GLIBS
25-10-2020
कोरोना संक्रमण से भारत में कम नुकसान हुआ :  संघ प्रमुख मोहन भागवत
रा
04:28pm

 नागपुर। दशहरा पर संघ प्रमुख मोहन भागवत ने रविवार को नागपुर स्थित आरएसएस कार्यालय में शस्त्र पूजा की। इस अवसर पर मोहन भागवत ने अपना संबोधन भी दिया। संघ प्रमुख मोहन भागवत ने मोदी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि कोरोना वायरस से भारत में कम नुकसान हुआ क्योंकि देश का प्रशासन पहले से ही जनता को सतर्क कर दिया था। एहतियाती कदम उठाए गए थे और नियम भी बनाए गए थे। लोगों को सावधानी बरतने के लिए कही गई थी। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सभी ने अपना काम किया।मोहन भागवत ने कहा कि 2019 में जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया गया, फिर सुप्रीम कोर्ट ने 9 नवंबर को अयोध्या का फैसला दिया।

पूरे देश ने इस फैसले को स्वीकार किया। 5 अगस्त 2020 को राम मंदिर का आधारशिला रखी गई। हमने इन घटनाओं के दौरान भारतीयों के धैर्य और संवेदनशीलता को देखा। उन्होंने अपने संबोधन में सीएएम के विरोध में हुए प्रदर्शनों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि सीएए पर चर्चा हो सके इससे पहले कोरोना ने ध्यान खींच लिया। कुछ लोगों के दिमाग में सांप्रदायिकता को भड़काना होता है।

 

25-10-2020
24 पंचायतों में बनेगी देवगुड़ी, संसदीय सचिव जारी की पहली किश्त
03:50pm

रायपुर।  जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के 24 पंचायतों में देवगुडी निर्माण एवं जीर्णोद्धार के लिए जगदलपुर विधायक एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने स्वीकृत 1-1 लाख की राशि में से प्रथम किश्त की राशि जारी की। इसमें आज 40 हजार रुपए पंचायतों को दिए गए। संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने कहा कि वर्तमान कोरोना महामारी के समय में विपरीत परिस्थितियों में भी बस्तर की संस्कृति एवं सभ्यता के संवर्धन के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कृत संकल्पित हैं। आदिवासी संस्कृति के प्रमुख केंद्र ग्राम देवगुडी के जीर्णोद्धार के लिए एक एक लाख रुपए स्वीकृत किया गया है। इसमें से प्रथम किस्त की राशि 40 हजार आज प्रदान किया जा रहा है। इस अवसर पर विधायक कार्यालय में  नगरनार ब्लाक अध्यक्ष लैखन बघेल,जनपद सदस्य जिशान कुरैशी, नगरनार सरपंच विरेन्द्र साहनी,विधि विभाग के जिलाध्यक्ष अवधेश कुमार झा, विजय नाग सहित क्षेत्र के सरपंच, उप सरपंच, पंच एवं सिरहा गुनिया पुजारी पटेल उपस्थित रहे।

सुभाष रतनपाल की रिपोर्ट

 

25-10-2020
देश में 50 हजार से ज्यादा नए मरीज, अब तक 118534 की मौत
01:08pm

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 50,129 नए मामले सामने आए और 578 लोगों की मौत हुई। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 50,129 नए मामले आए और संक्रमितों की कुल संख्या 78,64,811 हो गई। इसी अवधि में 62,077 लोगों ने कोरोना को मात दी है और इसे मिलाकर देश में अब तक 70,78,123 मरीज कोरोनामुक्त हो चुके हैं। नए मामलों की तुलना में स्वस्थ होने वालों की संख्या अधिक होने से सक्रिय मामले 12,526 घटकर 6,68,154 हो गए हैं। इस दौरान 578 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई और इस संख्या को मिलाकर अब तक 1,18,534 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। देश में स्वस्थ होने वालों की दर बढ़कर 90.00 प्रतिशत और सक्रिय मामलों की दर घटकर 8.50 प्रतिशत पर आ गई है जबकि मृत्यु दर अभी 1.51 फीसदी है।

