GLIBS

लोकप्रिय
21-10-2020
CH / NEWS
07:38pm

रायपुर। आठवीं सदी सदी पहले का है महामाया मंदिर। इस मंदिर की खासियत यह है कि यह तांत्रिक रूप से प्रतिष्ठित है। दूसरे यहां देवी के सामने भैरवनाथ के दो-दो मंदिर है। बटुक भैरव और काल भैरव पूरे देश में सिर्फ इसी मंदिर में एक साथ स्थापित है। फिर महामाया मंदिर के परिसर में स्थित समलेश्वरी माता के चरणों पर उगते सूर्य की किरणें पड़ती है और सूर्य अस्त होते समय महामाया मैया की चरण वंदना करता है।दो दो भैरव नाथ के मंदिर होने से महामाया मैया का महत्व और प्रतिष्ठा अपने आप स्थापित हो जाती है। तो देर किस बात की चलिए दर्शन कर आइये महामाया मैया के। प्रेम से बोलो जय महामाया मैया की।

22-10-2020
CH / SHOWS
08:10pm

सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं मुनाफाखोरी हो रही है कालाबाजारी हो रही है और प्रशासन सोया हुआ है इस बार भी कुंभकरण ई प्रशासन को हंटर मार के जगाया है सीएम भूपेश बघेल क्योंकि वह सच्चे जनप्रतिनिधि हैं आम आदमियों के मुख्यमंत्री हैं और आम आदमी जैसे हैं इसलिए उन्हें आम आदमी की चिंता है और आम आदमी की चिंता सब्जियों के दाम को लेकर है यह उन्हें पता था लेकिन उनके साहब लोगों को नहीं अब सब्जियों के दाम का नियंत्रण करने के लिए भी सीएम को लिखना पड़ रहा है यानी हर काम सीएम ही करेंगे साहब लोगों के पास फुर्सत नहीं है महंगाई के बारे में सोचने की

22-10-2020
CH / NEWS
07:44pm

मां विंध्यवासिनी ने जब पहली बार दर्शन दिए थे तब उनके दरबार के आसपास दो काली बिल्लियों का डेरा था। कालांतर में मंदिर बना और दोनों बिल्लियां गायब हो गई। इसलिए विंध्यवासिनी मां का नाम पड़ा बिलाईमाता। बिलाईमाता के दरबार में जो कोई जाता है वह खाली हाथ नहीं लौटता। धमतरी के लोग तो बिलाईमाता को अपनी कुलदेवी मानते हैं जो पूरे शहर की रक्षा करती है। तो फिर देर किस बात की। कर आइए दर्शन बिलाई माता के। प्रेम से  बोलो जय माता की।

22-10-2020
पूर्व कैबिनेट मंत्री माधव सिंह ध्रुव का निधन, कई दिनों से थे अस्वस्थ

धमतरी। पूर्व कैबिनेट मंत्री और कांग्रेस नेता माधव सिंह ध्रुव का गुरुवार को निधन हो गया। मिली जानकारी के अनुसार पिछले कुछ दिनों से माधव सिंह ध्रुव की तबियत खराब थी। धमतरी के एक निजी हॉस्पिटल में उनका उपचार किया जा रहा था। बुधवार को तबीयत ज्यादा बिगड़ जाने के कारण उन्हें रायपुर रिफर किया था। रायपुर के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था। डॉ. ने उनकी नाजुक स्थिति देखकर वेंटिलेटर में रखा था, जहां आज सुबह उनकी मौत हो गई। बता दें कि माधव सिंह ध्रुव मध्यप्रदेश शासनकाल में जल संसाधन मंत्री रहे। उसके बाद छत्तीसगढ़ की पहली कांग्रेस सरकार में ट्रायबल मंत्री के पद पर भी रहे हैं। वे 5 बार सिहावा के विधायक भी रहे चुके हैं। माधव सिंह के निधन पर पूरे जिले में शोक की लहर है। सभी पार्टियों के लोगों ने निधन पर दुख जताया है।

22-10-2020
देश में कोरोना के 55839 नए मामले आए, कुल संक्रमितों का आंकड़ा 77 लाख के पार

