GLIBS
28-10-2020
बढ़ती महंगाई के विरोध में महिला कांग्रेस ने किया प्रदर्शन,केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी

राजनांदगांव। प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष सांसद सदस्य फूलोदेवी नेताम के निर्देशानुसार राजनांदगांव महिला कांग्रेस की अध्यक्ष रोशनी सिन्हा के नेतृत्व में प्याज़ के बढ़ते दामों को लेकर प्रदर्शन किया गया। उन्होंने कहा कि महंगाई की इस मार ने आम, मध्यमवर्गीय परिवारों का जीना दूभर कर दिया है। किसान विरोधी भाजपा सरकार ने महंगाई को चरम पर पहुँचा दिया है। राजनांदगांव महिला कांग्रेस की अध्यक्ष रोशनी सिन्हा एवं ग्रामीण की अध्यक्ष रामक्षत्री चंद्रवंशी  और महिला कांग्रेस सभी पदाधिकारियों ने प्याज की माला पहन कर मोदी सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और विरोध जताया। विरोध प्रदर्शन में अनेक वरिष्ठ कांग्रेसी  उपस्थित रहे।

 

27-10-2020
युवक जबर्दस्ती कर रहा था अपहरण की कोशिश, कॉलेज छात्रा ने किया विरोध तो मारी गई

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली से सटे हरियाणा फरीदाबाद में दिनदहाड़े 20 साल की एक लड़की की गोली मारकर हत्या की बात सामने आई है। पुलिस ने इस घटना के बाद दो आरोपियों में से एक को गिरफ्तार कर लिया है। कालेज छात्रा का नाम नीकिता तोमर बताया जा रहा है जो, परीक्षा देने के बाद कॉलेज से बाहर आ रही थी। वह बीकॉम फाइनल ईयर की छात्रा थी। रिपोर्ट के अनुसार जैसे ही निकिता अपनी एक दोस्त के साथ कॉलेज के गेट के बाहर आई, एक कार उसके पास आकर रूकी। इस कार में दो युवक सवार थे। इनमें से एक युवक ने युवती को कार में खींचने की कोशिश की। लड़की ने जब विरोध जताया तो एक युवक ने फायरिंग कर दी। गोली लड़की की छाती में लगी और वह वहीं गिर गई। इसके बाद दोनों आरोपी कार से वहां से भाग खड़े हुए। रिपोर्ट के अनुसार निकिता इनमें से एक के साथ कक्षा 10वीं तक पढ़ी है। पुलिस के अनुसार ये एकतरफा प्रेम का मामला भी है। इससे पहले भी इस युवका ने 2017 में लड़की का अपहरण किया था।
परिवार ने तब एफआईआर दर्ज कराई थी। हालांकि बाद में परिवार ने समाजिक डर और कानूनी पचड़ों से बचने के लिए एफआईआर वापस ले ली थी। हालांकि, आरोपी लगातार उस घटना के बाद भी पीड़िता को परेशान करता रहा था। पुलिस दूसरे आरोपी की तलाश में जुटी हुई है।

24-10-2020
सांसद अनुप्रिया पटेल ने किया मिर्जापुर वेब सीरीज का विरोध,जिले को बदनाम करने का लगाया आरोप

लखनऊ। उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर जिले की सांसद और अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल मिर्जापुर वेब सीरीज के खिलाफ विरोध जताया है। अनुप्रिया ने जिले को बदनाम करने वाला सीरीज बताते हुए ट्वीट कर कार्रवाई की मांग उठाई। सांसद अनुप्रिया पटेल ने ट्वीट कर पीएम मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इस वेब सीरीज पर कार्रवाई करने की मांग की है। अनुप्रिया ने कहा सीरीज के माध्यम से हिंसक इलाका बता कर बदनाम किया जा रहा है। जातीय वैमनस्य भी फैलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मिर्ज़ापुर ज़िले की सांसद होने के नाते मेरी माँग है कि इसकी जाँच होनी चाहिए और इसके विरुद्ध कार्यवाही होनी चाहिए ।