24-10-2020
धमतरी जिले में आज 108 संक्रमित की पहचान, 52 हुए स्वस्थ
09:42pm

धमतरी। जिले में आज 108 कोरोना संक्रमित मरीज मिले है, साथ ही 52 लोगों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है। शनिवार को मिले संक्रमितों में से धमतरी ग्रामीण से 22, कुरूद ब्लाक से 34, नगरी से 5, धमतरी शहर से 22 और मगरलोड से 19 संक्रमित मिले है। जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डीके तुर्रे ने बताया कि आज धमतरी जिले से 108 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। जिले में अब तक कोरोना मृतकों की संख्या 63 हो चुकी है।

धमतरी शहर

धमतरी शहर से 28 संक्रमित मरीजों की पहचान हुई है। इसमें सुंदरगंज वार्ड से 2 , निजी अस्पताल से 1,रतन कॉलोनी से 1, बठेना वार्ड से 2,मराठापारा से 1, सिविल लाइन से 1 , रामबाग से 1 , चमेली चौक से 1 , मोटर स्टैंड वार्ड से 1 ,शीतला पारा से 7, विंध्यवासिनी वार्ड से 1, हाउसिंग बोर्ड से 1, रुद्री से 3, दानीटोला से 1, नयापारा से 1, रामसागर पारा से 1, लाल बगीचा से 1, शिव चौक से 1 संक्रमित मरीज मिले हैं।

धमतरी ग्रामीण

गुजरा बीएमओ डॉ.वंदना व्यास ने बताया कि आज 22 संक्रमित मरीज मिले हैं,जिसमें गायत्री मंदिर के पास से 1, रुद्री से 2,कानीडबरी से 1 , बोडराअर्जुनी से 1 ,हरफ़तराई से 3 , लोहरसी से 1, अछोटा से 1 , परेवाडीह से 2 ,कोपेडीह पारा से 1, शंकरदाह गांव से 1 , कोलियारी से 1, मुजगहन से 3, छाती से 1,भानपुरी से 1,कंडेल में 1, पीपलछेडी से 1 संक्रमित मरीजों की पहचान हुई है।
जिले में अब तक मिले कुल संक्रमितों की संख्या 4345 हो चुकी है, जिसमें से एक्टिव केस की संख्या 762 है। धमतरी कोविड-19 अस्पताल में 32 और कोविड-19 केयर सेंटर कुरूद में 11 मरीजों का उपचार किया जा रहा है। वही आज 52 लोगों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है,कुल 3520 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

24-10-2020
कोरोना से देश-विदेश का सफर आसान नहीं, पर छत्तीसगढ़ के शिक्षक कर आए अंतरिक्ष की सैर
09:25pm

रायपुर। बच्चों को चित्र एवं चार्ट के माध्यम से पढ़ाना हुआ पुराना। अब शिक्षक,  काल्पनिक वस्तुओं से वास्तविक जगत में पढ़ा सकेंगे और विद्यार्थियों को सिखाएंगे वर्चुअल जगत से निर्माण, ऑग्मेंटेड रियलिटी (ए.आर.) से बदलेगा पढ़ने-पढ़ाने का तरीका, साथ ही घर से निकले बिना कोरोना से बचकर कर सकेंगे पूरे विश्व की सैर...। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा शिक्षकों को नवीनतम तकनीक ऑग्मेंटेड रियलिटी का उपयोग करने के लिए आयोजित वेबीनार में यह जानकारी दी गई। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में कोरोना काल में स्कूल बंद होने के कारण राज्य शासन के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पढ़ई तुंहर कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों को ऑनलाइन और ऑफलाइन शिक्षा प्रदान की जा रही है। वेबीनार में हजारों की संख्या में शिक्षकों ने भाग लिया।

