GLIBS
28-10-2020
21 से 27 अक्टूबर तक दंतेवाड़ा के समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों में वैश्विक आयोडिन अल्पता विकार नियंत्रण दिवस मनाया गया

रायपुर/दंतेवाड़ा। वैश्विक आयोडिन अल्पता विकार नियंत्रण दिवस पर 21 से 27 अक्टूबर तक विकासखण्ड गीदम के गुमड़ा में स्कूल बच्चों की मोहल्ला क्लास में आयोडिन युक्त नमक की महत्वत, उपलब्धता एवं दैनिक जीवन में इसकी आवश्यकता का प्रचार-प्रसार किया गया। इसमें  आयोडिन की कमी से होने वाली बिमारियां घेंघा, मानसिक विकृति, बहरापन, गूंगापन और भेंगापन ठीक से खडे़े होने व चलने में कठिनाई और शारीरिक विकास में रूकावट होती है व गर्भवती के शरीर में आयोडिन की कमी होने पर गर्भपात का खतरों आदि के संबंध में जागरूकता किया गया। वैश्विक आयोडिन अल्पता विकार नियंत्रण दिवस के अवसर पर स्कूली बच्चों में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन में जिला मिडिया अधिकारी अंकित सिंह, जिला आरएमसीएचए सलाहकार डॉ.गीतू हरित, गीदम बीटीओ आरएन झा, एलएचवी तारा मेश्राम, सुलेश ठाकुर आरएचओ एवं शिक्षक व अन्य कर्मचारी मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आदि उपस्थित थे।

 

24-10-2020
घर पर ही रहकर लाइव देखें खप्पर, glibs.in पर सीधे मातारानी की दर्शन करें...

कवर्धा। भारतवर्ष में देवी मंदिरों से खप्पर निकालने की परंपरा वर्षों पुरानी है। देश में कलकत्ता के बाद छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा और कवर्धा में ही खप्पर निकालने की परंपरा रही है। जानकारों के मुताबिक यह परपंरा देशभर में केवल कवर्धा में बची हुई है। आपदाओं से बचाने प्रति नवरात्र अष्टमी के मध्यरात्रि धधकती आग व चमचमाती तलवार लेकर खप्पर स्वरूप माता नगर भ्रमण को निकलती है। लेकिन कोरोना काल में यह पुरातन धार्मिक परम्परा प्रशासनिक नियमों के चलते इस नवरात्र अष्टमी को खप्पर निकलेगी जिसे आम आदमी नहीं देख सकता। कोरोना को देखते हुए भीड़ न लगे इसके लिए लोगों की देखनी की अनुमति नहीं दी गई है। लेकिन लोगों को सीधे रात में ही लाइव खप्पर दर्शन कराएगी। इसके लिए हमारे यूट्यूब चैनल https://www.youtube.com/c/GlibsMedia पर सीधे खप्पर लाइव देख सकते हैं।

आपदाओं से क्षेत्र को सुरक्षित रखना उद्देश्य :
महामारी व आपदाओं से मुक्ति दिलाने व नगर मेंं विराजमान देवी-देवताओं का रीति रिवाज के अनुरूप मान मनव्वल कर सर्वे भवन्तु सुखिन: की भावना स्थापित करना खप्पर के नगर भ्रमण का मुख्य उद्देश्य है। प्रत्येक नवरात्रि पक्ष के अष्टमी के मध्य रात्रि ठीक 12 बजे दैविक शक्ति से प्रभावित होते ही समीपस्थ बह रही सकरी नदी के नियत घाट पर स्नान के बाद द्रुतगति से पुन: वापस आकर स्थापित आदिशक्ति देवी की मूर्ति के समक्ष बैठकर उपस्थित पंडों से श्रृंगार करवाया जाता है। स्थान के पूर्व लगभग 10.30 बजे से ही माता की सेवा में लगे पण्डों ने परंपरानुसार 7 काल 182 देवी देवता और 151 वीर बैतालों की मंत्रोच्चारणों के साथ आमंत्रित कर अग्नि से प्रज्जवलित मिट्टी के पात्र(खप्पर) में विराजमान किया जाता है। इसके बाद खप्पर मंदिर से निकाली जाती है। जो नगर भ्रमण करती है। इस बार खप्पर आप यूट्यूब पर https://www.youtube.com/c/GlibsMedia खोल कर खप्पर के दर्शन कर सकते हैं।