मिर्जापुर की सांसद अनुप्रिया पटेल ने शनिवार को मिर्जापुर वेब सीरीज के कंटेंट का विरोध करते हुए ट्वीट के जरिये उन्होंने लिखा कि सीरीज के माध्यम से मिर्जापुर को बदनाम किया जा रहा है और जातीय वैमनस्यता फैलाई जा रही है। अनुप्रिया ने कहा कि मिर्जापुर सांसद होने के नाते हम इस सीरीज की जांच और इस पर कार्रवाई करने की मांग करते हैं। बता दें कि मिर्जापुर वेब सीरीज 22 अक्तूबर को रिलीज हुई थी।

 

12-10-2020
नवरात्र पर जारी गाइडलाइन पर हिंदू संगठन ने जताया विरोध, निकाली  रैली  

धमतरी। नवरात्र को लेकर बनाए गए नियमों के खिलाफ हिन्दू संग़ठन ने जिला प्रशासन के विरोध में रैली निकाली। ज्ञात हो कि 17 अक्टूबर नवरात्रि पर्व है,जिस पर जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव के रोकथाम के लिए गाइडलाइन जारी की है। श्रीराम हिन्दू संग़ठन ने इस पर विरोध जताया है। संगठन ने जिला प्रशासन के खिलाफ रैली निकाली थी। इस पर पुलिस प्रशासन कार्रवाई करते हुए अस्थाई तौर पर गिरफ्तार किया। इधर रैली निकलने के पूर्व ही कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने पूर्व में दी गई गाइडलाइन में संशोधन करते हुए कुछ नियमों में बदलाव किए गए हैं। इसमें से नियम क्रमांक 9-मूर्ति स्थापित करने वाले व्यक्ति या समिति द्वारा चार सीसीटीवी कैमरा लगाए जाए ताकि उनमें से कोई भी व्यक्ति करोना संक्रमित होने पर कांटेक्ट ट्रेसिंग किया जा सके। नियम क्रमांक 13- यदि कोई व्यक्ति जो मूर्ति स्थापना स्थल पर कोरोना संक्रमित हो जाता है तो इलाज का संपूर्ण खर्चा मूर्ति स्थापना करने वाले व्यक्ति अथवा समिति द्वारा किया जाएगा। नियम क्रमांक 16-मूर्ति स्थापना के समय व विसर्जन के दौरान किसी भी प्रकार का वाद्य यंत्र ध्वनि विस्तारक यंत्र डीजे बजाने की अनुमति नहीं होगी। इन तीनों नियमो को हटा दिया गया है, वही बाकी के शेष नियम यथावत रहेंगे।

12-10-2020
देवती कर्मा के बेटे के खिलाफ व्यापारियों ने थाने में की शिकायत

रायपुर/दंतेवाड़ा। भाजपा के पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष मनीष सुराना ने कांग्रेस विधायक देवती कर्मा के बेटे आशीष कर्मा पर गीदम के व्यापारियों से गाली-गलौज करते हुए अभद्र व्यवहार करने का आरोप लगाया है। सोमवार को गीदम की सभी दुकाने बंद करने का आह्वान करते हुए समर्थन मांगा है। सुराना ने गीदम थाने में इस घटना को लेकर आवेदन भी दिया है। मनीष सुराना ने बताया कि विधायक देवती कर्मा के बेटे आशीष कर्मा वर्तमान में बस्तर जिले में डिप्टी कलेक्टर के पद पर पदस्थ हैं। सत्ता के नशे में चूर कांग्रेसी विधायक देवती कर्मा के बेटे के इसके पहले भी अभद्र व्यवहार का मामला सामने आया था। उन्होंने कहा कि इसका विरोध अभी नहीं किया गया तो भविष्य में इनकी गुंडागर्दी और भी बढ़ जाएगी। भाजपा संगठन इसका पुरजोर विरोध करता है और आने वाले भविष्य में ऐसी घटना ना हो इसके लिए आवाज उठाना आवश्यक हो गया है।

10-10-2020
कांग्रेस भवन में किसान बचाओ रैली शुरू, तीन काले कानून का विरोध

रायपुर। कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में किसान मजदूर बचाओ सम्मेलन रैली शुरू हो गई है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी की रैली में पीएल पुनिया, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मोहन मरकाम, मंत्री टीएस सिंह देव, शिव डहरिया, अमरजीत भगत, कवासी लखमा, रविंद्र चौबे और ताम्रध्वज साहू शामिल है।