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। लेकिन सक्रिय मामलों में लगातार कमी हो रही है। पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 55,839 नए मामले सामने आए और 702 लोगों की मौत हुई। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 55,839 नए मामले आए और संक्रमितों की कुल संख्या 77 लाख को पार कर 77,06,946 हो गई। इसी अवधि में 79,415 लोगों ने कोरोना को मात दी है और इसे मिलाकर देश में अब तक 68,74,518 मरीज कोरोनामुक्त हो चुके हैं। नए मामलों की तुलना में स्वस्थ होने वालों की संख्या अधिक होने से सक्रिय मामले 24,278 घटकर 7,15,812 हो गए हैं। इस दौरान 702 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई और इस संख्या को मिलाकर अब तक 1,16,616 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। देश में स्वस्थ होने वालों की दर बढ़कर 89.20 प्रतिशत और सक्रिय मामलों की दर घटकर 9.29 प्रतिशत पर आ गई है जबकि मृत्यु दर अभी 1.51 फीसदी है।

21-10-2020
सेब से भी महंगा बिक रहा प्याज, विकास उपाध्याय ने कार्रवाई करने कलेक्टर को दिए निर्देश

रायपुर। संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने कहा है कि केन्द्र सरकार मंहगाई को काबू कर पाने पूरी तरह से विफल साबित हो रही है। रायपुर में पिछले 2 दिनों से सेब से महंगा प्याज बिक रहा है। इससे पूरी जनता त्रस्त है। विकास ने केन्द्र सरकार से पूछा है कि मोदी सरकार छत्तीसगढ़ और देश के दूसरे हिस्सों में प्याज की बढ़ती कीमतों को काबू में करने के लिए अभी तक क्या कदम उठाए हैं? स्पष्ट करना चाहिए। उन्होंने कहा है कि केन्द्र की इन्हीं विफलताओं को छुपाए रखने छत्तीसगढ़ की पूरी भाजपा तांडव नृत्य कर जनता के मजबूरी का मजा ले रही है।
विकास उपाध्याय ने कहा है मोदी सरकार जिस महंगाई को कम करने की बात कर सत्ता में आई, वही महंगाई थमने का नाम नहीं ले रही है। पिछले 2 दिनों से रायपुर सहित पूरे छत्तीसगढ़ में प्याज के दाम सेब की कीमत से भी ज्यादा में बिक रहे हैं। उन्होंने कहा महाराष्ट्र,  राजस्थान, गुजरात और कर्नाटक में फसल को भारी नुकसान हुआ है। इसलिए व्यापारियों ने जमाखोरी शुरू कर दी है, पर केन्द्र सरकार जमाखोरी रोक नहीं पा रही है। विकास उपाध्याय ने आशंका जाहिर की है कि नई फसल फरवरी में आएगी, तब तक प्याज की कीमत कम होगी लग नहीं रही है। इसलिए कि मोदी सरकार जमाखोरों को खुली छूट दे रखी है। विकास उपाध्याय ने कहा है कि कोरोना काल के लॉक डाउन का समय गुजर जाने के बाद अब मार्केट पूरी तरह खुल चुके हैं। होटल, ढाबे भी अब शुरू हो चुके हैं। इस वजह से भी प्याज की डिमांड बढ़ी है, जिसका फायदा जमाखोर पूरी तरह से उठा रहे हैं। विकास उपाध्याय ने रायपुर कलेक्टर से कहा है कि राजधानी रायपुर के ऐसे संभावित ठिकानों में छापामार कार्रवाई कर उन जमाखोरों को बेनकाब किया जाए जो परिस्थितियों का नाजायज फायदा उठा कर आम जनता को महंगाई के मुंह में ढकेलने लिप्त हैं।

21-10-2020
हवाई सेवा शुरू करने की मांग को लेकर दायर जनहित याचिका पर हाईकोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

