GLIBS

GLIBS Exclusive
02-09-2021
एसपी कोरिया संतोष सिंह के नाम फिर एक रिकार्ड, अमेरिका की  संस्था आईएसीपी ने

कोरिया/रायपुर। तेज तरार्र एसपी संतोष कुमार सिंह को अमेरिका में स्थित अंतर्राष्ट्रीय पुलिसिंग संस्था आईएसीपी यानी इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ चीफ्स ऑफ पुलिस ने “आईएसीपी अवार्ड, 2021" से सम्मानित करने की घोषणा की है। इस पुलिस संगठन में विश्व के 165 देशों के पुलिस अधिकारी शामिल हैं। संतोष सिंह को यह अवार्ड '40 अंडर 40' कैटेगरी में दिया जा रहा है। यह विश्व के 40 वर्ष से कम आयु के ऐसे पुलिस अधिकारी जिन्होंने बेहतर नेतृत्व क्षमता के साथ पुलिसिंग कार्यों में नये प्रयोगों एवं अच्छे कार्यों से परिवर्तन लाने का प्रयास किया है, उन्हें दिया जाता है। 
सिंह को उनके द्वारा पिछले आठ वर्षों में बेहतर पुलिसिंग व पुलिस की छवि सुधारने में किये गये कार्यों के आकलन के आधार पर यह अवार्ड दिया जा रहा है। इस बार विश्व के 6 देशों- संयुक्त राज्य अमेरिका, यूएई, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, कोरिया और भारत के 40 पुलिस अधिकारियों को इस अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा। इसमें देश से उत्तरप्रदेश कैडर के आईपीएस अमित कुमार का नाम भी शामिल है। द आईएसीपी प्रतिवर्ष इस तरह के अवार्डस सितंबर माह में अपने वार्षिक समारोह में घोषित करता है और अगले साल के समारोह में अवार्ड पाने वाले को अपने मुख्यालय टेक्सास में व्यक्तिगत रूप से बुलाकर सम्मानित करता है। अधिकारियों को अक्टूबर 2022 में टेक्सास, अमेरिका में यह अवार्ड प्रदान किया जायेगा। पूर्व में छत्तीसगढ़ से डीआईजी ईओडब्ल्यू आरिफ शेख को यह अवार्ड प्राप्त हुआ है। 
उल्लेखनीय है कि संतोष सिंह ने बस्तर के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में लंबे समय तक सराहनीय काम किया है। महासमुंद पदस्थापना के दौरान बाल हितैषी पुलिसिंग को मजबूत करते हुये लगभग एक लाख बच्चों को सेल्फ-डिफेंस का प्रशिक्षण दिलवाया, जो कि एक विश्व रिकार्ड के रूप में दर्ज हुआ। इन कार्यों हेतु उप-राष्ट्रपति वैंकेया नायडू के हाथों दिल्ली के विज्ञान भवन में दिसंबर 2018 में 'चैंपियंस ऑफ चेंज' अवार्ड मिला। रायगढ़ पदस्थापना के दौरान रायगढ़ पुलिस ने अपराध नियंत्रण के साथ कोविड में प्रशंसनीय कार्य किया। पुलिस हेल्प-डेस्क के माध्यम से जरूरतमंदों को कोविड के प्रथम चरण में लगभग एक लाख और द्वितीय चरण में चालीस हजार सूखा राशन व फूड पैकेट्स उपलब्ध कराया गया। रायगढ़ पुलिस ने जनसहयोग से मॉस्क-जागरूकता के चर्चित अभियान 'एक रक्षा-सूत्र मास्क का' के तहत पिछले वर्ष रक्षाबंधन के दिन, एक ही दिन में 12.37 लाख मॉस्क बंटवाकर विश्व रिकार्ड बनाया, जो गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड, एशिया बुक ऑफ रिकार्ड व इण्डिया बुक ऑफ रिकार्ड आदि में दर्ज हुआ। कोरिया में इनके नेतृत्व में निजात अभियान के तहत नारकोटिक्स व ड्रग्स के विरुद्ध पुलिस द्वारा सख्त वैधानिक कार्यवाही व जन-जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। संतोष सिंह ने दोस्तों, पुलिस विभाग के सहकर्मियों और सीनियर्स का धन्यवाद ज्ञापित किया है, जिनके सहयोग और योगदान से यह अवार्ड मिला है।

22-08-2021
CH / NEWS
12:45pm

रक्षाबंधन एक ऐसा त्योहार है, जिसका इंतजार हर भाई-बहन को बहुत ही बेसब्री से होता है।  भाई-बहन का रिश्ता सबसे अनोखा होता है। इसमें रूठना-मनाना, एक-दूसरे का साथ देना, बड़ो की डाट से एक-दूसरे को बचाना आदि। इन सबकी झलक इस रिश्ते में मिलती है। आप सभी को भी रक्षा बंधन की हार्दिक शुभकामनाएं।

