GLIBS

लोकप्रिय
21-01-2021
भाई के रूप में विकास उपाध्याय, शहीद की विधवा से साझा किया दर्द और दिलाया विश्वास भी, भाई हो तो ऐसा

रायपुर। जनप्रतिनिधि के रूप में संसदीय सचिव विकास उपाध्याय लगातार सक्रिय रहते हैं और जन समस्याओं के निराकरण के लिए वे हर पल उपलब्ध भी रहते हैं। युवा नेता विकास उपाध्याय का अब एक नया रूप सामने आया है। उन्होंने एक शहीद की विधवा  से भाई के रूप में बात की और उन्हें विश्वास दिलाया कि उनका यह भाई उनके सुख दुख में हमेशा उनके साथ खड़ा रहेगा। विकास उपाध्याय का यह नया स्वरूप बेहद प्रशंसनीय है। उन्होंने आज नक्सलवाद की भेंट चढ़े शहीद प्लाटून कमांडर गीता राम राठिया की विधवा माधुरी से दूरभाष पर बात की और उन्हें विश्वास दिलाया कि उनके पति शहीद गीता राम राठिया की प्रतिमा उनके गृह ग्राम सिंघनपुर रायगढ़ में जरूर लगेगी। विकास उपाध्याय ने शहीद की पत्नी को विश्वास दिलाया कि वे उनके भाई समान हैं और उनके सुख-दुख में अब वह हमेशा साथ रहेंगे। वे जब चाहे उनसे संपर्क कर सकती हैं। शहीद गीता राम राठिया की विधवा की लंबे समय से मांग है कि उनके पति की प्रतिमा उनके ग्राम में लगाई जाए।

22-01-2021
कर्नाटक के शिमोगा में जबरदस्त धमाका, 6 लोगों की मौत की खबर, आला अफसर पहुंचे घटनास्थल पर

शिमोगा/रायपुर। देर रात शिमोगा में एक जबरदस्त धमाका होने की खबर सामने आई है। धमाके में 6 लोगों की मौत की खबर है और धमाका संभवत बारूद में ब्लास्ट से हुआ है। अभी तक दुर्घटना के बारे में विस्तार से जानकारी सामने नहीं आ पाई है, लेकिन उच्च स्तरीय अधिकारियों की टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है। और घटना की जांच जारी है। यंहा बताना गैर जरूरी नहीं होगा कि कर्नाटक शिमोगा में पटाखों का बड़ा कारोबार होता है और पटाखा निर्माण यहां एकदम सामान्य बात है।

22-01-2021
बंगाल के चुनाव में रोहिंग्या होंगे बीजेपी के चुनावी तीर उधर टीएमसी ने बीएसएफ के दुरुपयोग का आरोप लगाया

कोलकाता/रायपुर। बंगाल का चुनाव इस बार बेहद दिलचस्प होगा। हर पार्टी अभी से अपने अपने हथियार तेज करने  मे लग गई है। नए मुद्दे भी तेजी से तलाशे जा रहे हैं। सूत्रों की माने तो बीजेपी इस बार बांग्लादेशी और रोहिंग्या को चुनावी मुद्दा बनाने जा रही है। भाजपा के लोग इस बात को मुद्दा बना रहे हैं कि अवैध रूप से रह रहे बांग्लादेशी व रोहिंग्या को मतदाता सूची में शामिल कर लिया गया है जो चुनावी समीकरण बिगाड़ सकते हैं। टीएमसी भी बीजेपी पर आरोप लगाने का कोई मौका नहीं चूकती। उसने इस बार बीएसएफ को अपने निशाने पर लिया है। बीएसएफ के बहाने वह सीधे सीधे केंद्र सरकार पर निशाना साध रही है। टीएमसी का कहना है कि बीएसएफ का नरेंद्र मोदी सरकार और भाजपा चुनाव में दुरुपयोग करने जा रही है। टीएमसी के आरोप पर बीएसएफ तक को सफाई देना पड़ गया कि उनका कोई राजनीतिक झुकाव नहीं है। वे निष्पक्ष है और अपनी भूमिका का ईमानदारी से निर्वहन करेंगे।