08-10-2020
वन कर्मचारियों ने निकाली रैली, 12 से अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी

रायपुर/गरियाबन्द। वेतन विसंगति के साथ अन्य 11 सूत्री मांगों को लेकर छत्तीसगढ़ वन कर्मचारी संघ के सैकड़ों कर्मचारियों ने रैली निकाली ​है। वन मंडल अधिकारी कार्यालय में विरोध करते हुए मुख्यमंत्री और वन मंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा और ध्यानाकर्षण करवाया। वन कर्मचारियों ने 12 अक्टूबर तक मांग पूरी नहीं होने पर अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी दी है। जिला अध्यक्ष डोमार सिंह कश्यप एवं कर्मचारी नेता देवेंद्र तिवारी ने मांगों के संबंध में बताया कि अन्य राज्यों की तुलना में छत्तीसगढ़ में छोटे वन कर्मचारियों की तनख्वाह कम है। वेतन विसंगति दूर की जाए। कर्मचारियों ने बताया कि बीते 6 साल से संबंध में मांग कर रहे हैं। सेटअप पुन: निरीक्षण के संबंध में प्रधान मुख्य वन संरक्षक ने 2013 में वन विभाग के मैदानी संरचना के समस्त पदों का सेटअप पुनर निरीक्षण किए जाने संबंधित प्रस्ताव दिया था, जिसमें वित्त विभाग द्वारा चाही गई जानकारी उपलब्ध करा दी गई, किंतु सेटअप पुनरीक्षण नहीं हुआ है।

पदनाम वर्दी संबोधित पदनाम एवं अन्य पहचान चिन्ह का निर्धारण किया जाए तथा वन कर्मचारियों को पौष्टिक आहार भत्ता तथा महाराष्ट्र सरकार की तरह 5000 वर्दी भत्ता का प्रावधान किया जाए। लघु वनोपज संघ के कार्य के लिए एक माह का अतिरिक्त वेतन दिए जाने का प्रावधान किया जाए क्योंकि तेंदूपत्ता खरीदी के समय काफी अधिक काम करना होता है। पुरानी पेंशन योजना लागू की जाए। धारा 197 का पालन करने के लिए स्पष्ट दिशानिर्देश जारी किया जाए। वनरक्षक के वेतनमान 2750 से 3050 का विभागीय भर्ती नियम में 2003 से प्रावधान किया जाए। वर्ष 2019 में उप वन क्षेत्रपाल से वन क्षेत्रपाल पर पदोन्नति आदेश जारी किया जाए। दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों का नियमितीकरण किया जाए।

कर्मचारी नेता देवेंद्र तिवारी ने बताया कि वन विभाग के कर्मचारियों को कई तरह के कार्य करने होते हैं। संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील क्षेत्र में जान का जोखिम लेते हुए बिना किसी हथियार के अपने कर्तव्य का पालन करना होता है। अवैध उत्खनन कटाई शिकार पर नियंत्रण रखना होता है। वन्य प्राणी एवं वन्य भूमि का संरक्षण करना होता है। सड़क तालाब चेक डैम आदि का निर्माण कार्य करना होता है। तेंदूपत्ता एवं वनोपज संग्रहण एवं भंडारण की व्यवस्था देखनी होती है। नर्सरी कार्य का संपादन एवं पौधारोपण विकास कार्य की व्यवस्था करनी होती है। कष्ट दौरा एवं समय-समय पर आयोजित प्रशिक्षण लेना होता है। जन समुदाय से संपर्क स्थापित करना जीपीएस संचालन के साथ-साथ 24 घंटा कार्य पर कभी भी उपस्थित होना पड़ता है। कार्यों के लिए कर्मचारियों को मिलने वाले वेतन और भत्ते अन्य राज्यों से कम है, जिन्हें उनके बराबर करना चाहिए।

