GLIBS
22-01-2021
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने बेहिचक टीका लगवाए नागरिक, स्वास्थ्य विभाग ने की अपील, कहा- कोई दुष्प्रभाव नहीं
02:54pm

रायपुर/बेमेतरा। स्वास्थ्य विभाग ने आम नागरिकों से बेहिचक कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने टीका लगवाने की अपील की है। विभाग ने यह भी कहा है कि इसके कोई दुष्प्रभाव की खबरें नही आयी है, अतः अफवाहों पर ध्यान न देवें। जैसा कि आप सभी जनते हैं कि कोरोना वायरस का संक्रमण विश्वव्यापी महामारी के रुप मे सामने आया है। आम जनता का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है, साथ ही विभिन्न आयामों में असंतुलन की स्थिति निर्मित हो गई है। आमजन अपने घर की ओर लौटने लगे। गाड़ी, घोड़ा, हवाईजहाज, रेलगाड़ी मोटर सभी का मार्ग अवरुद्ध हो गया। आर्थिक, सामाजिक, एवं व्यवहारिक दृष्टिकोण बदल गया है। हम सभी को दो गज दूरी मास्क है जरुरी हाथों को धोना, हैण्ड सेनेटाईज के लिए प्ररित किया गया। कलेक्टर श्री शिव अनंत तायल ने भविष्य मे आम नागरिकों से टीकाकरण कार्य मे सहयोग करने की अपील की है।

भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर इस बीमारी से बचाव के लिए टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। इस कार्यक्रम का शुभारंभ दिवस 16 जनवरी को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एस के शर्मा भी टीका लगवाकर सहभागी बने। उन्होंने कहा कि मेरी आयु 65 वर्ष है, मुझे टीका लगने के बाद किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव सामने नहीं आया है, मैं पूर्णतया सुरक्षित एवं स्वस्थ्य हूं। 28 दिवस के पश्चात टीके की दूसरे डोज लगाई जाएगी, जिसके पश्चात् शरीर मे कोविड-19 से लडने के लिए रोध प्रतिरोधक क्षमता विकसित होने में समय लगता है। इसलिए कोविड संक्रमण से बचने हेतु उचित व्यवहार (मास्क का उपयोग, दो गज दूरी एवं साबुन से हाथ धोना) का पालन हमें करना ही होगा। मेरे साथ जिला सर्वेलेंस अधिकारी डाॅ. ज्योति जसाठी द्वारा भी यह टीका लगवाया गया है, जो कि पूर्व मे संक्रमित होकर पूर्णतया स्वस्थ हो चुंकी है। टीकाकरण के पश्चात पूर्णतः सुरक्षित एवं स्वस्थ है। बेमेतरा जिले मे कोविन पोर्टल मे पंजीकृत स्वास्थ्य अधिकारी/कर्मचारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिनें एवं अन्य विभाग से पंजीकृत अधिकारी एवं कर्मचारियों से अपील है कि यह टीका अवश्य लगवायें। सुरक्षा ही बीमारी से बचने का मूल मंत्र है। दो गज की दूरी मास्क है जरुरी।

21-01-2021
धमतरी जिले में मिले आज 18 संक्रमित, 39 हुए स्वस्थ
10:23pm

धमतरी। जिले में आज 19 कोरोना संक्रमित मरीज की पहचान हुई है, जिसमें से 1 रिपीट पॉजिटिव मिले है, साथ ही 39 लोगों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है। गुरुवार को मिले संक्रमितों में से धमतरी ग्रामीण से 1, कुरूद ब्लाक से 5 , नगरी से 6 , धमतरी शहर से 6 और मगरलोड से 0 संक्रमित मरीज मिले है। जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ डीके तुर्रे ने बताया कि आज धमतरी जिले से 19 कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान हुई है, जिसमें से 1 रिपीट पॉजिटिव है आज नए पॉजिटिव में 18 संक्रमित मिले है।जिले में अब तक कोरोना मृतकों की संख्या 123 हो चुकी है।

