GLIBS
22-10-2020
कोरोना से बचने मास्क का सुरक्षा कवच अनिवार्य,दो गज की दूरी जरूरी

रायपुर। प्रदेश में कोराना का संक्रमण पूर्व की तुलना में कम हुआ है, लेकिन खतरा बरकरार है। आम जनता को अभी भी कोविड अनुरूप व्यवहार नियमित रूप से करने की जरूरत है। इसके तहत मास्क सही तरीके से पहनना, दो गज की दूरी और हाथ साबुन पानी से धोते रहना शामिल हैं। त्यौहार के मौसम में लोग बेधड़क बिना मास्क पहने घूम रहे हैं, जो सबके लिए खतरा है। यह लापरवाही त्यौहार की खुशियों पर ग्रहण लगा सकती है। मास्क नहीं पहनने वालों को टोकना भी हमारा कर्तव्य है। विशेषज्ञ बार-बार चेतावनी भी दे रहे हैं कि ठंड और प्रदूषण से कोरोना वायरस और फैल सकता है। हमें इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। अपनी आदतें ,व्यवहार बदलना चाहिए । आईसीएमआर के नवीनतम निष्कर्षों के अनुसार एक बार जिसे संक्रमण हो गया हो ,उसे भी दोबारा संक्रमण का खतरा रहता है और पहले के संक्रमण से अधिक। इसलिए अभी सावधानी में ही समझदारी है।

21-10-2020
नियम तोड़ने वालों के खिलाफ निगम टीम ने एक सप्ताह में वसूला 2.50 लाख से अधिक जुर्माना

रायपुर। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए गाइडलाइन का पालन नहीं करने वालों से नगर निगम की टीम ने एक सप्ताह में 252610 रूपए की जुर्माना राशि वसूली है।  निगम टीम ने सभी 10 जोनों में कार्रवाई की है। जोन टीम और पुलिस टीम के संयुक्त रूप से मास्क नहीं पहनने वालों और सामाजिक दूरी का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। नगर निगम के अधिकारी विजय पाण्डेय ने बताया कि सभी 10 जोन में नियम तोड़ने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। 12 से 20 अक्टूबर तक 3435 लोगों से 252610 रुपए का जुर्माना वसूला गया।  इसमें 3121 लोगों से मास्क नहीं पहनने पर 222790 रुपए जुर्माना वसूला गया। सार्वजनिक स्थानों में थूककर गंदगी फैलाने वाले 16 लोगों से 1500 रुपए जुर्माना वसूला गया। सामाजिक दूरी का पालन नहीं करने वाले 376 लोगों से 28440 रुपए का जुर्माना वसूला गया।  

21-10-2020
Video: 'नन्हीं दुर्गा' ने ली कोरोना जागरुकता की ज़िम्मेदारी, कलेक्टर ने किया कट आउट का  विमोचन

दुर्ग। पूरे देश में शारदीय नवरात्रि का पर्व चल रहा है। इसी बीच कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए जागरूकता की जिम्मेदारी अब एक नन्ही बालिका दुर्गा ने ली है। दुर्ग जिले में अब नन्हीं दुर्गा ने कोविड-19 जागरूकता अभियान की कमान संभाली है। नन्हीं दुर्गा कोरोना जागरूकता अभियान की आधिकारिक शुभंकर होगा। कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भूरे ने 'नन्हीं दुर्गा' के कटआउट का विमोचन किया है। जिला प्रशासन द्वारा दुर्ग जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में लगातार कोरोना से बचाव के लिए  जागरूक किया जा रहा है। कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भूरे ने आम नागरिकों से अपील की है कि वे बचाव के सारे उपाय मानें और सुरक्षित रहें। इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ सच्चिदानंद आलोक, डिप्टी कलेक्टर दिव्या वैष्णव सहित जिला पंचायत के अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।जिला प्रशासन की टीम ने शहरी और ग्रामीण अंचल में लोगों को जागरुक करने के लिए एक आईईसी प्लान भी तैयार किया है जिसके आधार पर जागरुकता कार्यक्रम का संचालन किया जाएगा।

 

20-10-2020
रावण दहन को लेकर समितियां जुटी तैयारियों में, शासन की गाइडलाइन का पालन किया जाएगा रावण दहन में

रायपुर। कोरोना संकट काल के बीच राजधानी के रावण भाठा में रावण दहन किया जाएगा। इस संबंध मंगलवार को रावण भाठा मैदान समिति के कार्यकर्ताओं की बैठक हुई। समिति के अध्यक्ष मनोज वर्मा ने बताया की है कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए शासन ने जो गाइडलाइन जारी है उसके अनुसार हम दशहरा पर्व मनाएंगे। इस बार केवल 10 फीट का ही रावण का पुतला बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि पिछले कई वर्षों से रावण भाटा मैदान में रावण दहन किया जा रहा है। लोग यहां दूरदराज से रावण दहन देखने आते थे। इस बार कोरोना वायरस की महामारी को देखते और इसके प्रसार को रोकने के लिए शासन की दी गई गाइडलाइन के अनुसार रावण दहन किया जाएगा।

 

19-10-2020
चालानी कार्यवाही देख लोगों ने बनाया बहाना, निगम अधिकारियों ने वसूला जुर्माना