22-07-2021
EXCLUSIVE : राजधानी में खुलेआम फल-फूल रहा नशे का कारोबार, कई थाना प्रभारियों पर गिर सकती है गाज

रायपुर। राजधानी की गलियों में बेफिक्र नशे के सौदागर नशे का कारोबार कर रहे हैं। डीजीपी की नाराजगी के बाद भी राजधानी नशामुक्त नहीं हो पाया है। यहीं कारण है कि आने वाले दिनों में कई थाना प्रभारियों पर गाज गिर सकती है। दरसअल सूत्रों की माने तो लगातार प्रदेश में सुरक्षा-व्यवस्था के साथ नशे के कारोबार पर लगाम कसने को लेकर पुलिस विभाग के मुखिया डीजीपी डीएम अवस्थी प्रयासरत है। बावजूद इसके राजधानी में खुलेआम नशे का कारोबार चल रहा है। अपराधियों के लिए सख्त और आम नागरिकों के लिए सरल व्यवहार के डीजीपी अवस्थी नशे के सौदागरों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई कर सकते हैं। सूत्रों की माने तो विभाग नशे के सौदागरों के खिलाफ बड़ा एक्शन प्लान तैयार कर रहा है।

 

10-07-2021
CH / NEWS
07:05pm

उड़ीसा व गरियाबंद वन विभाग की संयुक्त टीम ने वाइल्डलाइफ कंट्रोल ब्यूरो की निगरानी में एक बड़ी कार्यवाही को अंजाम दिया है। टीम ने एक शेर की खाल चार तेंदुए की खाल नाखून और दांत के साथ 6 आरोपियों को पकड़ा है।

बिलासपुर जिले के मस्तूरी पुलिस को नशीली दवाओं के सौदागरों को पकड़ने में सफलता मिली है।

कोरबा। स्नेक रेस्क्यू टीम के जितेंद्र सारथी की मेहनत से मीनाक्षी यादव के परिवार को राहत मिली। जितेंद्र सारथी ने 5 फीट लंबे कोबरा को पकड़ने में सफलता पाई। 

08-07-2021
CH / NEWS
06:12pm

वायरल वीडियो

माँ ने दूल्हे को चप्पलों से आशीर्वाद दिया।विश्वास नही हो रहा है न,हमको भी नही हुआ था पर बात तो सच है,लीजिये आप खुद ही देख लीजिए परिवार को नाराज करने का प्रसाद खाते दूल्हे राजा को। पशु पक्षियों की आवाज निकालने वाले बच्चे की।सरकारी स्कूल में पढ़ने वाला ये बच्चा एक नही पचास पशु पक्षियों की आवाज निकाल लेता है। हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला की सड़कों पर चल रहे राहगीर भी चौंक गए थे।बच्चे के मास्क पूछने के अनोखे अंदाज ने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया है।

08-07-2021
CH / NEWS
12:06pm

दिलीप कुमार फिल्म इंडस्ट्री का जाना पहचाना नाम। आजादी से पहले कदम रखे थे दिलीप कुमार ने एक्टिंग की दुनिया में और आज उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया पर एक्टिंग की दुनिया में वे हमेशा छाए रहेंगे। हमेशा याद किए जाएंगे। कोई उन्हें भुला नहीं पाएगा। पाकिस्तान में 1922 में जन्मे थे दिलीप कुमार और आज 98 साल की उम्र में उन्होंने मुंबई में आखिरी सांस ली। एक्टिंग के बेताज बादशाह थे दिलीप कुमार। 

27-06-2021
Exclusive : भाजयुमो में 35 प्लस को जगह मिलने से कार्यकर्ताओं में नाराजगी, कहा- ऐसे में कैसे करें काम 

रायपुर। भारतीय जनता युवा मोर्चा की कार्यकारिणी के गठन के बाद से ही कार्यकर्ताओं में नाराजगी देखने को मिल रही है। यहीं कारण है कि फिर एक बार दबे स्वर में सुर बुलंद होते दिख रहे हैं। सूत्रों की माने तो इन दिनों कार्यकर्ता यह कहते पाए जा रहे हैं कि 35 साल से अधिक उम्र वालों को यदि टीम में जगह नहीं देनी थी तो फिर नियम से परे, उन्हें जगह क्यों दी गई। कार्यकर्ताओं ने नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि उन्हें उम्मीद थी कि कार्यकारिणी में कर्मठ और योग्य कार्यकर्ताओं को जगह मिलेगी लेकिन ठीक इसके विपरीत कुछ पूर्व मंत्रियों के करीबी और दिग्गजों को जगह दे दी गई जो कि 35 साल से अधिक के है। सूत्रों की माने तो कार्यकर्ताओं में यहां तक नाराजगी व्याप्त है कि वे चाय—नाश्ता सेंटर में अपनी भड़ास निकाल रहे हैं। वे वहां कहे पाए जाते हैं कि अब बीजेपी में व्यापारवाद हावी हो गया है। यहां कर्मठता का कोई मोल नहीं। पूरे मामले में पार्टी के दिग्गज नेताओं से बात करने की कोशिश की। लेकिन वे कुछ भी कहने से बचते नजर आएं।