धमतरी
धमतरी शहर से मिले संक्रमित में मराठा पारा से 1, महालक्ष्मी कॉलोनी से 2, आमातालाब से 1, विवेकानंद कॉलोनी से 1 , जिला अस्पताल से 1 संक्रमित मिले है।
धमतरी ग्रामीण
गुजरा ब्लॉक की बीएमओ डॉ.वंदना व्यास ने बताया की आज रुद्री से 1 संक्रमित मरीजों की पहचान हुई है।
कुरूद
कुरूद ब्लाक से मिले संक्रमित में कोसमर्रा से 1, कोडेबोड़ से 1 ,चारमुड़िया से 2 ,गुदगुदा से 1 की पहचान हुई है।
नगरी
नगरी ब्लॉक से मिले संक्रमतो में नगरी से 1 , मोड़े से 3 ,सेमरा से 1 , नगरी थाना से 1 संक्रमित मिले है।
मगरलोड
मगरलोड ब्लाक से आज कोई भी संक्रमित की पहचान नहीं हुई है।
जिले में अब तक मिले कुल संक्रमितों की संख्या 7984 हो चुकी है, जिसमें से एक्टिव केस की संख्या 221 है। धमतरी कोविड-19 अस्पताल में 7, कोविड-19 केयर सेंटर कुरूद में 5 और कोविड-19 केयर सेंटर नगरी में 5 मरीजों का उपचार किया जा रहा है। वही आज 39 लोगों को स्वस्थ्य होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है,कुल 7642 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

21-01-2021
Breaking: प्रदेश में मिले 560 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज, 9 मरीजों की मौत 
09:40pm

रायपुर। छत्तीसगढ़ में गुरुवार को 560 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है। 598 मरीजों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया है।  राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या 5638 है। आज 6 मरीजों की मौत हुई है। साथ ही पूर्व में हुई 3 मौत की जानकारी मिली है। प्रदेश में अब तक 3594 मरीजों की मौत हुई है। आज सबसे अधिक 94 मरीज रायपुर जिले से मिले हैं। बिलासपुर से 75 और दुर्ग से 52 मरीजों की पहचान हुई है। गौरेला पेंड्रा मरवाही से एक भी मरीज नहीं मिले हैं। मेडिकल बुलेटिन देखने क्लिक करें

 

21-01-2021
एक सप्ताह में कोरोना संक्रमित 79 की मौत, डेथ ऑडिट रिपोर्ट में चौंकाने वाली बात आई सामने 
05:38pm

रायपुर। प्रदेश में कोरोना का संक्रमण कम हुआ है,लेकिन मौत की संख्या कम नहीं हो रही है। 8 से 14 जनवरी के तक 79 मृत्यु हुई है। इसमें 71 प्रतिशत पुरूष और 23 प्रतिशत महिलाओं की मौत हुई है। राज्य स्तरीय डेथ ऑडिट रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि 68 प्रतिशत मृत्यु कोमार्बिडिटी के कारण हुई, जबकि 32 प्रतिशत कोविड के कारण हुई। इसमें भी 60 वर्ष से अधिक उम्र में केस फेटलिटी दर 5.02 और 45-59 वर्ष की आयु के व्यक्तियों में 2.38 सीएफआर दर्ज किया गया।समिति ने यह भी रिव्यू किया कि 27 प्रतिशत मरीजों की मृत्यु अस्पताल में भर्ती होने के 24 घंटों के अंदर ही हो गई। 9 प्रतिशत मरीज 48 घंटे के अंदर और14 प्रतिशत मृत्यु 2 से 3 दिनों के अंदर हो जाती है। चिकित्सकों का कहना है कि लक्षण आने पर भी लोग कोरोना की जांच नहीं करा रहे हैं। सूरजपुर के 52 वर्ष के पुरूष  को 1 जनवरी से बुखार ,सांस में तकलीफ हो रही थी। 6 जनवरी को जांच कराने के बाद पॉजिटिव आने पर अंबिकापुर अस्पताल में भर्ती किया गया। इलाज के बाद भी स्वस्थ नहीं हो सका। मृत्यु 14 जनवरी को हुई । समय पर अस्पताल नहीं पहुंचने के कारण उनकी मृत्यु हुई। इसी तरह रायपुर की 52 वर्षीय महिला को 2 जनवरी से बुखार, शरीर में दर्द,खांसी आदि की शिकायत थी,लेंकिन सांस फूलने पर 7 जनवरी को मेकाहारा में भर्ती हुई। इलाज के बाद भी बचाया नहीं जा सका।  विशषज्ञों का कहना है कि बुजुर्गों को सर्दी,खांसी , बुखार, थकान आदि लक्षण होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं और कोरोना की जांच कराएं।

