GLIBS

लोकप्रिय
22-01-2022
घरेलू उड़ान के यात्री अब विमान के केबिन में एक से ज्यादा बैग नहीं ले जा सकेंगे

नई दिल्ली/रायपुर। घरेलू उड़ान के यात्री अब विमान के केबिन में एक से ज्यादा बैग नहीं ले जा सकेंगे। सीआइएसएफ ने एयरपोर्ट ऑथिरिटी और सभी एयरलाइंस को यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया है। सीआइएसएफ ने नागरिक उड्डून सुरक्षा ब्यूरो के पुराने निर्देश का हवाला दिया और कहा कि एक से ज्यादा बैग ले जाने के कारण सुरक्षा क्लियरेंस में काफी समय लग रहा है।

21-01-2022
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ऐलान, इंडिया गेट पर लगाई जाएगी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति

नई दिल्ली। अमर जवान ज्योति विवाद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवर को इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति लगाने की घोषणा की है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि ऐसे समय में जब पूरा देश नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मना रहा है, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि नेताजी की ग्रेनाइट से बनी भव्य प्रतिमा इंडिया गेट पर स्थापित की जाएगी। यह उनके प्रति भारत की कृतज्ञता का प्रतीक होगा। बता दें कि पीएम मोदी ने ये ऐलान ऐसे वक्त पर किया, जब केंद्र सरकार ने इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर जलने वाली लौ को नेशनल वॉर मेमोरियल की लौ के साथ मर्ज (विलय) करने का फैसला किया है।

21-01-2022
ब्लू साड़ी में ऊर्फी जावेद की यह तस्वीरें दे रही है फैंस के दिलों को चैन

मुंबई। फैशन के नाम पर हर हद पार करने वाली उर्फी जावेद अपनी लेटेस्ट फोटोशूट को लेकर खूब सुर्खियां बटोर रही हैं। उर्फी ने हाल ही में फोटोशूट कराया है, जिसकी तस्वीर उन्होंने इंस्टाग्राम पर शेयर की है। इन तस्वीरों के सामने आते ही एक बार फिर से उर्फी जावेद के सिजलिंग लुक की चर्चा होने लगी है। उर्फी जावेद ने इंस्टाग्राम पर जो फोटो शेयर की है, उसमें वो जालीदार ब्लू कलर की साड़ी पहने हुए दिखाई दे रही हैं। साड़ी से मैचिंग ब्लाउज पहन उर्फी  बेहद ही खूबसूरत लग रही हैं।

फैंस को उनका ये अवतार खूब भा रहा है। अपनी इन तस्वीरों में उर्फी पल्लू लहराती हुई दिखाई दे रही हैं। अपने इस लुक को पूरा करने के लिए कानों में उर्फी ने बड़े-बड़े इयर पीस पहन रखे हैं। हालांकि इसके अलावा उन्होंने कोई दूसरी एसेसरीज का प्रयोग नहीं किया है। बालों का उर्फी ने बन बना रखा है। अपने फैशन सेंस को लेकर उर्फी आए दिन चर्चा में रहती हैं। 25 साल की उम्र में ही उर्फी जावेद ने इंडस्ट्री में अपना एक अलग ही नाम बना लिया है।

21-01-2022
3 नाबालिगों ने फिल्म पुष्पा और भौकाल देखकर बनाया 'बदनाम गैंग', फेमस होने और खौफ पैदा करने कर दी शख्स की हत्या

दिल्ली। राजधानी दिल्ली से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां 3 नाबालिगों ने फिल्म पुष्पा और वेब सीरीज भौकाल देख कर अपना एक गैंग बनाया। इसके बाद आरोपियों ने फेमस होने के लिए एक शख्स की हत्या कर दी। पुलिस ने हत्या करने वाले तीनों नाबालिगों को गिरफ्तार कर लिया है। मामला दिल्ली के जहांगीर पुरी थाना क्षेत्र का है।