06-06-2021
Exclusive : रायपुर जिले में बनना चाहते हैं भाजयुमो पदाधिकारी तो होना चाहिए कामर्शियल बैकग्राउंड

रायपुर। भाजयुमो में इन दिनों जगह पाने के लिए कार्यकर्ता लगातार प्रयासरत है। लेकिन सूत्रों की माने तो जो खर्च कर सकता है, उसे ही जिले में जगह मिलेगी ऐसी बाते निकलकर सामने आ रही है। कुछ कार्यकर्ताओं ने नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि जिले में जगह पाने के लिए कई कार्यकर्ता लाइन में लगे हुए हैं। लेकिन उनका कामर्शियल बैकग्राउंड चेक किया जा रहा है। मामले में प्रदेश अध्यक्ष अमित साहू से बात करने की कोशिश की गई, लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो पाया।

 

19-05-2021
CH / SHOWS
07:57pm
खरी खरी/ रायपुर। लॉक डाउन में थोड़ी सी छूट क्या मिली जनता सड़क पर ऐसे उतर आई है जैसे बरसात के बाद चींटिया बिल से निकलती है। सीएम भूपेश बघेल ने अपील की छूट का इस्तेमाल देखभाल कर करना मगर जनता कंहा सुनने वाली है, वो कर रही है मनमानी फिर कोरोना का कहर बढ़ेगा तो सरकार कोसने के लिए भी है, कुछ तो सोचो, थोड़ा तो जिम्मेदार नागरिक बनो, जान सरकार की नही आपकी अपनी है।
06-05-2021
CH / SHOWS
06:57pm

खरी खरी, रायपुर। पहले रायपुर में स्पिरिट पीकर तीन युवकों ने जान गवाई और अब बिलासपुर मे शराब का विकल्प ढूंढने की कोशिश में जिंदगी गवा बैठे हैं। यानी 11 लोग अब तक शराब ना मिलने के कारण नशे के गुलाम होकर उसका विकल्प ढूंढने के चक्कर में जान गवा चुके हैं, यह सब हो रहा है इसलिए क्योंकि शराब के दाम आसमान छू रहे हैं और यह शराब के नशे के आदी गरीब लोगों की पहुंच से बाहर हो चुकी है दवा तो मिल नहीं रही थी दवा के अभाव में तो दम तोड़ ही रहे थे अब शराब के अभाव में दम तोड़ रहे हैं लोग बेहद दुर्भाग्य जनक और शर्मनाक बात है यह, इस पर रोक लगनी चाहिए और दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा होनी चाहिए।

25-04-2021
CH / SHOWS
06:08pm

खरी खरी। रायपुर में रेमडेसीविर इंजेक्शन को ब्लैक में बेचने वाला गिरोह पकड़ाया है। पुलिस इंस्पेक्टर रमाकांत साहू की जितनी तारीफ की जाए कम है। उन्होंने ऐसे समय में गिरोह का भंडाफोड़ किया है जिस समय जरूरतमंद लोगों का उस इंजेक्शन की ब्लैक मार्केटिंग से दम निकला जा रहा है। एक अस्पताल ने तो आठ वायल मंगवा लिए थे। अस्पताल को सिर्फ नोटिस नहीं दी जानी चाहिए बल्कि उसे तत्काल सील कर दिया जाना चाहिए था, तत्काल उसका लाइसेंस रद्द कर दिया जाना चाहिए था। लाश तक रोक रहे है अस्पताल वाले, अगर लाश भी वे रोकने लगे तो उन्हें फिर कसाई न कहा जाए तो क्या कहा जाए।

19-04-2021
CH / SHOWS
08:00pm

खरी खरी/रायपुर। कोरोना के कहर से हर कोई कांप रहा है। हर कोई घबराया हुआ है, मगर ऐसा नहीं है कि सिर्फ कोरोना ही जीत रहा है। पिछले 3 दिनों में 35000 लोगों ने कोरोना को शिकस्त दी है। ये सरकार की कोशिश प्रशासन की सख्ती और डॉक्टरों की मेहनत का ही असर है और ये तभी रंग लाएगा जब आप सहयोग करेंगे। आप घर से मत निकलिए। कोरोना मत फैलाईये। फिर देखिए लॉकडाउन से कोरोना कैसे नहीं हारता।