20-01-2021
प्रदेश में आज सर्वाधिक हुआ कोरोना वैक्सीनेशन,63 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों ने लगाई वैैक्सीन
10:02pm

रायपुर। छत्तीसगढ़ में अब तक का सर्वाधिक कोरोना  वैक्सीनेशन बुधवार तीसरे दिन हुआ है। आज के लिए पहले से  8558 शेडयूल्ड स्वास्थ्य कर्मियों में से  5383  हेल्थ केयर वर्कर ने वैक्सीन लगाई। लगभग 63 प्रतिशत ने 94 सेशन साइट पहुंच कर वैक्सीन लगवाई। पहले चरण में  2.67 लाख हेल्थ केयर वर्कर को  टीका लगाया जाना है। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार बलौदा बाजार जिले में आज निर्धारित कर्मियों में से सर्वाधिक 97.65 प्रतिशत कर्मियों ने टीका लगवाया। इसके अलावा रायपुर जिले में 369 ,दुर्ग जिले में 457,राजनांदगांव में 287,बिलासपुर में 411,सुकमा में 127,रायगढ़ मे 341 ,बालोद में 268,सरगुजा में 246,जांजगीर-चांपा में 129, बलौदाबाजार में 166, जशपुर में 168, कोरबा में 125,कबीरधाम में 193, महासमुंद में 149 , बेमेतरा मे 219,  धमतरी में  144 ,कोरिया में 196,कोंडागांव में 161 , कांकेर में 130 ,गोरेला पेंड्रा मरवाही में 138 ,मुंगेली में 104 ,नारायणपुर में 15, गरियाबंद में 165 ,बस्तर में 232 ,दंतेवाडा  126 ,सूरजपुर में 241,बलरामपुर में 76 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई। दुर्ग में दो और रायपुर में एक एईएफआई दर्ज किया गया। उल्लेखनीय है कि वैक्सीन की पहली खुराक के 28 दिनों के अंदर दूसरी खुराक लेनी होगी। सेकंड डोज लेने के दो सप्ताह के अंदर आमतौर पर एंटीबाडी का सुरक्षात्मक स्तर  इम्यूनिटी विकसित होती है। वैैक्सीन लगाने के बाद भी कोविड अनुरूप व्यवहार करना आवश्यक होगा। इससे कोरोना के खतरे को कम किया जा सकेगा।

20-01-2021
Breaking:प्रदेश में आज 594 कोरोना पॉजिटिव केस,126 मिले रायपुर से,10 मरीजों की मौत 
09:16pm

रायपुर। प्रदेश में बुधवार कोरोना की रफ्तार बढ़ी है।  प्रदेशभर से 594 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है। 491 मरीजों को स्वस्थ होने पर जरूर डिस्चार्ज किया गया है, लेकिन आज प्रदेश में 6 मरीजों की मौत हुई है। साथ ही पूर्व में हुई 4 मौत की जानकारी मिली है। प्रदेश में मौत का आंकड़ा 3585 पहुंच चुका है। अब एक्टिव मरीजों की संख्या 5798 हो चुकी है। प्रदेश में आज सबसे अधिक 126 केस रायपुर जिले से मिले हैं। मेडिकल बुलेटिन देखने क्लिक करें