      वेबिनार में शिक्षा सलाहकार सत्यराज अय्यर ने ऑग्मेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी (वी.आर.) जैसे आधुनिक तकनीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस तकनीक में आसपास के वातावरण से मेल खाता हुआ एक कम्प्यूटर जनित वातावरण तैयार किया जा सकता हैं। आसान भाषा में समझे तो आसपास के वातावरण के साथ एक और आभासी दुनिया को जोड़कर एक वर्चुअल सीन तैयार किया जाता है, जो देखने में वास्तविक लगता है। उन्होंने वेबिनार के दौरान लाइव डेमो देते हुए, ऑग्मेंटेड रियलिटी की मदद से सचमुच का शेर, गाय, हाथी, ड्रैगन को बनाकर दिखाया। साथ ही शिक्षकों को मानव शरीर संरचना, सौर मंडल जैसे विज्ञान से जुड़ी अवधारणाओं को समझाने के लिए 3-डी सिम्युलेटेड वातावरण उपयोग के लिए लाइव डेमो प्रस्तुत किया। अय्यर ने बताया की हम सदियों से गणित पढ़ाते समय 3-डी आकारों को ब्लैकबोर्ड एवं पेपर जैसे 2-डी सतह पर बच्चों को सिखातें हैं, अब हमारे फोन में ऐसे फीचर्स आ चुके हैं कि शिक्षक 3-डी मॉडल को 3-डी सतह पर सीधा दिखा कर पढ़ा सकते हैं। यह तकनीक काफी समय से सैन्य प्रशिक्षण, इंजीनियरिंग डिजाइन, शॉपिंग, चिकित्सा जैसे क्षेत्रों में उपयोग हो रही हैं। शिक्षा के क्षेत्र में इसकी उपयोगिता बहुत कम एवं धीमी रही हैं। समय आ गया हैं की हम ऐसे नवाचारों को अपनाएं और विद्यार्थियों को भविष्य के लिए नवीनतम तरीके से तैयार करें।

  अय्यर ने इस बात पर भी जोर दिया की विद्यार्थियों को नए-नए प्रकार के क्षेत्रों में अपना भविष्य बनाना होगा। जॉब सीकर (Job Seeker) से हटकर जॉब क्रिएटर (Job Creator) बनना होगा। यह तभी संभव होगा जब हम आस-पास हो रही सामाजिक समस्याओं को गौर से देखेंगे, समझेंगे और नवीन तकनीक की मदद से इन समस्याओं को हल करने की दिशा में काम करेंगे। अक्सर गांव में रहने वाले विद्यार्थी समस्या को तो आसानी से परख लेते हैं, परन्तु उनके पास ऐसी तकनीकी जानकारी एवं सीमित संसाधनों के चलते जीवन में अच्छे मौके से वंचित रह जाते है। इसलिए शिक्षकों को इसके लिए जिम्मेदारी लेनी होगी और उन्हें अपने आप को सबसे पहले डिजिटल युग के अनुसार सक्षम बनना होगा ताकि वे बच्चों को प्रेरित कर सकें और उन्हें एक नई दुनिया और उज्वल भविष्य के लिए अपना मार्गदर्शन प्रदान कर सकें। यू-ट्यूब से जुड़ें शिक्षकों ने वेबिनार के प्रति अपनी संतुष्टि जतायी और कॉमेंट करते हुए कहा की वे भी इस नवाचार को कक्षा में अपनाते हुए बच्चों को रोचक तरीके से पढ़ाने की भरपूर कोशिश करेंगे।

24-10-2020
मां विंध्यवासिनी मंदिर में श्रद्धा,भक्ति और मंत्रोपचार के साथ की गई माता की पूजा अर्चना
08:54pm