रायपुर/बिलासपुर। शहर में हवाई सेवा शुरू करने की मांग को लेकर दायर जनहित याचिका पर सभी पक्षों को सुनने के बाद हाईकोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा है। बता दें कि इससे पहले हाईकोर्ट ने असिस्टेंट सालिसिटर जनरल के गोलमोल जवाब पर नाराजगी जताई थी। साथ ही मामले में अब सैन्य अफसरों को तलब करने की चेतावनी भी दी है। बीते दिन इस मामले की सुनवाई के दौरान महाधिवक्ता सतीश चंद्र वर्मा ने बताया कि 5 अक्टूबर को राज्य सरकार ने आपरेशन एरो स्टैंडर्ड के डायरेक्टर को पत्र लिखकर बिलासपुर में टू सी केटगरी एयरपोर्ट को फोर-सी में परिवर्तित करने की अनुमति मांगी है। 12 अक्टूबर को दिल्ली के सिविल एविएशन ने राज्य शासन को पत्र लिखकर बताया कि फोर सी कैटगरी के लाइसेंस के लिए जरूरी दस्तावेज अनिवार्य है। इसके बाद 19 अक्टूबर को सभी पक्षों की बैठक हुई। इसमें फोर सी कैटगरी एयरपोर्ट बनाने को लेकर चर्चा की गई। इसके लिए बहुत सारे निर्माण कार्य व जमीन की जरूरत है।

महाधिवक्ता ने बताया कि वर्तमान में थ्री-सी केटगरी एयरपोर्ट के लिए काम चल रहे हैं। सेना को प्रबंधन के लिए दी गई 78.22 एकड़ जमीन को जिला प्रशासन ने वापस ले लिया है। याचिकाकर्ता कमल दुबे के वकील आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि थ्री-सी कैटगरी एयरपोर्ट शुरू होने के बाद फोर-सी कैटगरी के लिए भी काम शुरू किया जा सकता है। बहस के दौरान हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार व रक्षा मंत्रालय की तरफ से उपस्थित असिस्टेंट सालिसिटर जनरल से पूछा कि आप की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है। पिछले आदेश के संबंध में उन्होंने बताया कि राज्य शासन ने जो फाइल की है उसकी कापी नहीं मिली है। कॉपी एक दिन पहले ही दे दी गई है। इस पर कोर्ट ने नाराजगी जाहिर की। साथ ही चेतावनी दी कि अगली पेशी में सैन्य अधिकारियों को तलब कर पूछताछ की जाएगी। इसके साथ ही हाईकोर्ट ने मामले में फैसला सुरक्षित रख लिया है।

22-10-2020
मोदी सरकार के काले कानून कृषि संरचना को पूरी तरह नष्ट कर देंगे : विक्रम शाह मंडावी

बीजापुर। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार जिले के विभिन्न पंचायतों में मोदी सरकार के कृषि कानूनों को निरस्त करने हस्ताक्षर अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान विधायक विक्रम शाह मंडावी ने जांगला और माटवाडा के किसानों को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा है कि मोदी सरकार के तीन क़ानून जिसमें- किसान उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक- 2020, (किसान सशक्तिकरण और संरक्षण) मूल्य आश्वासन कृषि सेवा विधेयक- 2020 व आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक- 2020 पूरी कृषि संरचना को नष्ट कर देगा।

इन क़ानूनों में मोदी सरकार ने किसानों के लिए एमएसपी तक का प्रधान नहीं कर किसानों के साथ एक बहुत बड़ा धोखा किया है। इसके लिए मोदी सरकार को किसानों से माफ़ी मांगते हुए इन क़ानूनों को निरस्त करना चाहिए। इन तीन काले क़ानूनों को लेकर देश के किसान, मज़दूर, मंडी दुकानदार, एपीएमसी कर्मचारी संगठन इन क़ानूनों को तत्काल वापस लेने मोदी सरकार से मांग कर रहे हैं। ज़िले के किसान अब इन काले क़ानूनों के विरोध में लामबंद हो रहे हैं। विधायक मंडावी ने कहा कि देश में जब से मोदी सरकार आई है तब से लेकर अब तक मोदी सरकार केवल उद्योगपतियों और सेठ साहूकारों के लाभ के लिए ही काम कर रही है और देश के आम लोगों से मोदी सरकार को कोई लेना देना ही नहीं है। मोदी सरकार किसी न किसी रूप से किसानों से ज़मीन लेने षड्यंत्रपूर्वक नित नए नए क़ानून ला रही है।