22-01-2021
मुस्लिम वोटों पर नजर ममता की मुसीबतें बढ़ी, फुरफुरा शरीफ के पीरजादा ने नई पार्टी का ऐलान किया

कोलकाता/रायपुर। बंगाल में चुनाव जैसे-जैसे करीब आता जा रहा है वहां के राजनीतिक समीकरण तेजी से बनते बिगड़ते जा रहे हैं। मुस्लिम मतदाता वहां हमेशा से की फैक्टर रहे हैं। इस बार भी वे किंग मेकर की अपनी भूमिका निभाने पर ही खुले हुए हैं। मुस्लिम मतदाता ममता के साथ था और ममता के इस वोट बैंक में सेंध लगाने एआईएमएम के ओवैसी वहां पहुंचे थे। और अब मशहूर फुरफुरा शरीफ के पीरजादा अब्बास सिद्धकी ने नई पार्टी  का ऐलान कर ममता की चिंता और बढ़ा दी है। उनका मुस्लिमों में बड़ा प्रभाव है और वे भी ममता के वोट बैंक में सेंध मार सकते हैं। अब देखना यह है कि ममता ओवैसी के साथ-साथ पीरजादा के भी मैदान में आने से डैमेज कैसे कंट्रोल करती है। हालांकि पीरजादा ने साफ कर दिया है कि अभी वह कोई तालमेल किसी से नहीं कर रहे हैं लेकिन वे यह कहने से भी नहीं चूके कि जब फ्रंट बनेगा तब देखा जाएगा। एक तरफ बीजेपी का लगातार आक्रमक होना। दूसरी तरफ पार्टी के अंदर में ही संतोष और चुनौतियों का सामने आना और तीसरी तरफ मुस्लिम वोट बैंक पर विरोधियों की नजर कुल मिलाकर देखा जाए तो ममता की मुसीबत बढ़ती ही नजर आ रही है।

22-01-2021
किसान आंदोलन का 58वां दिन 11 वे दौर की चर्चा आज, सरकार का रुख नरम लेकिन किसान अड़े, टकराव जारी

दिल्ली/रायपुर। किसान आंदोलन का आज 58 वा दिन है और आंदोलन के खत्म होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। गणतंत्र दिवस करीब आने के साथ ही सरकार की चिंताएं भी बढ़ गई है। अब वह लगातार आंदोलन खत्म कराने का प्रयास कर रही है। सरकार के रुख में आई नरमी भी किसान आंदोलन की आग को शांत नहीं कर पा रही है। सरकार ने कल किसान आंदोलन को डेढ़ साल ओल्ड करने का जो प्रस्ताव दिया था उसे किसानों ने सिरे से खारिज कर दिया है। किसान अब इस बात पर अड़े है कि वह अपनी मांगों से टस से मस नहीं होंगे। हालांकि आज विज्ञान भवन में 11वें दौर की बातचीत किसानो और सरकार के बीच होनी है। लेकिन कुछ किसान नेताओं का रवैया साफ संकेत नहीं दे रहा है। किसानों के रवैये से यह साफ नजर आ रहा है कि वे अपनी मांगों से 1 इंच भी हटने को तैयार नहीं है। हालांकि सरकार इस मामले में लगातार लचीला रुख अपनाए हुए है फिर भी बात बनती नजर नहीं आ रही है।

22-01-2021
गणतंत्र दिवस करीब, किसानों की ट्रेक्टर रैली से यूपी, दिल्ली व हरियाणा पुलिस की सांस फूली, रैली रद्द करने कोशिश जारी