धमतरी। नगर की आराध्य देवी मां विंध्यवासिनी मंदिर में क्वांर नवरात्र के दौरान श्रद्धा भक्ति और मंत्रोपचार के साथ माता की पूजा अर्चना की गई। शनिवार को अष्टमी पर सुबह चार बजे हवन पूजन का कार्यक्रम शुरू हुआ, जिसकी पूर्णाहूति 8 बजे हुई। अनुष्ठान पं.शंभूनाथ तिवारी ने कराया। हवन में बड़ी संख्या में श्रध्दालुओं ने शामिल होकर आहूतियां दी। भक्तों ने बताया कि इस बार उन्होंने हवन कुंड में आहूतियां देकर कोरोना को भगाने एवं देश के साथ ही शहरवासियों की सुख समृद्धि की कामना की। हवन पूजन में सभी भक्त मास्क पहनकर शामिल हुए और कोरोना गाइडलाइन का पालन करते रहे।

 

24-10-2020
दशहरा मनाया जाएगा सादगी से, मैदान में 50 से ज्यादा लोग नहीं रहने का आदेश
08:51pm

धमतरी। हर साल की तरह इस साल भी धमतरी शहर में नगर निगम द्वारा दशहरा पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। लेकिन कोरोना संक्रमण के खतरे के कारण सारे कार्यक्रम बहुत सादगी से होंगे। कार्यक्रम स्थल रामबाग मैदान में 50 से ज्यादा लोग नहीं रहेंगे। दहन के लिए बनाए जाने वाले रावण के पुतले की ऊंचाई दस फीट से अधिक नहीं होगी। इसके अलावा घंटेभर से ज्यादा समय तक चलने वाली रामलीला भी इस बार सिर्फ पांच मिनट की ही होगी। कार्यक्रम स्थल पर सीसी कैमरे भी लगेंगे और कोविड गाइडलाइन का सख्ती के साथ पालन किया जाएगा।

रामबाग मैदान के अलावा जहां जहां दशहरा और रावण दहन के कार्यक्रम होते हैं, वहां भी इन्हीं दिशा-निर्देशों का पालन आयोजकों करना पड़ेगा। दशहरा पर्व के आयोजन की तैयारियों जायजा लेने महापौर विजय देवांगन,सभापति अनुराग मसीह,आयुक्त आशीष टिकरिहा अन्य अधिकारियों कर्मचारियों के साथ रामबाग मैदान का निरीक्षण के लिए पहुचे थे। मैदान में गाइडलाइन के अनुरूप की जा रही व्यवस्था को घूम घूमकर देखने के बाद उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। इस दौरान एमआईसी सदस्य राजेश ठाकुर, केंद्र कुमार पेंदरिया, अवैश हाशमी, राजेश पांडे,ईई राजेश पदमवार, एई एसआर सिन्हा,रवि सिन्हा आदि भी मौजूद थे।

 

24-10-2020
कांकेर जिले में कोरोना से एक की मौत,53 नए मरीजों की हुई पहचान
07:39pm

कांकेर। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन में जिले  में शनिवार को 53 कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है। एक 40 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना से मौत की भी पुष्टि स्वास्थ्य विभाग ने की है। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन में कुल 53 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। इसमें शहर में 14 तो वहीं ग्रामीण क्षेत्र में 39 के आंकड़े सामने आये हैं। शहर के अन्नपूर्णापारा वार्ड के एक 40 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना से मौत भी हुई है,जिसकी पुष्टि स्वास्थ्य विभाग ने की है। शहर के आमापारा से 2, अन्नपूर्णापारा से 2, भण्डारीपारा से 4, राजापारा से 1, मांझापारा से 1, सिंगारभाठ से 1, माहुरबन्दपारा से 2, बरदेभाठा से 1 व कांकेर ग्रामीण क्षेत्र में 3 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

 

24-10-2020
जिले में 45 पॉजिटिव मरीज हुए स्वस्थ, 38 नए भर्ती, 261 का उपचार जारी, 777 बेड रिक्त
06:59pm