18-10-2020
लौह नगरी बचेली में दशहरा उत्सव-रावण दहन हुआ स्थगित

रायपुर/दंतेवाड़ा। जिले के लौह नगरी बचेली में कोरोना संक्रमण के कारण इस वर्ष दशहरे में रावण दहन का आयोजन नहीं किया जाएगा। इस वर्ष नवरात्रि में कोरोना संक्रमण के कारण कई स्थानों में दुर्गा प्रतिमा स्थापित नहीं की जा रही है। छत्तीसगढ़ सांस्कृतिक एवं क्रीड़ा समिति ने दशहरा उत्सव एवं रावण दहन स्थगित कर दिया है। गौरबतल है कि नगर में नवरात्रि उत्सव को लेकर अच्छा खासा माहौल देखने को मिलता था। बचेली नगर में रावण दहन एवं मेले का आनंद लेने अन्य जिलों से भी लोग शिरकत करने आते थे। आकर्षक दुकाने एवं खाने पीने की विभिन्न प्रकार के स्टाल लगाए जाते थे। लेकिन इस बार आयोजन नहीं होने को लोगों में निराशा है। इसी कड़ी में  बचेली नगर पालिका परिषद के सभा कक्ष में एक बैठक की गई, जिसमें दंतेवाड़ा कलेक्टर दीपक सोनी के दिशा निर्देश अनुसार कोविड-19 को देखते हुए इस वर्ष दशहरा उत्सव नहीं मनाने का निर्णय लिया है। बैठक में मुख्य रूप से नगर पालिका अध्यक्ष पूजा साव, उपाध्यक्ष उस्मान खान, नगर पालिका अधिकारी आई एल पटेल, इंजीनियर प्रवीण साहू एवं छत्तीसगढ़ सांस्कृतिक एवं कीड़ा समिति के सदस्य उपस्थित थे।

16-10-2020
पुलिस कैंप खोलने के विरोध में जुटे सैकड़ों ग्रामीण, सड़कों पर किए गढ्ढे

रायपुर/दंतेवाड़ा। जिले के अरनपुर थानाक्षेत्र अन्तर्गत ग्राम ककाड़ी और नहाड़ी में लगने वाले पुलिस कैंप के विरोध में सैकडों ग्रामीण फावड़ा, गैती, तगाड़ी, सब्बल लेकर महिला, पुरुष, बुजुर्ग, सड़क काटकर लगभग 5 किलोमीटर की सड़क पर सैकड़ों गढ्ढे बनाकर ग्रामीण कैंप खोलने का विरोध कर रहे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम नहाड़ी में कैंप खोलने के विरोध के लिए नहाड़ी, ककाड़ी, बुरगुम, पोटाली, जबेली, गोण्डेरास, बर्रेम के ग्रामीण जमा हुए। राशन लेकर ग्रामीण टैंट लगाकर सड़क किनारे 4 दिनों से रुके हुए हैं। नहाड़ी से ककाड़ी तक की सड़क ग्रामीणों ने काट दी है।

दंतेवाड़ा एसपी डॉ अभिषेक पल्लव ने कैंप के विरोध के संबंध में कहा कि ग्रामीण सड़क काटकर विरोध करने के स्थान पर उनकी जो भी समस्या है, दंतेवाड़ा कलेक्टर के समक्ष अपनी समस्या रखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि नक्सल प्रभावित इलाकों में जहां-जहां कैंप की आवश्यकता होगी वहां-वहां कैंप लगाए जाएंगे। वैसे भी ग्राम नहाड़ी के सड़क का टेंडर लग चुका है।

11-10-2020
सरपंच के घर लूटपाट, लुटेरों ने दरवाजा नहीं खोलने पर तोड़ दिया दरवाजा, देशी कट्टा टिकाकर वारदात को दिया अंजाम

