओं के हित में इस मेडिकल कॉलेज के अधिग्रहण का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि एक मेडिकल कॉलेज के संचालन में लगभग 200 करोड़ रूपए का वित्तीय भार प्रतिवर्ष आता है। चंदूलाल चन्द्राकर स्मृति मेडिकल कॉलेज के संचालन में साल में 140 करोड़ रूपए का वित्तीय भार आएगा। विधायक देवेन्द्र यादव ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान चंदूलाल चन्द्राकर स्मृति मेडिकल कॉलेज के छात्र लगातार यह मांग करते थे कि इस मेडिकल कॉलेज का अधिग्रहण किया जाना चाहिए था। उन्होंने कहा कि भिलाई में कोविड काल के समय वहां संचालित सेक्टर-9 अस्पताल की कमियां हम सबने देखी। उसी दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने घोषणा की थी कि सेक्टर-9 अस्पताल को राज्य शासन द्वारा सर्वसुविधा युक्त बनाया जाएगा। इसके लिए भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन और सेल के अधिकारियों से लगातार चर्चा की। लेकिन केन्द्र सरकार द्वारा एनओसी नहीं दी गई। कोरोना की दूसरी लहर के समय चंदूलाल चन्द्राकर मेडिकल कॉलेज की अधोसंरचना का उपयोग करके 5000 लोगों की जान बचाई जा सकी थी। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल के अधिग्रहण से 186 छात्रों का भविष्य खराब होने से बच जाएगा। उन्होंने कहा कि इस मेडिकल कॉलेज की संपत्ति का आंकलन मूल्याकंन अधिकारी द्वारा पूरी पारदर्शिता के साथ कराया जाएगा। यदि इस पर किसी को आपत्ति होगी तो उसका भी निराकरण किया जाएगा। यह अधिग्रहण विधेयक पादर्शिता के साथ लाया गया है। उन्होंने कहा कि अधिग्रहण से आधी से भी कम कीमत पर मेडिकल कॉलेज का अच्छा इन्फ्रास्ट्रचर मिलेगा।


विधायक अरूण वोरा ने कहा कि इस अधिग्रहण से 750 बेड बढ़ जाएंगे और प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में सीटों की संख्या बढ़कर 1370 हो जाएगी। विधायक डॉ.लक्ष्मी धु्रव ने कहा कि लोक कल्याणकारी भावना और छात्र हितकारी भावना को ध्यान में रखकर यह अधिग्रहण किया जा रहा है। इससे एक बनी बनाई एक अच्छा इन्फ्रास्ट्रचर मिल जाएगा। विधायक देवव्रत सिंह ने कहा कि इस निर्णय में छत्तीसगढ़ की अस्मिता और स्वाभिमान का ध्यान रखा गया है। इस मेडिकल कॉलेज अस्पताल में दुर्ग सहित राजनांदगांव, कवर्धा, बेमेतरा और बालोद के गरीब लोगों के इलाज की व्यवस्था हो सकेगी। इसके अधिग्रहण के निर्णय से क्षेत्र के लोगों में खुशी है। विधायक डॉ. विनय जायसवाल ने कहा कि इस मेडिकल कॉलेज से हर वर्ष 150 डॉक्टर मिलेंगे।

 

30-07-2021
नक्सलियों ने शहीदी सप्ताह मनाने मुख्य मार्ग के किनारे लगाए बैनर

कांकेर। जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में नक्सलियों ने मुख्य मार्ग के किनारे बैनर लगाए है। इसमें 28 जुलाई से 7 अगस्त तक शहीदी सप्ताह मनाने आम जनता से अपील की है। मारे गए नक्सलियों के स्मृति में गाँव-गाँव में शहीदी सप्ताह मनाने से संबंधित स्लोगन बैनर में लिखे हैं। माओवादियों ने कांकेर से आमाबेड़ा मार्ग व पखांजूर मुख्यालय से 7 किलोमीटर दूर ग्राम पीव्ही 11 के मुख्य मार्ग पर भारी मात्रा में बैनर लगाए गए है।

 

31-07-2021
नाबालिग से छेड़छाड़ करने वाला आरोपी गिरफ्तार

जगदलपुर। नाबालिग के साथ छेड़छाड़ करने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। मामला नगरनार पुलिस थाना क्षेत्र का है। डीएसपी आशिष अरोरा ने बताया कि नगरनार पुलिस ने पॉक्सो एक्ट के आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायालय जगदलपुर में पेश किया है। पुलिस ने बताया कि आरोपी शाने उर्फ शानेरजा 25 वर्ष निवासी मुरादाबाद उत्तरप्रदेश है और अभी वह जगदलपुर में किराए के मकान में रह रहा था। आरोपी नाबालिग लड़की से छेड़छाड़ कर रहा था। प्रार्थी की रिपोर्ट पर धारा 354 भादवि एवं 08 पॉक्सो एक्ट पंजीबद्ध कर विवेचना लिया गया। इसके बाद आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायालय पेश किया गया।

30-07-2021
भूपेश बघेल ने कहा-मछलीपालन के लिए भी कृषि जैसे ही मिलेगी सस्ती बिजली और बिना ब्याज के ऋण की सुविधा

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि छत्तीसगढ़ में मछलीपालन को कृषि का दर्जा दिया गया है। अब मछलीपालन के लिए भी कृषि जैसे ही सस्ती बिजली और बिना ब्याज के ऋण की सुविधा मिलेगी। इससे मछलीपालन करने वालों को लाभ होगा और जो अपनी कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण मछलीपालन नहीं कर पाते थे, वे भी मछलीपालन कर आय का साधन जुटा सकेंगे और आगे बढ़ेंगे।अधिक से अधिक संख्या में मछुआ समुदाय के लोग भी इन प्रावधानों का लाभ उठाने के लिए आगे आएं।

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को विधानसभा परिसर स्थित अपने कार्यालय कक्ष से छत्तीसगढ़ मछुआ कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष और सदस्यों के पदभार ग्रहण कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित किया। कार्यक्रम में उन्होंने यह बातें रखी। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ मछुआ कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेन्द्र ढीमर, सदस्य दिनेश फूटान, देव कुंवर निषाद, आरएन आदित्य, प्रभु मल्लाह, विजय ढीमर और अमृता निषाद ने पदभार ग्रहण किया। इस दौरान बोर्ड के अध्यक्ष एमआर निषाद, छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी और पूर्व विधायक दिलीप लहरिया भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री बघेल ने छत्तीसगढ़ मछुआ कल्याण बोर्ड के नवनियुक्त उपाध्यक्ष और सदस्यों को बधाई और शुभकामनाएं दी।

30-07-2021
ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र का आज अंतिम दिन, कार्यवाही जारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र का आज अंतिम दिन है। सदन की कार्यवाही शुरू हो चुकी है। 5 दिवसीय इस सत्र के अंतिम दिन विपक्ष विभिन्न मुद्दों पर सरकार को घेरने कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेगा। बता दें कि पूरा सत्र हंगामेदार रहा। माना जा रहा है कि अंतिम दिन विपक्ष आक्रामक तेवर दिखाएगा। शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल  सवालों का सामना करेंगे।आज विभिन्न मुद्दों पर ध्यानाकर्षण की लिस्ट भी लंबी है।