 

20-01-2021
संगवारी सोशल एक्टिविटी ग्रुप की बैठक में निर्णय, कोरोना वैक्सीन को लेकर चलाएगी जागरूकता अभियान
05:24pm

रायपुर। कोरोना वैक्सीन का स्वागत करते हुए एक निजी होटल में सोशल संगवारी समूह की बैठक हुई। बैठक में जनजागरण अभियान के तहत सदस्यों ने आसपास के नागरिकों को कोरोना वैक्सीन सम्बन्धी भ्रांतियों से बचने एवं सबको वैक्सीन लगाने की सलाह देकर जागरूक करने का संकल्प लिया है। सोशल एक्टिविटी ग्रुप की संयोजक सुनीता शर्मा ने केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के प्रति वैक्सीन की सफलता के लिए आभार व्यक्त किया।  यह वैक्सीन भारत की जनता के लिए संजीवनी है। गिरजाशंकर दीक्षित ने कहा कि भारत कोरोना युद्ध मे विजय के साथ विश्व गुरु के रूप में स्वयं को पुनरू प्रतिस्थापित किया है। शिवाकांत त्रिपाठी ने कहा कि वैक्सीन से डरने की जरूरत नहीं, यह सफल प्रयोग के बाद ही यहां तक पहुंची है। 54 सदस्यीय यह ग्रुप विगत 6 वर्षों से सोशल एक्टिविटी कर रही है, सामाजिक दायित्व निर्वहन के साथ अपने धार्मिक त्यौहारों को भी नई पीढ़ी के साथ मनाती है।

इसी कड़ी में सबने मकर संक्रांति पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया । ग्रुप सदस्यों ने छत्तीसगढ़ी गीत लोर गे हे,,बइठे हे चिरैया, डारा लोर गे हे गीत पर नृत्य कर छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक विरासत को जीने की कोशिश की । कोरोना से मुक्ति के लिए मां भवानी को आभार व्यक्त करते हुए पंखिड़ा ओ पंखिड़ा पर सामूहिक गरबा किया ।  तिल गुड़ की मिठास के साथ अपने आगामी सामाजिक गतिविधियों पर चर्चा कर समीक्षात्मक बैठक किया। सँगवारी ग्रुप की सोशल एक्टिविटी में जरूरतमंदों को मास्क वितरण अनवरत जारी है । ग्रुप सदस्य ऐतिहासिक धरोहरों को जानने 6 वर्षों से प्रतिवर्ष निरन्तर पर्यटन कार्यक्रम करते है जो कोरोनाकाल मे थम गया था, जल्द ही पर्यटन कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के नए पर्यटन स्थलों में जाकर सोशल मीडिया एवं प्रिंट मीडिया के माध्यम से लोगों को प्रोत्साहित कर पर्यटन को बढ़ावा देने समुचित प्रयास करेगी । अगले माह वृद्धाश्रम में सोशल एक्टिविटी ग्रुप अपनी सेवाएं देंगे ।  आज के कार्यक्रम में उपस्थित रहे ,सोशल एक्टिविटी ग्रुप अध्यक्ष सुनीता शर्मा, गिरिजाशंकर दीक्षित , शिवाकांत त्रिपाठी, सुमन मिश्रा, पूर्णिमा दुबे, सुधा त्रिपाठी, साधना उपाध्याय, अर्चना तिवारी, राकेश तिवारी, वसुधा तिवारी, भानुप्रकाश पांडेय, रजनी पांडेय, गणेश दत्त झा, पल्लवी झा, अभिषेक त्रिपाठी, अश्वनी शर्मा, जितेंद्र वाजपेयी, त्रिभुवन तिवारी, राजेन्द्र शर्मा, राजेश दीक्षित, आदि।

 

Please Wait... News Loading