GLIBS

डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कहा, किसान खुशहाल होंगे तो प्रदेश खुशहाल होगा

ग्लिब्स टीम  | 30 Nov , 2020 09:10 PM
डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कहा, किसान खुशहाल होंगे तो प्रदेश खुशहाल होगा

रायपुर। श्रम मंत्री डॉ.शिवकुमार डहरिया ने सोमवार को आरंग विकासखंड के ग्राम कुरूद में नवनिर्मित पशु चिकित्सालय का लोकार्पण और सामुदायिक भवन का शिलान्यास किया। इस दौरान ग्रामीणों  ने मंत्री जी का आत्मीय स्वागत किया। डॉ.डहरिया के स्वागत में शामिल राऊत नाचा के कलाकारों ने जब अपनी शानदार प्रस्तुति दी तो मंत्रीजी भी उनके बीच थिरकने लगे।  डॉ.डहरिया ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि किसान खुशहाल होगा तो प्रदेश खुशहाल होगा। इसलिए छत्तीसगढ़ की सरकार हर समय किसानों के साथ खड़ी है और उन्हें समृद्ध बनाने कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती। कुरूद के कार्यक्रम में मंत्री डॉ.डहरिया ने कहा कि छत्तीसगढ़ का विकास सभी धर्म और वर्ग के लोगों को साथ लेकर किया जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में विकास कार्यों की नई सौगात लिखी जा रही है। डॉ.डहरिया ने कहा कि किसानों के कल्याण के लिए छत्तीसगढ़ की सरकार समर्पित है। सबसे अधिक समर्थन मूल्य में धान की खरीदी की और राजीव गांधी न्याय योजना के माध्यम से किसानों के बैंक खाते में लॉक डाउन के बीच पैसे डाले। इससे राज्य में मंदी का कोई असर दिखाई नहीं दिया। बिजली बिल हाफ किया गया है और सिंचाई कर के साथ किसानों का कर्ज माफ किया गया है।

उन्होंने कहा कि पशुओं के सेवा के लिए छत्तीसगढ़ की सरकार समर्पित है। आज गांव में पशु चिकित्सालय का लोकार्पण और सामुदायिक भवन का शिलान्यास किया गया है। इससे पशुओं का उपचार और बीमारी दूर होगी। उन्होंने बताया कि राज्य के गौ पालकों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए गोबर की भी खरीदी की जा रही है। खाद बनाने का कार्य भी चल रहा है। आने वाले दिनों में इससे गौठानों से जुड़ी स्व सहायता समूह की महिलाओं और अन्य लोगों को और फायदा होगा। मंत्री डॉ.डहरिया ने कहा कि बेरोजगारों की भर्ती के लिए सरकार अभियान चला रही है। स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती, पुलिस की भर्ती और कॉलेज में प्राध्यापकों की भर्ती की जा रही है। डॉ.डहरिया ने कहा कि पहले की तुलना में बिजली की व्यवस्था को सुधारा गया है। उच्च क्षमता का नया विद्युत उपकेंद्र स्थापित किया गया। पेयजल व्यवस्थाओं को भी ठीक किया जा रहा है। हर गाँव में पेयजल और हर घर में नल की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। गाँव के सड़क को भी चौड़ीकरण किया गया है। उन्होंने गाँव में दो अलग अलग सीसी रोड और सामुदायिक भवन  की स्वीकृति भी दी। उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि अधिकांश वादों को पूरा कर दिया गया है। कार्यक्रम को जिला पंचायत अध्यक्ष डोमेश्वरी वर्मा,जनपद अध्यक्ष खिलेश देवांगन, जिला पंचायत सदस्य केशरी मोहन साहू, जनपद सदस्य संजय चेलक,यादराम साहू,सरपंच दुर्गा साहू,रेखलाल पात्रे,कोमल साहू आदि उपस्थित थे।

 

Author/Journalist owns and is responsible for views/news published and the publisher/printer is in no way liable for such content.