06-10-2020
गुंडरदेही में कांग्रेसियों ने किया मौन सत्याग्रह

गुंडरदेही। हाथरस में हुई घटना के विरोध में कांग्रेस ने देश सहित प्रदेश में मौन सत्याग्रह का किया। इसी कड़ी में ब्लॉक मुख्यालय गुंडरदेही में कांग्रेसियों ने मौन सत्याग्रह किया। हाथरस घटना के आरोपियों को कड़ी सजा की मांग की गई। प्रदर्शन में विधायक गुंडरदेही कुंवर सिंह निषाद,जिला पंचायत बालोद अध्यक्ष सोना देवी देशलहरा,जनपद पंचायत अध्यक्ष गुंडरदेही सुचित्रा साहू,जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष नुरुल्ला खान,ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सुरेश साहू,नीलकंठ टंडन, अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ अध्यक्ष क्रांति भूषण साहू,दिनेश चंद्राकर,राजू चंद्राकर,फैज बख्श,डोमन देशमुख,योगेश चंद्राकर,रामेश्वर देशमुख,युगांत चंद्राकर,अरुण पारकर, भूपेंद्र साहू, रवि राय आदि मौजूद थे।

 

शब्बीर रिजवी की रिपोर्ट

 

06-10-2020
कन्हैया अग्रवाल के साथ कार्यकर्ताओं ने यूपी के सीएम को भेजी चूड़ियां,कानून व्यवस्था का किया विरोध

रायपुर। उत्तरप्रदेश में लगातार बढ़ रहे अपराध और बलात्कार की घटना के विरोध में मंगलवार को कन्हैया अग्रवाल के साथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने डाक के माध्यम से यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के लिए चूड़ियां भेजी है। प्रदेश कांग्रेस महामंत्री कन्हैया अग्रवाल ने कहा है कि हाथरस में पीड़ित परिवार को न्याय देने की जगह सरकार ने साक्ष्य मिटाकर अपराधियों को बचाने का काम किया है। योगी सरकार का कानून व्यवस्था पर कोई नियंत्रण नहीं है। मुख्यमंत्री को तत्काल इस्तीफा देना चाहिए। अल्पसंख्यक कांग्रेस पूर्व शहर अध्यक्ष मो. सिद्दीक ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बेटी बचाओ का नारा लगाते हैं,लेकिन भाजपा शासित प्रदेश में बेटियां सुरक्षित नहीं है। सरकार विपक्ष के विरोध को असंवैधानिक तरीके से दबा रही है। अपराधियों को संरक्षण दे रही है। कांग्रेस हर हाल में इस नकारा सरकार का विरोध करेगी। पोस्ट ऑफिस में कन्हैया अग्रवाल व मोहम्मद सिद्दीक के साथ जावेद दद्दा, अजहरुद्दीन जोया ,सय्यद सैफ अली ,सोमेश बघेल अशफाक, अनिल महोरे, अहफाज ,निशु  सहित अन्य कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद थे।

 

06-10-2020
Video: मंत्री शिव डहरिया के बयान के विरोध में भाजयुमो ने किया प्रदर्शन

जांजगीर-चाम्पा। भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने मंत्री शिव कुमार डहरिया के खिलाफ मंगलवार को प्रदर्शन किया है। इस दौरान पुतला दहन करने के लिए भाजयुमो कार्यकर्ताओं और पुलिस के मध्य जमकर जोर आजमाईश हुई। भाजयमो कार्यकताओं ने मंत्री शिव डहरिया की ओर से प्रदेश के बलराम पुलिस जिले में हुए सामूहिक दुष्कर्म और हत्या की घटना को छोटी घटना बताए जाने को लेकर उनकी निंदा की और उन्हें मानसिक दिवालियेपन का शिकार बताया। भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने कहा कि छत्तीगसढ़ अब अपराध गढ़ बन गया है और सुशान लाने के लिए राज्य सरकार को प्रयास करना चाहिए।

05-10-2020
हाथरस घटना के विरोध में मौन व्रत रखकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया धरना प्रदर्शन

कोरबा। हाथरस घटना के विरोध में जिला कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी कोरबा ने मौन व्रत रखकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया। ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष संतोष राठौर के नेतृत्व में मौन व्रत रखा गया। पीड़ित परिवार के न्याय के लिए राष्ट्रपति के नाम कोरबा तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा गया। प्रदर्शन में राजकिशोर प्रसाद, श्याम सुंदर सोनी, सपना चौहान, पवन जांगड़े, रवि खुंटे, मो.शाहिद, विजय आनंद, दशरथ जांगड़े, अविनाश बंजारे, वीरेन्द्र सोनी, सीमा लाल पटेल आदि उपस्थित थे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804