दिल्ली/रायपुर। किसानों की ट्रैक्टर रैली तीन राज्यों की पुलिस के लिए सिरदर्द बनती जा रही है। किसानों की ट्रैक्टर रैली रद्द कराने के लिए किसान नेता और पुलिस के बीच चर्चाओं का दौर जारी है। लेकिन कोई ठोस हल निकलता नजर नहीं आ रहा है। पुलिस चाहती है कि गणतंत्र दिवस पर किसान बाहरी रिंग रोड पर अपनी ट्रैक्टर रैली निकाल ले लेकिन किसान नेता अड़े हुए हैं कि वे दिल्ली के अंदर ही ट्रेक्टर रैली निकालेंगे। इधर इस मामले में कोर्ट ने भी दखल देने से इनकार कर दिया था।  उसके बाद से पुलिस लगातार किसान नेताओं से चर्चा कर रही है। लेकिन दोनों ही पक्ष के अड़े रहने के कारण कोई बीच का रास्ता निकलता नजर नहीं आ रहा है। जैसे-जैसे गणतंत्र दिवस करीब आता जा रहा है वैसे वैसे पुलिस की सांस अटकती जा रही है। पुलिस सुरक्षा की दुहाई देकर भी किसानों से रैली टालने की अपील कर चुकी है लेकिन किसान नेताओं का कहना है कि वे गणतंत्र दिवस पर गणतंत्र को सलाम करने के लिए ट्रैक्टर रैली निकालकर रहेंगे। टकराव की स्थिति बनी हुई है और हल कोई निकलता दिख नहीं रहा है इस मामले में आज भी चर्चा होनी है देखते हैं क्या हल निकलता है।

22-01-2021
ठंड का प्रकोप जारी उत्तर भारत में पारा लुढ़का, कोहरा छाया, मैदानी इलाको में भी ठंड का कहर जारी

दिल्ली/रायपुर। उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप जारी है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा के अलावा मैदानी इलाकों में भी नजर आ रहा है। उत्तर भारत में पारा बहुत तेजी से नीचे लुढ़का है और 6 से 9 डिग्री के बीच आ गया है। ठंड के प्रकोप से दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के बहुत से शहरों में कोहरा छाया हुआ है। कोहरे से आवागमन में बाधा पड़ रही है। विजिबिलिटी काफी कम हो गई है जो सड़क दुर्घटनाओं की आशंकाओं को जन्म दे रही है। इसके साथ ही मैदानी इलाकों में भी ठंड का असर साफ साफ नजर आ रहा है। और ऐसा लगता है कि ठंड कुछ दिन और कहर बढ़ पाएगी।

21-01-2021
तांडव के डायरेक्टर अली अब्बास को मिली जमानत, गिरफ्तारी के लिए गई यूपी पुलिस अब तक खाली हाथ

मुंबई/रायपुर। वेब सीरीज तांडव में हिंदू देवी देवताओं और धर्म के खिलाफ की गई टिप्पणियों व सीन को हटाने के लिए जारी विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है। इस मामले में डायरेक्टर अली अब्बास समेत अन्य नामजद आरोपियों के खिलाफ कार्यवाही के लिए गई यूपी पुलिस मुंबई में अब तक खाली हाथ ही है। उधर डायरेक्टर अली अब्बास को कोर्ट से इस मामले में बड़ी राहत मिल गई है। कोर्ट ने उनकी गिरफ्तारी पर 3 सप्ताह तक के लिए अग्रिम जमानत दे दी है। उधर शिवसेना ने भी तांडव के खिलाफ भाजपा के रवैए पर नाराजगी जाहिर की है। बहरहाल तांडव के खिलाफ तांडव होने की आशंका फिलहाल चलती नजर नहीं आ रही है।

21-01-2021
आपका आधार कार्ड सुरक्षित है, कांग्रेस नेता जयराम समेत 7 लोगों की पुनर्विचार याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने किया खारिज

रायपुर/नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस नेता जयराम रमेश समेत 7 लोगों ने आधार कार्ड की संवैधानिकता को चुनौती देते हुए दायर की पुनर्विचार याचिकाओं को कोर्ट ने खारिज कर दिया है। कोरोना के कारण कोर्ट ने खुले में विचार करने के बजाय चौंबर में सुनवाई की और फिर याचिकाएं खारिज कर दी। गौरतलब है कि कांग्रेस के राज्यसभा सांसद जयराम रमेश समेत सात लोगों ने आधार कार्ड की संवैधानिकता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर की थी। सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस ए एमखानविलकर, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड, जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस एस अब्दुल नजीर और जस्टिस बीआर गवई की पांच सदस्यीय खंडपीठ ने 11 जनवरी को मामले की सुनवाई की। इसका आदेश कल ही जारी कर दिया गया। न्यायमूर्ति एएम खानविलकर की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय एक संविधान पीठ ने 26 सितम्बर, 2018 के उच्चतम न्यायालय के फैसले के खिलाफ समीक्षा याचिकाओं को 4ः1 के बहुमत के साथ खारिज कर दिया। जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने बहुमत वाले इस फैसले से असहमति जताई और कहा कि समीक्षा याचिकाओं को तब तक लंबित रखा जाना चाहिए जब तक कि एक वृहद पीठ विधेयक को एक धन विधेयक के रूप प्रमाणित करने पर फैसला नहीं कर लेती।