रायपुर/दंतेवाड़ा। जिले के गीदम जनपद के फरसपाल थाना अंर्तगत ग्राम झोड़िया बाड़म पंचायत के महिला सरपंच के घर बीती रात अज्ञात लूटेरों ने धावा बोलकर सरपंच के पति को बंधक बनाकर घर से बाहर करीब 100 मीटर की दूरी पर ले जाकर मिक्सर मशीन से बांधकर घर में जमकर लूटपाट किया है। घटना को अंजाम देने के बाद सभी लूटेरे फरार हो गए। सरपंच के घर लूटपाट की घटना के बारे में ग्राम झोड़िया बाड़म की सरपंच मति नमिता पोडियाम ने बताया कि बीती रात करीब 12:30 बजे हम सब सोए हुए थे, तभी किसी अज्ञात ने दरवाजा खोलने को कहा, परिचय पूछने पर नहीं बताया दरवाजा नहीं खोलने पर दरवाजा को तोड़ने की कोशिश करने लगे। दरवाजे की कुंडी टूटते ही दो अज्ञात व्यक्ति घर के अंदर दाखिल हो गए और मेरे पति लक्ष्मीनाथ को पकड़कर बाहर ले गए। कुछ दूरी पर ले जाकर निर्माणाधीन सीसी सड़क के पासखड़ी मिक्सर मशीन से बांध दिया और दोनों लूटेरे घर के अंदर घुसकर मेरे साथ धक्का मुक्की एवं मारपीट कर गोदरेज की चाबी मांगने लगे। चाबी नहीं देने पर रॉड से आलमारी को तोड़ दिया और आलमारी के अंदर रखे करीब 1 लाख 10 हजार रुपए नकद व लाखों का सोना चांदी लूटकर फरार हो गए। 

सरपंच के पति लक्ष्मीनाथ ने बताया कि सबसे पहले लूटेरे घर में घुसकर उनसे उनका मोबाइल छीन लिए जिसके बाद देशी कट्टा टिकाकर उन्हें बाहर निकलने को कहा। बाहर निकालकर वे पास में ही बन रहे सीसी सड़क के काम में लगे मिक्सर मशीन के पास ले जाकर उन्हें टावेल से बांधकर मेरे घर की ओर चले गए। लक्ष्मीनाथ ने बताया कि वे बड़ी मुकिल से अपने आपको बंधन से छुड़ा पाए और चिल्लाते हुए घर की ओर भागे तब तक लूटेरे लूटपाट कर भाग चुके थे। आवाज सुनकर गांव वाले भी बाहर निकलकर आए। रात में ही फरसपाल कोतवाली में फोन कर पूरी घटना की जानकारी दे दी गई और उन्हें आने के लिए कहा गया लेकिन रात में कोई भी पुलिसकर्मी नहीं आया। सुबह 6 बजे पुलिस पहुंची और पूरे मामले की पड़ताल की। घटना के बाद  पूरा परिवार दहशत में है। उन्हें समझ नहीं आ रहा कि यह घटना नक्सलियों द्वारा अंजाम दिया गया है या फिर किसी अन्य के द्वारा लूटपाट की घटना की गई है।

30-09-2020
आकाशीय बिजली गिरने से 14 मवेशियों की मौत

रायपुर/दंतेवाड़ा। जिले के कुआकोंडा विकासखण्ड के ग्राम माहरा हौरनार में आकाशीय बिजली गिरने से 14 मवेशियों की मौत हो गई है। बचेली एसडीएम प्रकाश भारद्वाज ने हादसे की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि इसकी सूचना पर पशुपालन विभाग की टीम मौके के लिए रवाना हो गई है।  

प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम माहरा हौरनार में अचानक तेज बारिश बिजली की गरज के साथ हुई। इसी बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरने से 14 मवेशियों जिसमें 4 बैल 1 बछड़ा और 9 बकरियों की मौत हो गई। घटना की खबर बचेली एसडीएम प्रकाश भारद्वाज को लगते ही मौके पर पशुपालन विभाग की टीम रवाना कर दी गई। घटना में मृत सभी मवेशियों के मालिकों को मुवावजा देने के लिए विभाग प्रकरण तैयार कर रहा है।

25-09-2020
एनएचएम कर्मचारी संघ की अनिश्चितकालीन हड़ताल 7वें दिन रही जारी

 दंतेवाड़ा। प्रदेश के एनएचएम कर्मचारी संघ का आंदोलन नियमितीकरण की मांग को लेकर जारी है। दंतेवाड़ा कुआकोण्डा ब्लॉक के गढ़मिरी में शुकवार को 7वें दिन भी एनएचएम कर्मचारी संघ का आंदोलन जारी रहा। यह आंदोलन 19 सितम्बर से शुरू हुआ है। आन्दोलन में अध्यक्ष भूपेंद्र साहू, उपाध्यक्ष अतीक अंसारी, सचिव भीमेश्वरी तथा ब्लॉक के सभी साथी एवं मौजूद हैं।