मिली जानकारी के अनुसार राजधानी में 3 नाबालिगों ने फिल्म पुष्पा और वेब सीरीज भौकाल देख कर अपना गैंग 'बदनाम गैंग' के नाम से बनाया। इतना ही खौफ पैदा करने और फेमस होने के लिए एक शख्स का कत्ल कर दिया। इसके बाद आरोपियों ने कत्ल की वारदात को अपने ही मोबाइल में रिकॉर्ड कर लिया। पुलिस का कहना है कि आरोपियों की साजिश थी कि वह इस वीडियो को सोशल मीडिया पर अपलोड करेंगे। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर वीडियो अपलोड करने का मकसद इलाके में न सिर्फ उनके नाम का डर पैदा करना बल्कि उनके गैंग 'बदनाम गैंग' को भी पहचान करवाना और उनसे डरेंगे।

21-01-2022
फिर हो सकती है बेमौसम बारिश, आज शाम से बदलेगा मौसम

रायपुर। उत्तर छत्तीसगढ़ में उत्तर-पूर्व तथा दक्षिण छत्तीसगढ़ में दक्षिण-पश्चिम से हवाओं का आगमन शुरू हो गया है। इसके कारण प्रदेश में 21 से 23 जनवरी तक न्यूनतम तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस तक वृद्धि होने की सम्भावना है। वहीं 22 जनवरी तक अधिकतम तापमान में 1-2 डिग्री सेल्सियस तक वृद्धि होने की सम्भावना है। इसके बाद प्रदेश में बादल छाने और वर्षा का दौर प्रारंभ होने के कारण अधिकतम तापमान में सार्थक गिरावट होने की सम्भावना है।

मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार 22 जनवरी को शाम या रात्रि में सरगुजा संभाग और उससे लगे बिलासपुर संभाग के जिलों में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने की सम्भावना है। साथ ही गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की सम्भावना है। 23 जनवरी को सरगुजा और बिलासपुर सम्भाग में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की सम्भावना है। वहीं एक-दो स्थानों में गरज-चमक के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है। दुर्ग और रायपुर संभाग के उत्तर में स्थित जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की सम्भावना है। दुर्ग और रायपुर संभाग के शेष भाग तथा बस्तर संभाग के उत्तरी भाग में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की वर्षा होने की सम्भावना है। मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक 24 जनवरी को सरगुजा और बस्तर संभाग तथा इनसे लगे जिलों में हल्की वर्षा हो सकती है।

20-01-2022
किसान कल्याण समिति की मांगों पर विचार करने के लिए पुनः होगी बैठक

रायपुर। आवास एवं पर्यावरण तथा वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री मोहम्मद अकबर की अध्यक्षता में आज राजधानी के शंकर नगर स्थित उनके निवास कार्यालय में नवा रायपुर अटल नगर में आंदोलनरत किसानों के संबंध में एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई थी। बैठक में नगरीय प्रशासन मंत्री एवं आरंग विधायक डॉ. शिवकुमार डहरिया, विधायक अभनपुर धनेन्द्र साहू एवं अपर मुख्य सचिव सुबत साहू तथा संचालक ग्राम एवं नगर निवेश जय प्रकाश मौर्य सहित नवा रायपुर विकास प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में निर्धारित समय के बाद भी शंकर नगर स्थित आवास मंत्री अकबर के निवास कार्यालय में नई राजधानी प्रभावित किसान कल्याण समिति के कोई भी पदाधिकारी तथा सदस्य उपस्थित नहीं हुए। इस दौरान नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने बताया कि बैठक में किसान कल्याण समिति के अध्यक्ष रूपन चन्द्राकर तथा कार्यकारी अध्यक्ष समिति की उपस्थिति के लिये पूर्व सहमति प्रदान की गई थी। डॉ. डहरिया ने बताया कि किसान कल्याण समिति ने बैठक में उपस्थिति के लिये लिखित में पत्र देने कहा, लिखित में भी बैठक में उपस्थिति की सूचना दी गई, लेकिन किसान कल्याण समिति के पदाधिकारी उपस्थित नहीं हुए। अब किसान कल्याण समिति से चर्चा उपरांत पुनः अलग से तिथि निर्धारित की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि मंत्री अकबर ने छेरछेरा के पावन पर्व के अवसर पर अपने शासकीय निवास कार्यालय छेरछेरा मांगने आए नवा रायपुर के किसानों को बड़ी ही विनम्रता और सम्मान के साथ धान का दान दिया था। उन्होंने इस मौके पर किसान मंच समिति के सभी पदाधिकारी एवं किसान भाईयों को छेरछेरा पर्व और शाकम्भरी जयंती की बधाई और शुभकामनाएं दी थी। मंत्री को इस मौके पर किसान मंच समिति के पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने नवा रायपुर में पुनर्वास एवं पुनर्व्यवस्थापन की मांगों के संबंध में ज्ञापन सौंपा था। उन्होंने किसानों की मांगों के संबंध में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं नवा रायपुर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों से चर्चा कर उनकी मांगों का यथोचित समाधान किए जाने का भरोसा दिलाया था।