21-10-2020
खून से लथपथ मिली युवक की लाश, जांच में जुटी पुलिस

दुर्ग। शहर के संतराबाड़ी स्थित मॉल के पास बुधवार सुबह खून से लथपथ एक युवक की लाश मिली है। बता दें कि युवक का सिर फटा हुआ है। पुलिस ने शव बरामद कर मामले की जांच शुरू कर दी है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक संतराबाड़ी स्थित मॉल के पास खून से लथपथ लाश मिलने की जानकारी उन्हें मिली थी। जब पुलिस मौके पर पहुंची तो मृतक का फटा सिर खून से लथपथ मिला। युवक की पहचान नहीं हो पाई है। कोतवाली पुलिस ने लाश का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दी है।

21-10-2020
कोतवाली चौक पर अब नहीं लगेगा जाम, जगह चौड़ी होने से बनेगी फोरलेन सड़क

रायपुर। सड़क चौड़ीकरण के लिए सिटी कोतवाली की पुरानी बिल्डिंग को तोड़ी गई है। कोतवाली चौक से गांधी मैदान होते हुए भू-अभिलेख दफ्तर तक फोर लेन सड़क बनाई जाएगी। कोतवाली की पुरानी बिल्डिंग और आवासीय परिसर तोड़ने के बाद काफी जगह मिल गई है। इसी तरह कोतवाली चौक से गांधी मैदान तक कुछ कब्जों को भी एक-दो दिन में हटाने की तैयारी भी चल रही है। मिली जानकारी के मुताबकि छोटापारा से गांधी मैदान जाने वाली सड़क की चौड़ाई भी बढ़ाई जाएगी। इसके लिए कांग्रेस भवन की करीब 20 फीट जमीन ली जा रही है। सड़क निर्माण होने से मालवीय रोड और सदर बाजार की ट्रैफिक समस्या दूर की जा सकती है। रायपुर स्मार्ट सिटी ने सड़क चौड़ीकरण का प्लान बनाकर टेंडर जारी कर दिया है। जल्द ही इसका काम शुरू हो जाएगा। साथ ही महापौर एजाज ढेबर ने बताया कि कोतवाली से गांधी मैदान होते हुए भू-अभिलेख दफ्तर तक फोरलेन सड़क निर्माण किया जाना है। इसका टेंडर जारी कर दिया गया है। इससे सड़क में यातायात की समस्या कम होगी।

21-10-2020
भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री को किसानों के हित में निर्णय लेने लिखा पत्र, एथेनाॅल उत्पादन की दर तय करने दिया धन्यवाद

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर छत्तीसगढ़ सरकार प्रयासों के फलस्वरूप अधिशेष चावल से एथेनाॅल उत्पादन की दर 54 रुपए 87 पैसे प्रति लीटर निर्धारित करने के निर्णय के लिए धन्यवाद दिया है। साथ ही उन्होंने छत्तीसगढ़ के किसानों से खरीदे गए अधिशेष धान को सीधे एथेनाॅल संयत्रों को जैव ईधन उत्पादन की अनुमति प्रदान करने की मांग भी की है, जिससे राज्य में लगने वाले एथेनाॅल संयंत्रों को किसानों की ओर से सीधे धान का विक्रय किया जा सकेगा।मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को पत्र में लिखा है - छत्तीसगढ़ शासन की ओर से राष्ट्रीय जैव नीति 2018 और उसके लक्ष्य की पूर्ति की दिशा में जैव ईंधन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य में उत्पादित अतिरिक्त धान से बायो-एथेनाॅल उत्पादन की अनुमति के लिए विगत 18 माह से लगातार प्रयास किए गए।

राज्य शासन के इन प्रयासों के फलस्वरूप आपके ओर से लिए गए निर्णय के लिए अनुसार तेल वितरण कंपनियों की ओर से अधिशेष चाॅवल (एफसीआई के गोदाम के माध्यम से प्राप्त) से एथेनाॅल उत्पादन की दर 54 रुपए 87 पैसे प्रति लीटर निर्धारित की गई है। इस निर्णय के लिए आपको कोटि-कोटि धन्यवाद। मुख्यमंत्री ने लिखा है कि- राज्य शासन की मांग है कि राज्य के किसानो से खरीदे गए अतिशेष धान को सीधे एथेनाॅल संयत्रोें को जैव ईधन उत्पादन के लिए अनुमति प्रदान की जाए, इससे राज्य में लगने वाले एथेनाॅल संयत्रों को किसानों की ओर से सीधे धान का विक्रय किया जा सकेगा। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा है कि अतिशेष धान से सीधे एथेनाॅल उत्पादन की अनुमति राज्य के किसानो की आर्थिक उन्नति के लिए अत्यंत सहायक सिद्ध होगी।