 

23-09-2020
सिर्फ दंतेवाड़ा तक नहीं पूरे प्रदेश में पीडीएस घोटाला और हेरा फेरी चल रही : महेश गागड़ा 

रायपुर। पूर्व मंत्री महेश गागड़ा ने प्रदेश सरकार के संरक्षण में पूरे प्रदेश में पीडीएस घोटाले और हेरा फेरी का आरोप लगाया हैं। उन्होंने कहा है कि, दंतेवाड़ा के कटेकल्याण और गुड़से से पीडीएस चावल की हेरा फेरी का मामला प्रदेश सरकार की कथनी और करनी के फर्क को उजागर करता है। एक तरफ यह सरकार आदिवासियों का हितैषी होने का ढोंग करती हैं और दूसरी ओर सरकार के नाक के नीचे खुलेआम आदिवासियों के पीडीएस चावल को हड़पने का खुला खेल चल रहा हैं। उन्होंने कहा कि, कोरोना संकट के समय में आदिवासी क्षेत्र से पीडीएस चावल की हेराफेरी अफरा-तफरी की घटना का सामने आना प्रदेश सरकार की कार्यप्रणाली पर न सिर्फ प्रश्न खड़ा करता हैं, अपितु कांग्रेस सरकार के जल जंगल जमीन की रखवाली के ढोल की पोल खोलता है। ऐसी असंवेदनशील सरकार में आदिवासियों का चावल हड़प लिया जाता हैं। यह कड़वी मगर भूपेश सरकार के कार्यपद्धति की सच्चाई हैं। 
उन्होंने कहा कि भूपेश सरकार के पौने दो वर्ष के छोटे से कार्यकाल में पीडीएस चावल की हेरफेर और हड़प नीति का यह कोई पहला मामला नहीं हैं। इससे पूर्व भी जबसे कांग्रेस के हाथ में प्रदेश की बागडोर हैं। ऐसे पीडीएस चावल हड़पने के मामले लगातार सामने आते रहे हैं। दुर्भग्यपूर्ण हैं कि किसी भी मामले में यह सरकार गंभीर नहीं दिखी और न ही कोई कार्रवाई हुई। पूर्व मंत्री गागड़ा ने कहा कि कांग्रेस के नेता और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जब विपक्ष में थे तो पीडीएस के चावल के नाम पर खूब मगरमच्छ के आंसू बहाते थे। विपक्ष से सत्ता प्राप्ति करने तक भाजपा नेताओं पर झूठे और बेगुनियाद आरोप लगा राजनीतिक रोटी सेकते थे ।आज जब इनके सरकार में इन्हीं के नाक के नीचे आदिवासियों का चावल हड़पा जा रहा तब शायद सेकी हुई राजनीतिक रोटी मुंह में स्वाद दे रही होगी। इसलिए जुबां नहीं खोल रहे हैं। यह दुर्भग्यपूर्ण और निंदनीय हैं। गागड़ा ने प्रदेश के मुख्यमंत्री से इस विषय पर संवेदनशीलता के साथ शीघ्र कार्रवाई करने की मांग की हैं। प्रदेशभर में पीडीएस वितरण की समीक्षा कर गड़बड़ियों को दूर करने और पारदर्शिता बढ़ाने की मांग की हैं।

16-09-2020
वायरलेस हेलमेट पहनने पर ही स्टार्ट होगी बाइक, चोरी होने पर रेंज के बाहर जाते ही बाइक हो जाएगी बंद

रायपुर/दंतेवाड़ा। जिले के बचेली के एक युवा प्रेम भारद्वाज ने सेंसर लगा एक वायरलेस हेलमेट बनाया है, जिसके पहनने पर ही बाइक स्टार्ट होगी। साथ ही वाहन के सुरक्षा के लिए भी कारगर होगा। प्रेम के प्रयोगों से बचेली के लोग बेहद खुश हैं। प्रेम ने भांसी के आईटीआई से वर्ष 2016-17 में पढ़ाई पूरी की है। प्रेम भारद्वाज ने बताया कि बचेली पुलिस के अधिकारियोंं ने सुझाव दिया था कि ऐसा कुछ डिवाइस भी तैयार करो, जिससे वाहन चोरी न होने पाए। उन्होंने बताया कि रिले सेंसर से जुड़े हेलमेट-वाहन को किसी जगह पार्क कर हेलमेट को अपने साथ रखकर जाते हैं तो हेलमेट में लगा सेंसर जब तक एक सीमित रेंज में नहीं आएगा, जब तक बाइक स्टार्ट नहीं होगी।