20-01-2022
शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन आई भारी गिरावट, विदेशी निवेशक भारतीय बाजार से निकाल रहे पैसा

मुंबई। घरेलू शेयर बाजारों में बृहस्पतिवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट रही और बीएसई सेंसेक्स 634 अंक का गोता लगाकर 60,000 अंक के नीचे बंद हुआ। यूरोपीय शेयर बाजारों में दोपहर के कारोबार में गिरावट के बीच आईटी, ऊर्जा और वित्तीय शेयरों में भारी बिकवाली के साथ बाजार नीचे आया। कारोबारियों के अनुसार, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर में गिरावट और विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की बिकवाली से भी कारोबारी धारणा प्रभावित हुई।

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 634.20 अंक यानी 1.06 प्रतिशत लुढ़ककर 59,464.62 पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 181.40 अंक यानी 1.01 प्रतिशत का गोता लगाकर 17,757.00 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में 4.57 प्रतिशत की गिरावट के साथ सर्वाधिक नुकसान में बजाज फिनसर्व रही। इसके अलावा इन्फोसिस, टीसीएस, सन फार्मा, एचसीएल टेक, एचयूएल, डॉ. रेड्डीज, एचडीएफसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज में प्रमुख रूप से गिरावट रही।

दूसरी तरफ,लाभ में रहने वाले शेयरों में पावर ग्रिड, भारती एयरटेल, एशियन पेंट्स, मारुति और अल्ट्राटेक सीमेंट शामिल हैं। इनमें 4.86 प्रतिशत तक की तेजी रही। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 23 नुकसान में रहे। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर महंगाई दर को लेकर लगातार बनी चिंता और फेडरल रिजर्व के नीतिगत दर बढ़ाने की आशंका घरेलू बाजार के लिये प्रमुख चुनौती रही और बाजार लगातार तीसरे दिन लुढ़का।’’

उन्होंने कहा, ‘‘बांड प्रतिफल बढ़ने से विदेशी निवेशक भारत जैसे बाजार से पैसा निकाल रहे हैं। कंपनियों के अबतक आये तिमाही परिणाम बाजार को उत्साहित करने में विफल रहे हैं। इसके साथ उतार-चढ़ाव ने निवेशकों के भरोसे को प्रभावित किया है।’’ रेलिगेयर ब्रोकिंग लि. के उपाध्यक्ष (शोध) अजित मिश्रा ने कहा कि बाजार इस समय वैश्विक चुनौतियों का सामना कर रहा है। घरेलू मोर्चे पर भी कोई राहत नहीं है।

उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि अबतक आयी गिरावट बाजार के हिसाब से बेहतर है और उम्मीद है कि निफ्टी 17,600 के स्तर को बरकरार रखेगा। कंपनियों के तिमाही परिणाम के बीच कारोबारियों के लिये उतार-चढ़ाव से निपटना एक बड़ी चुनौती है। हमारी राय है कि लिवाली को सीमित रखें और जबतक बाजार में तेजी नहीं लौटती जोखिम से बचाव के उपाय करें।’’

20-01-2022
हैरान करने वाला मामला, छात्र ने अपनी सेल्‍फी बेचकर कमाएं 7 करोड़ से ज्‍यादा

नई दिल्ली। इंडोनिशया के जकार्ता से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां एक 22 साल के लड़के ने सेल्‍फी बेचकर £733,500 (7 करोड़ रुपए से ज्‍यादा) कमाएं हैं। युवक का नाम सुल्‍तान गुस्‍ताफ अल गोजाली बताया जा रहा है। वह कंप्‍यूटर साइंस का छात्र है।