21-10-2020
भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष अमित साहू ने किया पदभार ग्रहण,साय ने कहा- पुन: 2023 में जनता की सेवा का लक्ष्य बनाए

रायपुर। भारतीय जनता युवा मोर्चा के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष अमित साहू ने युवाओं के भारी उत्साह, जोश व स्वागत के बीच तेलीबांधा चौक स्थित दीनदयाल की प्रतिमा को दंडवत प्रणाम कर एकात्म परिसर के लिए निकले। मार्ग की तमाम महापुरुषों की प्रतिमाओं का आशीर्वाद लेकर एकात्म परिसर में अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया। भाजयुमो के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष अमित साहू का विभिन्न चौराहों पर युवा मोर्चा रायपुर जिला व मंडलों की टीम ने आतिशबाजी और ढोल धमाकों से जोरदार स्वागत किया। एकात्मक परिसर भाजपा कार्यालय के शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने कहा कि आज ही के दिन जनसंघ की स्थापना हुई थी। उनके कार्यों से प्रेरणा लेकर युवा मोर्चा पुन: 2023 में जनता की सेवा का लक्ष्य बनाए। भाजपा के वरिष्ठ विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि अथक संघर्ष के कोख से जन्मी भाजपा के लिए अब एक-एक दिन मेहनत करने का है । इसके नेतृत्व की जिम्मेदारी युवा मोर्चा की है। आपको अपने प्रदेश ,जिले ,गांव, वार्ड के लोगों की दर्द पहचान कर उनकी आवाज बनकर उनके लिए संघर्ष करना है।
छत्तीसगढ़ के भाजयुमो के प्रथम अध्यक्ष व पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने कहा कि प्रदेश भर में कांग्रेस शासन ने भय का वातावरण बनाया है। युवा मोर्चा को अपने संघर्षों से जनता का साहस बनना है। उन्होंने लक्ष्य प्राप्ति का मंत्र देते हुए कहा कि पांव में गति, सीने में आग और दिमाग में बर्फ रखकर कार्य करने से सफलता निश्चित ही मिलती है। भाजपा प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव ने युवाओं में जोश भरते हुए कहा कि हमें अपने उत्साह से सरकार की गलत नीतियों का बांध तोड़ना है।
नवनियुक्त भाजयुमो अध्यक्ष अमित साहू ने पदभार ग्रहण के बाद वरिष्ठों का आभार व्यक्त किया। कहा कि मुझ जैसे छोटे कार्यकर्ता को प्रदेश अध्यक्ष का पद मिलना यह भाजपा में ही संभव है और यह पद नही दायित्व है। जिसका कर्ज हम सब को साथ मिलकर जनता की सेवा कर चुकाना है। समारोह के प्रारंभ में निर्वित्तमान भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष विजय शर्मा ने अपने 4 साल का कार्यवृत्त प्रस्तुत किया। भाजयुमो प्रदेश मीडिया प्रभारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा के वरिष्ठ नेता सच्चिदानंद उपासने, मोती साहू, चंद्रशेखर साहू ,भाजपा जिला अध्यक्ष श्रीचंद सुंदरानी, ओपी चौधरी, भाजयुमो के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अभिषेक सिंह, भाजयुमो के राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्य सुशांत शुक्ला, विक्रांत सिंह , मंच संचालन संजू नारायण सिंह ,अनुराग अग्रवाल ,राजेश पांडेय, अमित मैसेरी, तुषार चोपड़ा, सुनील चौधरी, टेकेश्वर सिन्हा, सभी भाजयुमो जिला अध्यक्ष व प्रदेश पदाधिकारी उपस्थित थे।