सीमित रेंज में हैं और चोर बाइक को स्टार्ट कर चोरी कर ले जाता है तो रेंज के बाहर जाते ही बाइक बंद हो जाएगी। इसमें लगा सिस्टम बैटरी से ऑपरेट होता है। मोबाइल के चार्जर से ही फुल चार्ज होकर एक से डेढ़ महीने तक चलेगी। यह वायरलेस हेलमेट नार्मल हेलमेट की तरह ही दिखता है। इसके पहले भी प्रेम कबाड़ से जुगाड़ कर 4-स्ट्रोक डीजल इंजन मॉडल, इमरजेंसी मोबाइल चार्जर, दोपहिया वाहन में साइड स्टैंड डिवाइस भी बना चुका है। इसके लिए तत्कालीन कलेक्टर सौरभ कुमार ने सम्मानित किया था। इसके अलावा भी एनएमडीसी, विधायक व 26 जनवरी के मौके पर भी प्रेम इन प्रयोगों के लिए सम्मानित हो चुका है।

14-09-2020
एनएमडीसी कर्मचारी के पुत्र ने किया आत्महत्या

रायपुर/दंतेवाड़ा। जिले के किरंदुल थाना अंर्तगत एनएमडीसी कर्मचारी देवराम भास्कर के पुत्र अरुण कुमार भास्कर ने शनिवार की रात अपने घर में आत्महत्या कर ली है। प्राप्त जानकारी के अनुसार अरुण के आत्महत्या का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है। थाना प्रभारी डीके बरवा ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि जांच जारी है। शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

13-09-2020
9 माओवादी हुए गिरफ्तार, पोस्टर, बैनर बरामद

दंतेवाड़ा। थाना कुआकोण्डा क्षेत्र में माओवादियों के उपस्थित होने की सूचना पर डीआरजी दंतेवाड़ा एवं थाना कुआकोंडा की संयुक्त पुलिस पार्टी गस्त सर्चिंग पर निकली थी। ग्राम मैलावाडा मोखपाल के बीच जंगल में संदिग्ध अवस्था में मौजूद थे,जो पुलिस पार्टी को देख भागने लगे। घेराबंदी कर 9 माओवादियों को जो कि जनमिलिशिया सदस्य नंदा कवासी उम्र 28 वर्ष, बंडी वंजाम उम्र 22 वर्ष, नंदा पोडियामी उम्र 40 वर्ष, पोज्जा वंजाम उम्र 23 वर्ष, सन्ना माण्डवी उम्र 23 वर्ष, गुड्डी मुचाकी उम्र 21 वर्ष, हुंगा हेमलाउम्र 24 वर्ष, नागा हेमला उम्र 25 वर्ष, पाला राम उम्र 24 वर्ष को गिरफ्तार किया है। इनके कब्जे से माओवादी पोस्टर, बैनर बरामद किया गया।

 

10-09-2020
लोन वर्राटू योजना से प्रभावित होकर इनामी माओवादी ने किया आत्मसमर्पण

दंतेवाड़ा। जिले में चलाए जा रहे लोन वर्राटू योजना से प्रभावित होकर नक्सली समाज की मुख्यधारा में जुड़ने के उद्देश्य से आत्मसमर्पण कर रहे हैं। लोन वर्राटू योजना से प्रभावित होकर एक लाख रूपए इनामी माओवादी मिलिशिया कमाण्डर कोसा कवासी ने 5 किलोग्राम आईईडी के साथ खुद को कुआकोण्डा पुलिस स्टेशन में आत्मसपर्ण किया। तेतम गांव में ही चार दिन पहले नक्सली भय एवं दबाव के कारण पुलिस कैम्प के विरोध में रैली की गई थी। नक्सलियों के भय के बावजूद भी गाँव के नक्सली हिम्मत दिखाते हुए नक्सलियों के चंगुल से आज़ाद हो रहे हैं।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804