रिसाली। कोरोना को लेकर कलेक्टर डाॅ.सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे ने आम लोगों को मास्क लगाकर ही घरों से बाहर निकलने का सख्त फरमान जारी किया हैं। बढ़ते संक्रमितों की संख्या को देख नागरिक जानलेवा कोरोना वायरस से किसी तरह का सबक नहीं ले रहे हैं। इसे देखते हुए अपर कलेक्टर व रिसाली नगर पालिक निगम के आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे के निर्देश पर अधिकारियों ने अलग-अलग क्षेत्र में भ्रमण किया और लापरवाही बरतने वालों से जुर्माना वसूल किया।
रिसाली नगर पालिक निगम के नोडल अधिकारी रमाकांत साहू के नेतृत्व में चल रहे अभियान को देख बिना मास्क लगाने वाले नागरिक बहाना करना शुरू कर दिया। जुर्माना देने से बचने के लिए ऊंची पहुंच के साथ ही निगम अधिकारियों से पहचान निकालना शुरू कर दिया। प्रभारी उप अभियंता गोपाल सिन्हा की टीम ने शनिचरी बाजार रूआबांधा क्षेत्र में बिना मास्क लगाकर चहल कदमी करने वाले 5 लोगों से 500 रूपए जुर्माना वसूल किया। वहीं राजस्व विभाग के प्रभारी हरचरण सिंह अरोरा ने रिसाली व रूआबांधा बाजार क्षेत्र में भ्रमण कर 7 लोगों से 700 रूपए वसूल करते प्रकरण दर्ज किया।

दुर्गा पंडालों का निरीक्षण
देवी प्रतिमा स्थापित करने और ज्योति कलश स्थापना करने वाले मठ मंदिरों के पदाधिकारियों के लिए शासन ने गाइडलाइन जारी की है। नियमों का पालन किया जा रहा है अथवा नहीं इसकी मानिटरिंग निगम के अधिकारी कर रहे हैं। लगातार तीसरे दिन स्टेशन मरोदा, नेवई, मरोदा सेक्टर, रिसाली क्षेत्र के दुर्गा पंडाल का निरीक्षण किया गया। हालांकि इस दौरान सभी पंडाल में सैनिटाइजर और मास्क का उपयोग करते पाया गया।

हो सकता है 1000 जुर्माना
नगर पालिक निगम के आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने मास्क को अनिवार्य रूप से लगाकर घरों से निकलने कहा है। बाजार क्षेत्र में फिजिकल डिस्टेंस का पालन नहीं करने पर 1000 रूपए जुर्माना वसूल किया जाएगा। कार्यवाही से बचने के लिए नियमों का पालन करने कहा हैं।

 

18-10-2020
19 अक्टूबर को स्कूलों में कोरोना वायरस से सुरक्षा पर विशेष वेबीनार

रायपुर। स्कूलों में कोरोना वायरस से सुरक्षा पर विशेष वेबीनार का आयोजन समग्र शिक्षा की ओर से 19 अक्टूबर को शाम 4 बजे किया जा रहा है। वेबीनार में स्कूल शिक्षा से जुड़े सभी अधिकारी, कोविड-19 सुरक्षा से संबंधित जिला, विकासखण्ड और संकुल के नोडल अधिकारी, सभी शिक्षक, पालक और विद्यार्थी जुड़ सकेंगे। समग्र शिक्षा के अधिकारियों ने सभी से अनुरोध किया है कि आयोजित वेबीनार में शिक्षक, विद्यार्थी के साथ-साथ बालक चर्चा कर व्यवहार परिवर्तन की दिशा में लगातार कार्य करेंगे।

 

16-10-2020
Breaking : रायपुर में 8 बजे के बाद भी खुली रहेंगी दुकानें और व्यवसायिक संस्थान,आदेश जारी 

रायपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए पूर्व में जारी आदेश में से जिला प्रशासन ने कुछ छूट दी है। 28 सितंबर को जारी आदेश में कहा गया था कि व्यावसायिक गतिविधियों के संचालन पर सामान्यत: कोई प्रतिबंध नहीं होगा। किंतु कोई भी दुकान या  व्यवसायिक संस्थान रात्रि 8:00 बजे के बाद संचालित नहीं होंगे। इसी तरह पेट्रोल पंप और मेडिकल दुकानें निर्धारित समय में ही खुलेंगे। रेस्टोरेंट व होटल संचालन और टेकअवे होम डिलीवरी की अनुमति रात्रि 10:00 बजे तक होगी। इन नियमों को विलोपित किया गया है। इस संबंध में शुक्रवार को अपर कलेक्टर एवं अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने आदेश जारी किया है। स्पष्ट किया गया है कि उपरोक्त आदेश और समय-समय पर जारी प्रतिबंध एवं दी गई छूट व आदेश की अन्य शर्ते यथावत रहेगी। यह आदेश तत्काल प्रभाव से प्रभावशील होगा।

 

15-10-2020
अपील : एंटीजेन टेस्ट निगेटिव आने पर खांसी,बुखार के लक्षण हो तो आरटीपीसीआर टेस्ट अवश्य कराएं 

रायपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए चिकित्सकों की ओर से समय  पर अनेक परामर्श जारी किए जा रहे हैं। इनमें से एक है कि यदि एंटीजेन टेस्ट निगेटिव आए और फिर भी सर्दी,खांसी,बुखार आदि लक्षण नजर आ रहे हैं तो आरटीपीसीआर टेस्ट अवश्य कराएं। राज्य में 5 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक संचालित सघन सामुदायिक सर्वेक्षण में 42 हजार 889 ऐसे व्यक्तियों का आरटीपीसीआर /टुनाट टेस्ट कराया गया, जिनका एंटीजेन निगेटिव आया था। इनमें सर्दी,खांसी,बुखार आदि लक्षण थे। इनमें से 1277 व्यक्तियों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई। इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने अपील की है कि इस मामले में लापरवाही बिल्कुल नहीं बरतते हुए आरटीपीसीआर या टुनाट टेस्ट जरूर कराएं। कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने में सहायक बनें।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804