जांजगीर चांपा। कोविड अस्पतालों से आज 45 कोरोना पाजीटिव मरीजों के सफल इलाज के बाद स्वस्थ होने पर उन्हें डिस्चार्ज किया गया वहीं आज 38 कोविड-19 पाजीटिव मरीज इलाज के लिए भर्ती किए गए।कलेक्टर यशवंत कुमार के मार्गदर्शन में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए कोविड अस्पताल और 9 कोविड केयर सेंटर में कुल 1058 बेड की व्यवस्था की गई है। इनमें से 281 बेड पर मरीजों का उपचार किया जा रहा है, और 777 बेड रिक्त है।
कोविड केयर सेंटर्स के नोडल अधिकारी ने बताया कि 24 अक्टूबर को शााम 5 बजे की स्थिति में जिला अस्पताल परिसर के कोविड अस्पताल में 80 बेड उपलब्ध है,इनमें 75 मरीज भर्ती है। इसी प्रकार आईटीआई कुलीपोटा में 150 बेड हैं, जिनमें 17 मरीजों का उपचार जारी हैं। आकांक्षा परिसर जर्वे में 100 बेड की क्षमता है, वहां पर 9 मरीजों का उपचार जारी है।

शासकीय क्रांति कुमार भारती महाविद्यालय जेठा सक्ती में 60 बेड उपलब्ध है, इनमें 59 मरीज भर्ती है। शासकीय अनुसूचित जाति बालक आश्रम धौराभाठा डभरा में 100 बेड है, जिनमें 28 में मरीजों का उपचार किया जा रहा है। आईटीआई अकलतरा में 125 बेड हैं जिनमें 44 मरीज भर्ती हैं और आईटीआई भवन महुदा-बलौदा मे 150 बेड की व्यवस्था की गई है। इसमें 9 मरीजों का उपचार किया जा रहा है। दिव्यांग स्कूल पेण्ड्रीभाठा में 128 बेड उपलब्ध है। जहां 36 मरीज भर्ती है।  कृषि महाविद्यालय बालक छात्रावास भवन जर्वे के 35 बेड  और शासकीय एमएमआर महाविद्यालय चांपा में 130 बेड सभी रिक्त है। कोविड अस्पताल और कोविड केयर सेंटर्स में उपलब्ध बेड की संख्या प्रतिदिन जिले की वेबसाइट में उपलब्ध कराई जा रही है।

24-10-2020
पूर्व सीएम और बिहार में भाजपा चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडनवीस पाए गए कोरोना पॉजिटिव,ट्वीट कर दी जानकारी
03:39pm

मुंबई। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और बिहार चुनाव में भाजपा प्रभारी देवेंद्र फड़नवीस कोरोना संक्रमित हो गए हैं। उन्होंने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है। फड़नवीस ने खुद के कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी ट्विटर पर देते हुए लिखा,'लॉकडाउन के बाद से मैं लगभग हर दिन काम करता रहा हूं। अब लगता है कि भगवान चाहते हैं कि मैं आराम करूं। मैं कोरोना पॉजिटिव हो गया हूं। फिलहाल डॉक्टरों की राय पर दवा ले रहा हूं और मेरा इलाज चल रहा है। हाल-फिलहाल में जो भी मेरे संपर्क में आए हैं, वे अपना टेस्ट करा लें।'

 

24-10-2020
देश में 53370 नए कोरोना पॉजिटिव, कुल संक्रमितों का आंकड़ा 78 लाख के पार
01:06pm

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 53,370 नए मामले सामने आए और 650 लोगों की मौत हुई। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 53,370 नए मामले आए, 67,549 स्वस्थ हुए तथा 650 संक्रमितों की मौत हुई। इन्हें मिलाकर कोरोना के कुल मामले 78.14 लाख हो गए हैं, जिनमें से 70.16 लाख मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और 117,956 मरीजों की मौत हो चुकी हैं। कुल संक्रमण के मामलों में की तुलना में सक्रिय मामले 8.71 प्रतिशत रह गए हैं जबकि कोरोना को मात देने वालों की दर 89.78 प्रतिशत के पास पहुंच गई है तथा मृत्यु दर अभी 1.51 फीसदी है।

Please Wait... News Loading