रिपोर्ट्स के अनुसार सुल्‍तान ने अपनी 18 साल की उम्र की 1000 सेल्‍फी लीं। उन्‍होंने इन सेल्‍फी का एक वीडियो प्रोजेक्‍ट 'गोजाली एव्रीडे' के नाम से बनाया। शुरुआत में उन्‍होंने इस वीडियो प्रोजेक्‍ट को यह सोचकर बनाया कि ये लोगों को फनी लगेगा। लेकिन उनके ये प्रोजेक्‍ट और पिक्‍चर्स एनएफटी ने खरीद लीं। एनएफटी डिजिटल आइटम है, जो ब्‍लॉकचेन टेक्‍नोलॉजी का उपयोग कर खरीदी और बेची जाती है। 

20-01-2022
अग्रसेन कॉलेज की एनएसएस टीम ने नुक्कड़ नाटक के जरिए कोरोना से बचाव का दिया संदेश

रायपुर। अग्रसेन महाविद्यालय व एनएसएस कैडेट्स के संयुक्त तत्वाधान में आज चंगोराभाठा बाजार चौक, बीएसयूपी के विभिन्न स्थानों पर नुक्कड़ नाटक के जरिए कोरोना से बचाव का संदेश दिया। अपनी प्रस्तुति से इन युवाओं ने मास्क लगाने एवं वैक्सीन के दोनों डोज़ लगवाने एवं कोरोना अनुरूप व्यवहारों का पालन करने नुक्कड़ नाटक कर जन-जागरूकता अभियान संचालित किया। इस दौरान युवाओं ने मास्क वितरण कर लोगों को सावधानी बरतने के लिए प्रेरित किया और कोरोना संक्रमण की स्थिति में जिला प्रशासन के कंट्रोल रूम को जानकारी देने, होम आइसोलेशन पोर्टल पर पंजीकरण से मिलने वाली जरूरी सेवाओं की जानकारी दी। नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति के दौरान अमित अग्रवाल, अग्रसेन महाविद्यालय के समन्वयक व एनएसएस कैडेडट्स के सदस्यों की टीम उपस्थित थे।

20-01-2022
सीनियर सिटीजन को प्रीकॉशन डोज़, किशोरों के साथ सभी को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने निकली उत्कल मंच

रायपुर। गुलाब बाबा फाउंडेशन और उत्कल महिला महामंच के संयुक्त तत्वावधान में ज़ोन क्रमांक 6 के अंतर्गत संतोषी नगर वैक्सीन सेंटर में सभी को टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया। संस्था ने कोरोना संक्रमण की स्थिति में जिला प्रशासन के कंट्रोल रूम को जानकारी देने, होम आइसोलेशन पोर्टल पर पंजीकरण से मिलने वाली जरूरी सेवाओं की भी जानकारी दी। इस कार्यक्रम में संस्था प्रमुख सावित्री जगत, हेमा सागर, पिंकी निहाल, गौतम मेश्राम और आशा अरोड़ा आदि उपस्थित रहे।

20-01-2022
निगम आयुक्त के दुर्व्यवहार से नाराज कर्मचारी बैठे हड़ताल पर

रायगढ़। विवादों को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहने वाले नगर निगम रायगढ़ से एक नया विवाद तब समाने आया, जब निगम में सेवारत राजस्व विभाग के कर्मचारी वर्तमान आयुक्त पर दुर्व्यवहार का आरोप लगा कर हड़ताल पर चले गए। हड़ताल की वजह बताते हुए कर्मचारी संघ के अध्यक्ष अनिल बाजपेयी ने बताया कि निगम के राजस्व विभाग के कर्मचारियों को वेतन नहीं दिया जा रहा है।

इस बात को लेकर जब वे आयुक्त महोदय से बात करने गए तो उन्होंने कर्मचारियों से अभद्रता पूर्वक बातचीत की इस बात से पीड़ित होकर वे हड़ताल पर बैठे हैं। इधर करीब 3 घण्टे तक काम पर वापस न आने के पर मामले की जानकारी महापौर जानकी काटजू को मिली। उन्होंने बिना देर किए हड़ताल स्थल पर आकर नाराज कर्मचारियों को समझाइस दी तथा आयुक्त के व्यवहार पर खेद प्रकट किया। तब जाकर कर्मचारियों ने हड़ताल वापस ली। वही मीडिया से बात करते हुए मेयर मैडम ने बताया कि जल्दी ही उनके वेतन की समस्या का समाधान भी कर लिया जाएगा।