20-01-2021
आरक्षकों की भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा 28 जनवरी से,रोल नंबरवार शेड्यूल जारी

रायपुर। आरक्षक (जी.डी.) संवर्ग के अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा 28 जनवरी से होगी। ऐसे अभ्यर्थी जो 30.9.2018 को लिखित परीक्षा में उपस्थित हुए थे,वे ही शारीरिक दक्षता परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं। आरक्षक (जीडी) संवर्ग के 2259 रिक्त पदों की पूर्ति के लिए कुल 48278 अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए रोल नंबरवार शेड्यूल जारी किया गया है।
शारीरिक दक्षता परीक्षा 28 जनवरी से 15 फरवरी तक होगी। शारीरिक दक्षता परीक्षा 5 केन्द्रों स्वामी विवेकानंद स्टेडियम, कोटा (रायपुर), दूसरी वाहिनी, छसबल, सकरी (बिलासपुर), पांचवीं वाहिनी, छसबल, कंगोली (जिला बस्तर), शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ग्राउंड, अंबिकापुर और पहली व सातवीं वाहिनी, छसबल, भिलाई (जिला दुर्ग) में होगी। शारीरिक दक्षता परीक्षा में 5 प्रतिस्पधार्एं होंगी। इनमें 800 मीटर, 100 मीटर, लंबी कूद, शॉट-पुट (गोला फेंक) और ऊंची कूद शामिल। इन प्रतिस्पधार्ओं के संबंध में मार्किंग पेटर्न व अन्य विस्तृत जानकारी छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाइट https://cgpolice.gov.in पर उपलब्ध है। शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए अभ्यर्थी 22 जनवरी को सुबह10:30 से अपना प्रवेश पत्र छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को एसएमएस के माध्यम से भी जानकारियां भेजी जा रही है।

 

22-01-2021
आरक्षक ने किया नाबालिग से दुष्कर्म, ग्रामीणों ने की पिटाई, भेजा जेल

राजनांदगांव। आरक्षक द्वारा नाबालिग युवती के साथ दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने आरोपी आरक्षक को गिरफ्तार कर लिया है। मामला अंबागढ़ चौकी-चिल्हाटी थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम मोहगांव का है। पुलिस ने बताया कि सूचना मिली कि ग्राम मोहगांव में एक आरक्षक ने नाबालिग युवती के साथ दुष्कर्म किया है। इस पर कार्रवाई करते हुए आरोपी आरक्षक रमेश बंजारे को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी के खिलाफ 363, 376, पॉस्को एक्ट के तहत 4,6 में मामला दर्ज कर लिया है। मिली जानकारी के अनुसार आरोपी आरक्षक ने नाबालिक युवती को बहला-फुसलाकर अपने साथ आज्ञात स्थान पर ले गया और युवती के साथ दुष्कर्म किया। दुष्कर्म के बाद उसे अपनी गाड़ी में बैठा कर कहीं और ले जा रहा था। इसी बीच ग्रामीणों की नजर पड़ी तो ग्रामीणों ने आरक्षक से युवती को छुड़ाया और जमकर पिटाई की। ग्रामीणों ने इसकी सूचना चिल्हाटी थाने में दी और आरक्षक को पुलिस के सुपुर्द दिया। युवती ने बताया कि आरक्षक ने उसे जबरदस्ती अपने साथ ले गया था और दुष्कर्म भी किया।